बुरहानपुर/नेपानगर/धाबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आजादी के अमृत महोत्सव पर चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान को लेकर शुक्रवार को जिला प्रशासन ने महारैली का आयोजन किया था। इस रैली में इस कदर जनसैलाब उमड;ा की शहर का मुख्य मार्ग तिरंगामय नजर आया। करीब तीन किलोमीटर तक जहां भी देखो हाथ में तिरंगा लिए नगारिक व विद्यार्थी नजर आ रहे थे। शहर के लोगों ने खुले मन से हर घर तिरंगा अभियान को अपनाया। इस रैली में शामिल लोगों पर जगह-जगह पुष्पवर्षा कर लोगों ने भरोसा दिलाया कि आने वाली 13 से 15 तारीख तक वे अपने घरों में तिरंगा फहराएंगे। इस रैली का नेतृत्व सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल, विधायक ठा. सुरेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस, कलेक्टर प्रवीण सिंह और पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि कर रहे थे। डीजे पर बज रहे देशभक्ति के गीतों और विभिन्न कलाकारों द्वारा बजाए जा रहे वाद्य यंत्रों की धुन पर लोग जमकर थिरके भी। उत्सवी माहौल ने कलेक्टर प्रवीण सिंह और पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा को भी थिरकने पर मजबूर कर दिया। दोनों अधिकारी विद्यार्थियों के साथ जमकर थिरके। रैली में जनप्रतिनिधि, सरकारी अधिकारी कर्मचारी, स्कूल व कालेजों के विद्यार्थी, व्यापारी, समाजसेवी, गणमान्यजन सहित हर वर्ग के लोग शामिल थे। तिरंगा रैली कमल टाकीज तिराहे से शुरू हुई, जो पांडुमल चौराहा, बाई साहेब की हवेली, शनि मंदिर, फव्वारा चौक, गांधी चौक, प्रकाश टाकीज, जयस्तंभ, शनवारा होते हुए नेहरू स्टेडियम में समाप्त हुई। यहां पर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने करीब तीन हजार से ज्यादा लोगों को देश की एकता व अखंडता बनाए रखने की शपथ दिलाई। राष्ट्रगान के साथ महारैली का समापन किया गया।

हर घर लहराएं तिरंगा

भारत वर्ष आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। कलेक्टर प्रवीण सिंह ने समस्त जिलेवासियों से यह अपील की है कि हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लें। आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक झंडा संहिता का पालन करते हुए तिरंगे को अपने घर पर लहराएं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जिले के हर घर पर तिरंगा लहराएगा। हर नागरिक उत्साह से इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग देगा।

खकनार संकुल के स्कूलों ने निकाली रैली

शुक्रवार को खकनार संकुल के तहत आने वाली प्राथमिक व माध्यमिक शाला धाबा के विद्यार्थियों ने भी तिरंगा रैली निकाली। इस रैली में जिला पंचायत अध्यक्ष गंगाराम मार्को, खकनार थाना प्रभारी केपी धुर्वे, नवनिर्वाचित सरपंच मीराबाई देवड़ा, सचिव रितेश गायकवाड़, उप सरपंच राजू चौहान सहित अन्य लोग शामिल हुए। रैली प्राथमिक शाला से शुरू हुई जो पंचायत भवन पहुंच कर समाप्त हुई। शिक्षक जगदीश पाटिल, सोपान पाटिल, गणेश रुले, जितेन शर्मा, चूडामन इंगले, रंजना शर्मा, नंदकिशोर शिंदे, हेमंत पाटिल, देवेंद्र शर्मा के अलावा अन्य नागरिक शामिल रहे।

हसीनाबाद स्कूल से भी निकली रैली

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुक्रवार को हसीनाबाद के शासकीय माध्यमिक व हाईस्कूल द्वारा हर घर तिरंगा जागरूकता रैली निकाली गई। यह रैली स्कूल से प्रारंभ होकर गांव के प्रमुख मार्गों गुजरी। रैली में विद्यार्थियों के साथ ही गणमान्य नागरिक भी शामिल हुए। उन्होंने लोगों को अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर माध्यमिक विद्यालय के प्रधान पाठक ललित हिरोड़कर, हाईस्कूल के प्रभारी प्राचार्य जगदीश सिंह बाण, वरिष्ठ शिक्षक केएन पाटिल, नीता वाडेकर, संजय प्रजापति, विनोद भिलावेकर, अविनाश शाह, वसंत पाटिल, रुपाली पाटिल, कल्पना भालसे, हसन तड़वी, किशोर चौहान सहित अन्य शिक्षक उपस्थित रहे।

नावरा के विद्यार्थियों ने निकाली रैली

नेपानगर क्षेत्र के नावरा में भी शुक्रवार को स्कूली विद्यार्थियों ने रैली निकालकर हर घर तिरंगा लहराने के नारे लगाए और ग्रामीणों को जागरूक किया। नावरा संकुल के जनशिक्षक राजेश पाटिल ने बताया 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत कक्षा पहली से बारहवीं तक के सभी विद्यार्थियों ने रैली निकाली। इसमें सभी शिक्षक, शिक्षीकाएं भी शामिल रहे। अमृत महोत्सव समिति नेपानगर के तत्वावधान में रविवार को भी तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया है। यह यात्रा यूनियन भवन से दोपहर 3.30 बजे प्रारंभ होगी। समिति के महेश वर्मा, अमृत पवार, प्रताप ठाकुर, मनोज सोनी, गणेश सोनवाने, योगेश चौकसे, हेमंत तोंडे, कुणाल चाकरे ने तिरंगा यात्रा में राष्ट्र भक्तों से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने का आह्वान किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close