छतरपुर। विश्वभर में अपनी प्राचीनता एवं मंदिरों के लिए प्रसिद्ध खजुराहो नगरी अब योग के लिए भी जाना जाएगा। स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय सागर, योगा एवं नैच्युरोपैथी वेल्नैस सोसायटी एवं श्री आदिनाथ योग, खजुराहो के संयुक्त तत्वावधान में 16 नवंबर से 18 नवंबर तक होटल रमाडा में एक अंतरराष्ट्रीय योग सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के संयोजक एवं स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष गगन सिंह ठाकुर ने बताया कि इस योग सम्मेलन में बड़ी संख्या में देश-विदेश के योग प्रेमियों की सहभागिता रहेगी। फिल्म जगत की महान हस्तियां इस सम्मेलन का हिस्सा बनेंगी। साथ ही देश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्वान व शोधकर्ता अपने शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे।

योग गुरू डॉ. नरेश नाथ ने कहा कि खजुराहो मध्यप्रदेश ही नहीं अपितु विश्व का एक प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र है। इस जगह से योग को विशाल रूप देना भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए एक शानदार पहल है। पं. नरेन्द्र शर्मा ने बताया कि इस योग सम्मेलन के द्वारा खजुराहो में पर्यटन और भी बढ़ेगा। योग गुरु डॉ. राघव पाठक ने कहा कि योग का अर्थ जोड़ होता है। खजुराहो शहर की समस्त संस्थाएं मिलकर इस सम्मेलन को एक भव्य रूप प्रदान करेंगी। डॉ. संदीप सोनी ने कहा कि इस योग सम्मेलन के द्वारा ऋषिकेष की तरह योग राजधानी के रूप में भी प्रसिद्ध होगा। इस कार्यक्रम में देश व विदेश के प्रसिद्ध संस्थानों के साथ-साथ खजुराहो के विभिन्न योग गुरुओं, योग संस्थानों, होटल, टूर एंड ट्रेवल्स, गाइडस, समाज सेवी संस्थाएं, शैक्षणिक संस्थान आदि सहभागी होंगे। इस दौरान योगी शैलेश शर्मा, वीरेन्द्र कुमार सीगौत, आरम्भ शुक्ला, मनीष शुक्ला, राहुल जेम्स आदि उपस्थित रहे।

नोट - फोटो 04 का केप्सन है -

छतरपुर। योग सम्मेलन की जानकारी देते पदाधिकारी।

खजुराहो में निकली बगराजन माता की विशाल चुनरी यात्रा

खजुराहो। पर्यटन नगरी खजुराहो में क्षेत्र की सुख, समृद्धि, खुशहाली और उन्नति के लिए पवित्र नवरात्रि त्योहार के मौके पर विशाल देवी चुनरी यात्रा निकाली गई। यात्रा चंदेलकालीन मतंगेश्वर महादेव मंदिर से प्रारंभ होकर जैन मंदिर मार्ग, पुरानी बस्ती, गांधी चौक, बाईपास मार्ग, पोतदार तिराहा, बमीठा मार्ग होते हुए जटकरा मार्ग स्थित बगराजन माता के मंदिर पर सम्पन्न हुई जहां पर बगराजन माता को चुनरी ओढ़ाई गई। इस अवसर पर यात्रा के आयोजक गौरव सिंह बघेल, सिद्धार्थ सिंह बुंदेला, शिवराज सिंह सहित बड़ी संख्या में देवीभक्त तथा माताएं-बहनें माता की चुनरी लेकर जयकारे लगाते हुए शामिल थे।

