छतरपुर। शुक्रवार को कलेक्टर की अध्यक्षता में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में बालिकाओं की शिक्षा-सुरक्षा, लिंग भेद समाप्त करने, बाल लिंगानुपात, पीसीपीएनडीटी एक्ट के संबंध में चर्चा की गई। इस संबंध में अग्रिम कार्रवाई के बारे में कई निर्णय लेकर जरूरी निर्देश दिए गए हैं। बैठक में सखी केंद्र प्रशासक प्राची सिंह चंदेल ने पीपीटी प्रजंटेशन के माध्यम से जिले में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत चल रही गतिविधियों एवं जिले में बालिकाओं की स्थिति के संबंध में जानकारी दी।

बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सर्वे कार्य के दौरान महिला बाल विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग के शाला त्यागी बालिकाओं के डाटा में अंतर की स्थिति का प्रति परीक्षण कराया जाए। जितनी भी शाला त्यागी बालिकाएं हैं, उनकी एक सही सूची बनाकर उन्हें वापस स्कूल में दाखिला कराया जाए। उन्होंने भ्रूण लिंग परीक्षण रोकने के लिए सभी अस्पतालों में अनिवार्य रूप से ट्रैकर डिवाइस लगाने के निर्देश दिए हैं।

स्कूल-कालेज में कि शोरों को दें नैतिक शिक्षा

छतरपुर। जिले के कि शोरों में बढ़ रहे आपराधिक प्रवत्ति को रोकने के लिए कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि स्कूलों, कॉलेजों में छात्र-छात्राओं को नैतिक शिक्षा दी जाए। जिससे एकल परिवार की परंपरा और आपराधिक प्रवृत्ति को रोका जा सके। वे शुक्रवार को अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि ग्राम सभा और वार्डों की बैठक में भी लोगों को भारतीय संस्कृति और नैतिक मूल्यों के बारे में समझाया जाए। बैठक में बताया गया कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए एक सिटी एप तैयार किया जा रहा है, जिसमें इमरजेंसी बटन भी इंस्टॉल किया जाएगा। आपातकालीन स्थिति में महिलाओं एवं बालिकाओं को इस एप के माध्यम से बटन दबाकर अपने समस्या बताने की सुविधा मिल जाएगी। जिससे शासन से त्वरित सहायता प्रदान की जा सकेगी। कलेक्टर ने वीरान क्षेत्रों में प्रकाश की बेहतर व्यवस्था के लिए समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं। इस समिति में एसडीएम, एसडीओपी, संबंधित नगरीय निकायाओं के सीएमओ और बिजली विभाग के अधिकारी शामिल रहेंगे।

चोरों ने एक रात में तोड़े पांच घरों के ताले, सामान चुराया

हरपालपुर। कस्बे में गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात चोरो ने एक के बाद एक पांच घरों के ताले तोड़कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। इस घटना से जहां लोग दहशत में हैं, वहीं पुलिस के सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है।

जानकारी के अनुसार स्टेशन मुहल्ला में रहने वाले तौहीद खां के सूने घर को चोरों ने सबसे पहले निशाना बनाया। तौहीद खां अपने परिवार सहित 11 फरवरी को एक शादी समारोह में शामिल होने गए थे। सूने मकान की रखवाली के लिए वो दुकान में काम करने वाले लड़के को घर पर रात में सोने के लिए कह गये थे। बीती रात सूने घर की रखवाली करने वाले लड़के की तबीयत बिगड़ गई और वह रात में अपने घर सोने चला गया। घर पर निगाह रखे चोरों ने इसकी पड़ताल की और सूने मकान के बाहर गेट पर लगे तालों को तोड़े बिना में घुसे और कटर की मदद दरवाजे का कुंडा काटकर अंदर दाखिल हो गए। चोरों ने कमरे में रखी गोदरेज की अलमारी का लॉक तोड़कर उसमें रखे 18 ग्राम सोने के गहने, सात सौ ग्राम चांदी के गहने सहित अन्य जेवर, पांच हजार रुपए नगद लेकर चंपत हो गए। इसके बाद चोरों ने स्टेशन मोहल्ले में ही रहने वाले रामकिशन राय के घर के ताले तोड़े। वे अंदर घुसे मगर आसपास कुछ आहट हो जाने से वे समान ले जाने असफल रहे। स्टेशन मोहल्ले से चोरों ने राजा कॉलोनी का रुख किया। राजा कॉलोनी में रहने वाले मुन्ना महाराज के नए मकान के ताले तोड़े, वहां उन्हें चुराने के लिए कुछ सामान ही नहीं मिला। इसके बाद चोरों ने भगवानदास सक्सेना एवं राके श निरंजन के सूने पड़े घरों के बाहर लगे तालों को तोड़कर चोरी का प्रयास किया है। यहां भी वे सामान चुराने में कामयाब नहीं हो पाए। सुबह जब इन घटनाओं की जानकारी लगी तो पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस का कहना है कि अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करके उनकी तलाश शुरू कर दी गई है।

