बुरहानपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महाराष्ट्र सीमा से लगे खकनार थाना क्षेत्र के तुकईथड़ की अन्न्पूर्णा ज्वेलरी शाप में छह दिन पहले हुई करीब 15 लाख रुपये की चोरी का मामला पुलिस ने सुलझा लिया है। खकनार थाना पुलिस ने चोरी में शामिल पांच लोगों में से दो को धार जिले से गिरफ्तार कर लिया है। फरार हुए तीन आरोपितों की तलाश की जा रही है। इसके साथ ही पुलिस ने चोरी के आभूषण खरीदने वाले ज्वेलर्स को भी वहां से गिरफ्तार किया है। तीनों के पास से करीब दस लाख रुपये कीमत के आभूषण और 20 हजार रुपये नगद बरामद किए गए हैं। इसमें करीब 13 किलो चांदी और दस ग्राम सोना शामिल है। पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपितों में से एक नेपानगर के गोलखेड़ा गांव का दादू उर्फ रामकिशन कोरकू व दूसरा धार जिले के नाहवेल का नवलसिंह भील है। आरोपितों से चोरी के आभूषण खरीदने वाले झाबुआ जिले के पारा निवासी रोहित सोनी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस चोरी में शामिल रहे धार जिले के नरवाली निवासी कुंदू भील, नाहवेल निवासी कमलेश कुमार और रेमा भील फरार हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।

सीसीटीवी फुटेज से हुई पहचान

खकनार थाना प्रभारी केपी धुर्वे ने बताया कि आरोपित 22 जनवरी की रात करीब ढाई बजे ज्वेलरी शाप का शटर उठाकर अंदर घुसे थे। वहां रखी तिजोरी को तोड़कर आभूषण व नकदी सहित करीब 12 लाख की चोरी की थी। दूसरे दिन दुकान संचालक दुर्गेश सोनी निवासी धारणी (महाराष्ट्र) ने थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। इस चोरी का राजफाश करने में सीसीटीवी कैमरे से मिले फुटेज ने अहम भूमिका निभाई। आरोपित चोरी से एक दिन पहले रेकी करने पहुंचे थे और कैमरे में कैद हो गए थे। मुखबिरों को यह फोटो दिखाने पर एक मुखबिर ने गोलखेड़ा निवासी दादू उर्फ रामकिशन कोरकू को पहचान लिया। उसने यह भी बताया कि उसके घर तीन से चार लोग ठहरे थे, जो चोरी की वारदात के दूसरे दिन सुबह आटो से चले गए थे। यह सुराग मिलने के बाद पुलिस गोलखेड़ा पहुंची तो पता चला कि दादू की दूसरी पत्नी धार जिले के बाग टांडा क्षेत्र की रहने वाली है। पुलिस ने वहां के नाहवेल में दबिश देकर दादू को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े जाने के बाद उसने सारा राज उगल दिया।

कर लिया था आपस में बंटवारा

चोरी करके जिले से बाहर निकलने के बाद आरोपितों ने आभूषणों और नकदी का आपस में बंटवारा कर लिया था। पुलिस को दादू के पास से 3.682 ग्राम चांदी, दस ग्राम सोना, दस हजार नगद बरामद हुए। इसके बाद पुलिस ने नवल सिंह को गिरफ्तार किया। जिसके पास से 3.90 किलो चांदी, दस हजार नगद बरामद हुए। दोनों की निशानदेही पर पुलिस ने झाबुआ जिले के रहने वाले सराफा कारोबारी रोहित सोनी को गिरफ्तार किया। वहां से 6.110 किलो चांदी के आभूषण बरामद किए गए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपितों को बेचे गए आभूषणों के बदले करीब दो लाख रुपये मिले थे। इस रकम को उन्होंने खर्च कर दिया है।

डाभियाखेड़ा के बैंक में भी किया था चोरी का प्रयास

पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा ने बताया कि चोरी के मामले में गिरफ्तार हुए दादू उर्फ रामकिशन कोरकू और नवलसिंह भील निवासी धार ने गत 21 दिसंबर को भी डाभियाखेड़ा की बैंक आफ इंडिया शाखा में चोरी का प्रयास किया था। उन्होंने बैंक शाखा का शटर उठा लिया था, लेकिन चोरी करने में असफल रहे। इस मामले में नेपानगर थाने में प्रकरण दर्ज है। यह प्रकरण सुलझाने में थाना प्रभारी केपी धुर्वे, एएसआइ शंकर लोने, प्रेमलाल पाल, प्रधान आरक्षक राजेश साइचर, सचिन, लिखनेश, आरक्षक दीपांशु पटेल, संदीप कास्डेकर, कमल गुर्जर, अक्षय दुबे, मीना मोरे, दुर्गेश पटेल, मनोज आदि का सराहनीय योगदान रहा। इस प्रकरण में पुलिस अधीक्षक की ओर से दस हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

एटीएम मशीन तोड़ने वाला भी गिरफ्तार

खकनार थाना पुलिस ने एटीएम मशीन तोड़कर चोरी का प्रयास करने वाले आरोपित को भी गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। थाना प्रभारी केपी धुर्वे ने बताया कि गत 26 दिसंबर की रात सिरपुर गांव स्थित स्टेट बैंक के एटीएम को तोड़कर रुपये निकालने का प्रयास किया गया था। दूसरे दिन बैंक कर्मचारियों ने इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। इसके अलावा गांव के नीतेश पाटिल की इलेक्ट्रानिक सामग्री की दुकान, पवन राठौर की दुकान, रफीक के कियोस्क सेंटर और सतनाम की किराना दुकान की कुंडी तोड़कर चोरी के प्रयास की शिकायतें भी मिली थीं। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर खेरखेड़ा निवासी कालू बारेला को गिरफ्तार किया गया है। उससे अन्य वारदातों के संबंध में भी पूछताछ की जा रही है।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local