नोट - फोटो 05 का केप्सन है -

खजुराहो। मतंगेश्वर महादेव मंदिर से चुनरी यात्रा निकालते श्रद्धालु।

किसानों को एक दिन का वेतन देंगे पंचायत सचिव

छतरपुर। मध्यप्रदेश पंचायत सचिव संगठन के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चंद शर्मा के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश के सभी सचिव अपने 1 दिन का वेतन किसानों के लिए मुख्यमंत्री आपदा प्रकोष्ठ में जमा करेंगे। इस संबंध में मध्यप्रदेश के पंचायत सचिव संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह बुंदेला(सचिव उदयपुरा) के नेतृत्व में जिलाध्यक्ष नारायण सिंह परिहार तथा कार्यवाहक जिलाध्यक्ष सियाराम राजपूत के साथ जिला पंचायत सीईओ को सामूहिक सहमति से ज्ञापन सौंपकर प्रदेश में अतिवृष्टि तथा बाढ़ की प्राकृतिक आपदा झेल रहे किसानों को उनकी चौपट हुई फसलों में आर्थिक सहयोग करने के फैसले से अवगत कराया। राज्य संगठन इकाई द्वारा 1 दिन का वेतन बाढ़ पीड़ित किसानों की मदद के लिए मुख्यमंत्री आपदा प्रकोष्ठ में जमा करने के लिए छतरपुर जिले के सभी जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश प्रसारित करने के संबंध में ज्ञापन सौंपा है। बता दें कि मध्यप्रदेश पंचायत संगठन के सचिवों ने सामूहिक रूप से निर्णय लिया है कि प्रदेश के किसानों के ऊपर आई प्राकृतिक आपदा, बाढ़ एवं ओलावृष्टि किसानों की फसलों का नुकसान हो गया है। प्रदेश उपाध्यक्ष मानवेंद्र सिंह बुंदेला ने कहा कि हमारा किसान अन्नदाता भगवान है। इस दुख की घड़ी में प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा के नेतृत्व में पूरा सचिव संगठन उनके साथ है।

गुम हुई युवती को पुलिस ने खोजा

छतरपुर। माता-पिता के डाटने पर गुस्सा होकर घर से भागी युवती को पुलिस ने खोज निकाला है। उसे पुलिस ने अभिभावकों के सुपुर्द कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 वर्षीय कुमारी सना खातून पुत्री सलीम अपने माता-पिता के डाटने पर गुस्सा होकर घर से बिना बताए एक अक्टूबर को सुबह करीब 10 बजे दिल्ली चली गई थी। परिजनों की गुमशुदगी की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने उसे तलाश लिया। इस मामले में साइबर सेल की टीम की मदद ली गई।

शिविर में आई बंदरों के आतंक की समस्या

छतरपुर। आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान एक वार्ड में बंदरों के आतंक की समस्या प्रमुखता से उठाई गई। शिविर में मौजूद छतरपुर विधायक ने तत्काल ही फॉरेस्ट विभाग के डीएफओ से चर्चा की। वन मंडल अधिकारी ने 10 दिन में टीम गठित कर बंदरों को पकड़वाने का आश्वासन दिया। नगर के वार्ड क्रमांक 6,7,8 के वार्डवासियों ने शिविर में बताया कि यहां सबसे बड़ी समस्या नाली, सड़क की है। आए दिन यहां सड़कों की दुर्गति के कारण हादसे हो रहे हैं। शिविर में कांग्रेस के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

नोट - फोटो 06 का केप्सन है -

छतरपुर। शिविर में मौजूद विधायक व अन्य पदाधिकारी।

गरबा में हुनर दिखा रहे बच्चे, पढ़ाई में भी करें नाम रोशन

- हिन्दू उत्सव समिति के गरबा महोत्सव में बिखर रहे कला के रंग

छतरपुर। जिले को गरबा महोत्सव से परिचय कराने वाली हिन्दू उत्सव समिति आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है। 12 साल पहले समिति ने ही महोत्सव की शुरुआत की थी। महोत्सव प्रेमी बढ़ते गए और सिलसिला शुरू हो गया। गुरुवार देर रात तक हिन्दू उत्सव समिति के सांस्कृतिक मंच से एक से एक नायाब प्रस्तुतियां देखने को मिलीं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीआईजी अनिल माहेश्वरी रहे। उन्होंने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि महोत्सव में बच्चे अद्भुत प्रस्तुतियां दे रहे हैं। पढ़ाई में भी इसी तरह अच्छे प्रयास करें ताकि उनका और शहर का नाम रोशन हो सके।

स्थानीय हायर सेकंडरी स्कूल क्रमांक 2 के खेल मैदान में तीन अक्टूबर से शुरू हुए गरबा महोत्सव की दूसरी शाम भी विभिन्न मनमोहक प्रस्तुतियां हुईं। कार्यक्रम के संरक्षक क्षेत्रीय विधायक आलोक चतुर्वेदी, मुख्य अतिथि डीआईजी अनिल माहेश्वरी, समिति अध्यक्ष पवन मिश्रा सहित अन्य अतिथियों की उपस्थिति में दीप प्रज्जवलन कर मां दुर्गा की आरती के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। श्री चतुर्वेदी ने कहा कि हिन्दू उत्सव समिति ने बच्चों को जो सांस्कृतिक प्लेटफार्म दिया है, उसको भरपूर सहयोग दिया जाएगा। ताकि बच्चे अपनी प्रतिभा निखार सकें। पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मनोज त्रिवेदी सहित अन्य अतिथियों ने भी अपनी शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर पत्रकार श्याम खरे, नवीन चंदेरिया, राजकुमार सोनी, साहित्यकार प्रभा वैद्य, आनंद बाजपेयी, राजू सरदार, सौरभ तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। समिति की ओर से बरखा मिश्रा, सरिता जैन, दीपाली चौधरी, अनुज दुबे का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद त्रिपाठी ने किया।

आर्यन डांस एकेडमी की प्रस्तुति रही धमाकेदार

गरबा महोत्सव में करीब एक दर्जन ग्रुप अपनी प्रस्तुतियां दे रहे हैं। जिन कार्यक्रमों ने वाहवाही लूटी उनमें आर्यन डांस एकेडमी की प्रस्तुति रही, तेरी मिट्टी में मिल जावां गीत पर अच्छी प्रस्तुति दी गई। भगवांधारी ग्रुप, लावनी ग्रुप, केएन मेमोरियल ग्रुप, एडिफाय स्कूल ग्रुप, पावनी ग्रुप, यूनिक डांस एकेडमी आदि की भी प्रस्तुतियां बेहद सराहनीय रहीं।

हर्ष और साक्षी ने जीता सेल्फी कान्टेस्ट

हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष पवन मिश्रा ने बताया कि इस बार सोशल मीडिया में सेल्फी को अधिक से अधिक लाइक मिलने पर संबंधित युवक-युवती को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया गया है। गरबा मैदान में सेल्फी लेकर फेसबुक और इंस्टाग्राम में डालने पर जिसे अधिक से अधिक लाइक मिलते हैं, उसे पांच-पांच सौ रुपए का पुरस्कार दिया जाता है। यह पुरस्कार हर्ष शुक्ला और साक्षी महसोनिया को दिया गया। यह प्रतियोगिता हर रोज चलेगी।

नोट - फोटो 07, 08 एवं 09 का केप्सन है -

छतरपुर। मां दुर्गा की आरती करते अतिथि।

छतरपुर। सामूहिक गरबा करते प्रतिभागी।

छतरपुर। ग्रुप गरबा की प्रस्तुति देते कलाकार।

मां की आराधना के साथ मेला मैदान में गरबा महोत्सव शुरू

छतरपुर। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी रामांनद सेवा समिति के तत्वावधान एवं भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, धर्मपत्नी अर्चना सिंह के संरक्षण में मेला ग्राउंड परिसर में नवरात्र गरबा महोत्सव की मां की आराधना के साथ दीप प्रवज्जलित कर भव्य शुरुआत हुई। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि छतरपुर रेंज के डीआईजी अनिल माहेश्वरी ने कहा कि गरबा महोत्सव जैसे कार्यक्रमों से बच्चों में छिपी प्रतिभाएं उभरकर सामने आती हैं। गरबा महोत्सव डांडिया नृत्य में बच्चों से लेकर बड़ों तक ने आर्कषित प्रस्तुतियां देकर लोगों का मन मोह लिया। ताण्डव डांस, रागिनी जैन द्वारा प्रस्तुत किया गया। देव ग्रुप की बालिकाओं ने दिया डांस कर सबका मनमोह लिया। मैं चली क्रिटस, राधे-राधे, घर मोरे परदेशी की प्रस्तुति रिवोल्यूशन ग्रुप द्वारा दी गई। बॉलीवुड डांस शिवांशी द्वारा प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह, विधायक राजेश प्रजापति, राजेंद्र दादा, आशुतोष तिवारी संभागीय संगठन मंत्री, भाजपा जिलाध्यक्ष मलखान सिंह, नातू ताई राष्ट्रीय सेविका समिति, हर्ष अग्रवाल, विवेक असाटी, वंदना असाटी, मुकेश कठल, अशोक राय, रीना राय, मनोज महतो, सीमा महतो, भाग्यश्री नातू, खजुराहो लोकसभा से श्री गणेश, अरविंद्र त्रिपाठी, मणिकांत चौरसिया के साथ ही रामानंद्र सेवा समिति के अध्यक्ष उपेंद्र प्रताप सिंह एवं समिति उपाध्यक्ष गिरजा पाटकर भी उपस्थित रहे। समिति के अध्यक्ष उपेंद्र प्रताप सिंह ने लोगों से इस कार्यक्रम में उपस्थित होने की अपील की है।

नोट - फोटो 10 का केप्सन है -

छतरपुर। गरबा महोत्सव के शुभारंभ में मंचासीन अतिथि।

Posted By: Nai Dunia News Network