गश्त में लापरवाही से बढ़ी चोरों की सक्रियता

हरपालपुर कस्बे में एक ही रात में पांच घरों के ताले टूटने व एक घर में चोरी की वारदात से नगर के लोग भयभीत हैं। लोगों ने पुलिस पर रात्रि गश्त में लापरवाही के आरोप लगाए हैं। स्टेशन मोहल्ले में रहने वालों का कहना है कि सारा दिन खुलेआम जुए के फड़ संचालित हो रहे हैं। इन फड़ों पर हजारों रुपयों के दांव लगाए जाते हैं। यहां हारने के बाद आपराधिक कि स्म के लोग दिन में सूने घरों की निगरानी करते हैं और रात में चोरी की वारदातों को अंजाम देते हैं। लोगों का ये भी कहना है कि यदि शीघ्र चोर नहीं पकड़े गए तो नगर में और तेजी से चोरी की घटनाएं बढ़ जाएंगी। इसे लेकर लोगों में आक्रोश है।

नोट- फोटो 29 का कै प्सन है-

हरपालपुर। कमरे में बिखरा पड़ा सामान।-29

सरसेड़ में पुलिस ने जनसंवाद में दी सुरक्षा की गारंटी

हरपालपुर। शुक्रवार को टीआई दिलीप पांडे ने पुलिस बल के साथ थाना अंर्तगत ग्राम सरसेड़ पहुंचकर ग्रामीणों से जनसंवाद किया है। इस दौरान पुलिस ने ग्रामीणों ने क्राइम कंट्रोल में ग्रामीणों से सहयोग का आग्रह करके उन्हें सुरक्षा की गारंटी दी है।

पंचायत भवन में आयोजित पुलिस-जनसंवाद कार्यक्रम में टीआई श्री पांडे ने ग्रामीणों को अपराध नियंत्रण में पुलिस की मदद करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने शराब, जुआ व संदिग्ध लोगों के बारे में तुरंत सूचना देने को कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस 24 घंटे आप की सुरक्षा-सेवा के लिए तत्पर है। महिलाएं अपने साथ होने वाले अपराधों पर चुप न रहे तुरंत पुलिस सूचित करे या 100 डायल या महिला हेल्पलाइन लाइन नम्बर 1019 पर सूचित करें। टीआई ने कहा कि आप लोगों को कोई भी परेशान करे, डराए-धमकाए, रूपयों की मांग करे या रंगदारी वसूले तो उसकी शिकायत तुरंत करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई अपराधियों या अपराध के बारे में सूचना देता है तो उसका नाम गुप्त रखा जाता है। जनसंवाद में एसआई विकास सिंह गहरवार, आरक्षक जितेंद्र अहिरवार, धर्मेंद्र यादव, सरपंच प्रतिनिधि ब्रजेन्द्र अरजरिया, सचिव बिहारी अहिरवार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

नोट- फोटो 30 का कै प्सन है-

हरपालपुर। जनसंवाद करते टीआई।-30

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket