- छतरपुर जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई पांच

छतरपुर। जिले में शनिवार को आई सैंपल रिपोर्ट में कोरोना के तीन और केस निकल आए। ऐसे में जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5 हो गई है। वहीं 58 सैंपल की रिपोर्ट में से 55 निगेटिव रहे। नए तीनों मामले भी हरपालपुर क्षेत्र के कैथोकर से ही सामने आए हैं, जहां पहले ही दिल्ली से लौटे एक युवक में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। नए लोगों में कैथोकर के पूर्व से पॉजिटिव युवक की पत्नी, चचेरा भाई और चचेरे भाई की पत्नी शामिल हैं।

छतरपुर जिले में पहला पॉजिटिव मामला कस्बा नौगांव की बजरंग कॉलोनी में सामने आया था। यहां का रहने वाला युवक दिल्ली से संक्रमित होकर आया था। छतरपुर में उसका दूसरा सैंपल भी पॉजिटिव आया था, जबकि उसकी पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। जिले का दूसरा मामला हरपालपुर थाना क्षेत्र के ग्राम कैथोकर का था। यहां के युवक ने दिल्ली से 15 मई को लौटने के बाद जब संदेह जताया तो स्वास्थ्य प्रबंधन ने उसका सैंपल भेजा था। उसके पॉजिटिव पाए जाने के साथ ही उसकी पत्नी को भी जिला अस्पताल में आईसोलेटे किया गया था। कैथोकर के युवक की पत्नी सहित उसके परिवार समेत गांव के लगभग 18 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। शनिवार को आई रिपोर्ट में दिल्ली से लौटे युवक की पत्नी सहित उसके 23 वर्षीय चचेरे भाई और चचेरे भाई की 22 वर्षीय पत्नी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। जांच रिपोर्ट आने के बाद शनिवार की शाम स्वास्थ्य विभाग की ग्राम कैथोकर पहुंची और 23 वर्षीय युवक समेत उसकी पत्नी को लेकर छतरपुर आ गई। युवक की पत्नी के साथ उसकी दो साल की बेटी खुशी को भी जिला अस्पताल में लाना पड़ा।

किराना दुकान से खरीदते रहे सामान, 11 संदिग्ध मिले

ग्राम कैथोकर में पांच लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद ग्रामीण सहमे हुए हैं। स्वास्थ्य प्रबंधन के अधिकारियों को ग्रामीणों ने बताया कि दिल्ली से लौटा संक्रमित युवक गांव में ही एक किराना दुकान से अपने चचेरे भाई से सामान मंगवाता रहा है। चचेरे भाई और उसकी पत्नी के संक्रमित पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 11 लोगों को संदिग्ध मानते हुए शासकीय स्कूल में क्वारंटाइन कर दिया है। इस मौके पर एसडीएम बीबी गंगेले, तहसीलदार बीपी सिंह, एसडीओपी श्रीनाथ बघेल सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

कोरोना हेल्थ बुलेटिन : छतरपुर

05-कोरोना पॉजिटिव।

19-शनिवार को भेजे सैंपल।

487-कुल सैंपल

397-निगेटिव सैंपल।

176032-स्क्रीनिंग।

57953-बाहर से आए व्यक्ति।

22705-होम क्वारंटाइन व्यक्ति।

दादरी-कटरा में फंसे प्रवासी मजदूरों को लेकर छतरपुर आई ट्रेन

जम्मू कश्मीर के कटरा से रवाना हुई श्रमिक एक्सप्रेस क्रमांक 04634 शनिवार की सुबह 9 बजे छतरपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। ट्रेन के माध्यम से कुल 2407 प्रवासी मजदूर छतरपुर वापस लौटे। इसी तरह दादरी से रवाना हुई श्रमिक एक्सप्रेस क्रमांक 04152 के माध्यम से 650 प्रवासी मजदूर आज दोपहर 1ः15 बजे छतरपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे। श्रमिकों की सुविधा के लिए छतरपुर रेल्वे स्टेशन पर तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे, जिसमें श्रमिकों के स्वास्थ्य परीक्षण (स्क्रीनिंग), सैनिटाइजर, मजदूरों को अपने गृह जिले तक पहुंचने के लिए बसों की व्यवस्था के साथ-साथ मजदूरों को लंच पैकेट और प्रत्येक बस में पेयजल आपूर्ति के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। विशेष श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनों के माध्यम से शनिवार को छतरपुर जिले के कुल 2004 प्रवासी मजदूर अपने गृह जिले वापस पहुंच सके हैं।

चरणबद्ध तरीके से सैनिटाइज हो रहा संपूर्ण शहर

कोरोना वायरस महामारी के चलते नगर पालिका परिषद् छतरपुर द्वारा संपूर्ण शहर को सैनिटाइज करने का कार्य किया जा रहा है। प्रतिदिन नगर पालिका द्वारा शहर के मुख्य मार्ग के साथ-साथ गलियों एवं मोहल्लों में जाकर दवाई का छिड़काव मशीनों व मैनुअल स्प्रे मशीनों द्वारा सुबह-शाम किया जा रहा है। छोटा हाथी के द्वारा पूर्व मंत्री ललिता यादव की रास्ता एवं बगल की रास्ताओं में सैनिटाइजेशन का कार्य किया गया। इसी क्रम में पानी टैंकर द्वारा डाकखाने से देरी तिराहा, देरी तिराहा से महर्षि स्कूल तक एवं महर्षि स्कूल से बीडी कॉलोनी, हरिजन छात्रावास, ज्योति इंग्लिश, स्कूल मोटे के महावीर में सैनिटाइजेशन का कार्य कराया गया छोटा हाथी के द्वारा रेलवे स्टेशन एवं रेल के डिब्बों में सैनिटाइजेशन का कार्य किया गया। वार्ड न. 29 पुरानी तहसील से महल रोड, एल.जी. शोरूम नजरबाग, बडी कुंजरेहटी, साहू मोहल्ला, मनिहारी मस्जिद के पीछे, सेनेटाइज कराया गया। वार्ड नं. 23 मरिया माता स्कूल से रानी दुर्गावती स्कूल, अंशू सिंह वाली गली में सैनेटाइज कराया गया एवं वार्ड न. 30 उत्तरी हरिजन मार्ग, परिहार गन हाउस वालों के सामने वाली गली, कलरया स्कूल के पीछे, गोकुल वाली गली ठक्कर बाबा, शारदा बैण्ड वालों के पास, बकायन खिडकी, कलरया रोड ब्रम्हकुमारी आश्रम के सामने वाली गली में सैनिटाइज कराया गया। वार्ड न. 25 छोटी ग्वाल टोली, बडी ग्वाल टोली ऊपर का नया मुहल्ला, आजाद कालौनी एवं टंडेल की मस्जिद में सैनिटाइज कराया गया। वार्ड न. 18 छत्रसाल रेलवे स्टेशन आजाद चौक नया पन्ना नाका से राजू दाऊ वाली गली में, वार्ड न. 33 जिला न्यायालय परिसर के आगे मैन रोड एवं कलेक्टर कार्यालय एवं जिला पंचायत कार्यालय में सैनिटाइज कराया गया।

नोट - फोटो 01 से 05 तक केप्सन है -

छतरपुर। ग्राम कैथोकर में मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम।

छतरपुर। छत्रसाल रेलवे स्टेशन पर स्पेशल ट्रेन से उतरते मजदूर।

छतरपुर। मजदूरों की थर्मल स्क्रीनिंग करते चिकित्सक।

छतरपुर। नगर छतरपुर में चल रहा सैनिटाईजेशन का कार्य।

छतरपुर। ग्राम कैथोकर से संक्रमित लोगों को लेकर निकलती एंबुलेंस।

टिड्डियों के दल से बचाव के लिए छतरपुर एलर्ट

छतरपुर। राजस्थान की ओर से मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में पहुंचे टिड्डी दल के आक्रमण को रोकने के लिए छतरपुर प्रशासन ने तैयारी कर ली है। झांसी से होते हुए टीकमगढ़ जिले तक आ चुके टिड्डी दल से सतर्क रहने के लिए किसानों को सलाह दी गई है तो वहीं टीमों का गठन भी कर लिया गया है।

छतरपुर जिले में इस समय खेतों में लगी मूंग एवं अन्य सब्जी जैसे टमाटर, मिर्च, कद्दू, लौकी, भिंडी, तोरई, मैंथा आदि की फसलों में टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते हुए कृषि विभाग द्वारा किसानों को सलाह जारी की गई है। अंचल के खेतों में बचाव की तैयारियां भी कर ली गई हैं। कृषि विभाग के उपसंचालक मनोज कश्यप ने बताया कि टिड्डी दल को खत्म करने के लिए खेतों में छिड़की जाने वाली दवा का वितरण नगर परिषदों को कर दिया गया है।

नोट - फोटो 06 एवं 07 का केप्सन है -

छतरपुर। दमकल मशीनों के साथ ड्यूटी करते कर्मचारी।

छतरपुर। खेत पर थाली बजाकर टिड्डी को भगाने के लिए तैयार खड़ा किसान।

नियंत्रण कक्ष का गठन

छतरपुर। मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड खजुराहो संभाग कार्यालय द्वारा बाढ़ व अतिवर्षा से बचाव के दृष्टिगत संभाग कार्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष का गठन कर नोडल और नियंत्रक अधिकारी की नियुक्ति की गई है। संभागीय कार्यालय खजुराहो में सहायक यंत्री केएस घोषी 9425613827 को नोडल अधिकारी बनाया गया है। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07686-274046 है। इसी तरह तहसील मुख्यालय राजनगर और महाराजपुर में सहायक यंत्री संजय धुर्वे 9406916629 को नियंत्रक अधिकारी बनाया गया है। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07686-274019 है। लवकुशनगर, गौरिहार और चंदला तहसील मुख्यालय में सहायक यंत्री तपन कुमार सरखेल 9406916621 को नियंत्रक अधिकारी नियुक्त किया गया है। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07687-251240 है। आपदा प्रबंध के संबंध में संभागीय स्तर पर दूरभाष क्रमांक 07686-272938 एवं कार्यपालन यंत्री के मोबाइल नंबर 9425613888 पर भी सूचना दी जा सकती है।

वनमित्र पोर्टल में निरस्त दावों को दर्ज कराने की समय-सीमा बढ़ी

छतरपुर। वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत पूर्व के निरस्त दावों और लंबित दावों के निराकरण के लिए विकसित किए गए एमपी वनमित्र पोर्टल पर दावों के निराकरण के लिए समय-सीमा निर्धारित की गई थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के दरमियान कार्य प्रभावित होने के कारण अब 15 मई 2020 की स्थिति में निरस्त दावों के निराकरण के संबंध में वांछित कार्रवाई के लिए 30 जून 2020 तक की समय-सीमा निर्धारित की गई है। जिला संयोजक आरपी भद्रसेन ने बताया कि सभी निरस्त दावों को पोर्टल में दर्ज करने की समय-सीमा 25 मई, ग्राम वनधिकार समिति द्वारा परीक्षण, स्थल सत्यापन और अनुशंसा करने की समय-सीमा 5 जून, ग्राम सभाओं से संकल्प पारित कराने की तिथि 10 जून, उपखण्ड स्तरीय वनधिकार समितियों से अनुशंसा कराने की तिथि 20 जून और जिला स्तरीय वनधिकार समिति से अंतिम निराकरण कराने की तिथि 30 जून 2020 निर्धारित की गई है।

सागर यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ी

छतरपुर। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर से संबद्ध छतरपुर जिले के महाविद्यालयों में ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ाई गई है। छतरपुर जिले में संचालित सागर यूनिवर्सिटी के कॉलेजों वीरांगना अवंतीबाई स्नातकोत्तर महाविद्यालय छतरपुर, बालाजी महाविद्यालय नौगांव, बीपी दीक्षित बीएड कॉलेज नौगांव, वीरांगना अवंतीबाई विधि महाविद्यालय छतरपुर में बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीएड, कम्प्यूटर साइंस, बीएससी बीएड के सेकंड, फोर्थ, षष्टम, बीएएलएलबी के सेकंड, फोर्थ, षष्टम, अष्टम एवं दसवें सेमेस्टर, एमए, एमएससी, एमकॉम के सेकंड, फोर्थ सेमेस्टर, बीएड के प्रथम और फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि पूर्व में 08 अप्रैल निर्धारित की गई थी लेकिन अब उसे बढ़ाकर 18 मई से 5 जून तक एवं बिलंब शुल्क सहित 12 जून निर्धारित की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना