- जनभागीदारी समिति की बैठक में लिए गए अहम फैसले

लवकुशनगर। शासकीय महाविद्यालय लवकुशनगर में जनभागीदारी समिति की प्रथम बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें प्राचार्य अंगद सिंह दोहरे एवं जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष महेंद्र गुप्ता ने कार्यकारिणी की मौजूदगी में महाविद्यालय से संबंधित कई अहम मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की है।

बैठक में छात्रों द्वारा पेयजल समस्या के समाधान के संबंध में दी मांग की। लवकुशनगर पुनरुत्थान मंडल के अध्यक्ष एवं जनभागीदारी समिति के व्यवसायिक वर्ग प्रतिनिधि आशुतोष तिवारी ने महाविद्यालय में शिक्षकों एवं छात्रों के लिए स्वच्छ, शीतल पेयजल की समस्या के समाधान के लिए छात्रों की मांग का समर्थन किया। इसके लिए महाविद्यालय में एक आरओ सिस्टम और भीषण गर्मी में छात्र संख्या के आधार पर बड़ा वाटर कूलर लगवाने पर जोर दिया गया। पूर्व छात्र प्रतिनिधि लक्ष्मी अवस्थी ने महाविद्यालय भवन की पुताई कराने, अन्य सदस्यों द्वारा पुस्तकालय को व्यवस्थित करके पुस्तकों के संरक्षण, स्टेशनरी क्रय, कम्प्यूटर सामग्री क्रय व खराब पड़े इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इलेक्ट्रिकल्स उपकरणों के सुधार, स्टूडेंट अटैच टेबल कुर्सी की खरीद व अन्य आवश्यक विषयों पर महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए।

बैठक में चर्चा के दौरान विषय सामने आया कि इतनी अधिक छात्र संख्या वाले महाविद्यालय में भवन अपर्याप्त है। जनभागीदारी समिति भवन निर्माण में सक्षम नहीं है। इस समस्या के समाधान के लिए शासन एवं प्रशासन स्तर पर आवश्यक भवन निर्माण हेतु धन उपलब्ध कराने का पुरजोर प्रयास किया जाए। पूर्व में किए गए पत्राचारों व नए तरीके से पत्राचार कर भवन निर्माण हेतु उच्च शिक्षा विभाग से धन की व्यवस्था की जाए ताकि महाविद्यालय में अन्य कोर्स संचालित हो सकें। जनभागीदारी समिति अध्यक्ष महेंद्र कुमार गुप्ता ने भवन एवं बाउंड्रीवॉल निर्माण के लिए नियमानुसार प्रयास करने का संकल्प जताया है।

नोट- फोटो 32 लगाएं के प्सन है-

लवकुशनगर। बैठक में मौजूद पदाधिकारी।-32

कच्ची शराब सहित आरोपित पकड़ा

बमीठा। पुलिस ने दो के न में अवैध रूप से कच्ची शराब लेकर जा रहे पप्पू विश्वकर्मा पुत्र आशाराम निवासी निवासी पल्कोंहा को चेकिंग के दौरान पकड़ा है। उसके पास से दो केन कच्ची भट्टी से बनी शराब जब्त की है जो करीब 60 लीटर बताई गई है। शराब जब्त करके आरोपित के खिलाफ 34(2) आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। आरोपित को न्यायालय में पेश किया गया है।

शटर तोड़कर 360 किलो पिपरमेंट का तेल चुराया

महाराजपुर। थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम टटम में मुख्य मार्ग पर स्थित एक दुकान का शटर तोड़कर चोरों ने वहां रखा महंगा पिपरमेंट का तेल चुरा लिया। चुराए गए तेल की मात्रा 360 किलो और कीमत 4 लाख 70 हजार रुपए बताई गई है।

जानकारी के अनुसार शिवचरण साहू ग्राम टटम में मुख्य मार्ग पर रहने वाले विश्वनाथ रिछारिया की दुकान किराए पर लेकर पिपरमेंट का तेल बेचने का कारोबार करता है। रोज की तरह वह शाम साढ़े 7 बजे अपनी दुकान बंद करके दुकान से 700 मीटर दूर स्थित अपने घर चला गया। सुबह 5 बजे दुकान मालिक ने फोन करके बताया कि तुम्हारी दुकान की शटर खुली पड़ी है। अनहोनी के अंदेशे में जब शिवचरण ने मौके पर जाकर देखा तो शटर में ताले लगे हुए थे और चोरों ने शटर को तोड़कर ऊपर उठाया था। यहां से दुकान में घुसकर पिपरमेंट तेल से भरे 12 ड्रमों में से दो ड्रम खाली मिले। इन दोनों ड्रमों में करीब 360 किलो पिपरमेंट का तेल चुरा लिया गया था। शिवचरण ने बताया कि चुराए गए तेल की कीमत 4 लाख 70 हजार रुपए है। घटना की रिपोर्ट थाने में की गई है। अभी तक आरोपितों का कोई सुराग नहीं मिला है।

नोट- फोटो 33 लगाएं के प्सन है-

महाराजपुर। दुकान का टूटा शटर।-33

393 हितग्राहियों को को दी 11.77 लाख की मदद

महाराजपुर। विधायक नीरज दीक्षित ने स्वेच्छा अनुदान निधि से 393 बीमार हितग्राहियों को इलाज के लिए उनके खातों में कुल 11.77 लाख रुपए की मदद दी है। विधायक की ओर से पूर्व में भी 53 हितग्राहियों के खातों में 1.86 लाख रुपए की राशि डलवाकर आर्थिक मदद दी जा चुकी है। विधायक ने कहा कि जनता के सामने किए गए संकल्प के आधार पर क्षेत्र में विकास कार्य और जरूरतमंदों की मदद सतत रूप से की जा रही है। इसी सोच को लेकर बीमारों को इलाज के लिए स्वेच्छा अनुदान मद से राशि उपलब्ध कराई गई है। राशि मिल जाने से पीड़ितों ने राहत की सांस लेते हुए विधायक की सोच के प्रति खुशी व्यक्त की है।

थाने जाकर छात्राओं ने देखा पुलिस का कामकाज

छतरपुर। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अतरार के छात्र-छात्राओं ने थाना सटई और चौकी पड़रिया का भ्रमण करके पुलिस के कामकाज को देखा। थाना प्रभारी ने बच्चों से कहा कि पुलिस से डरें नहीं, बल्कि पुलिस को मित्र मानकर जरूरत पड़ने पर मदद जरूर लें। थाना प्रभारी दीपक प्रताप यादव ने बच्चों को साइबर क्राइम के बारे में बताया। पुलिस का हेल्पलाइन नंबर नोट कराया। उन्होंने कहा कि जब भी जरूरत पड़े तो इस नंबर पर कॉल करें। पुलिस 24 घंटे मदद के लिए तैयार है। छात्राओं ने क्राइम के प्रकार और उससे संबद्ध धाराओं के बारे में पूछा। पुलिस से जुड़े कई सवाल भी किए जिनका समुचित जबाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया गया। इस दौरान स्कूल के प्राचार्य अय्यूब खान स्टाफ की ओर से महेंद्र प्रजापति, राकेश जैन, रामकिशन वर्मा, अभिलाषा वर्मा मौजूद रहीं।

नोट- फोटो 34 लगाएं के प्सन है-

छतरपुर। सटई थाने का भ्रमण करते बच्चे।-34

Posted By: Nai Dunia News Network