छतरपुर। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जीआर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई। जिसमें 30 मई से पंचायतों के लिए नामांकन पत्र भरने के संबंध में अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ एबी सिंह, एसपी सचिन शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में 27 मई 2022 से आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। इसका कड़ाई से पालन कराया जाए। 30 मई से 6 जून तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे, तीन चरणों में चुनाव होंगे। अब कोई भी कार्यक्रम प्रशासन की अनुमति के बिना नहीं हो सके इस बात का घ्यान रखा जाए। चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोई भी समस्या हो तो तुरंत प्रशासन को सूचित किया जाए। उन्होंने चुनाव संबंधित व्यवस्थाओं के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर व्यक्ति विशेष, धर्म एवं जातिगत भड़काऊ पोस्ट करना प्रतिबंधित है। इस दौरान उपस्थित दलों के प्रतिनिधियों की समस्याओं का समाधान किया गया। व्यवस्थाओं एवं संपत्ति विरूपण नियम की जानकारी दी गई। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने पंचायत चुनाव प्रक्रिया व आचरण संहिता के पालन के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सभी राजनैतिक दल तथा शासकीय अधिकारी, कर्मचारी आदर्श आचरण संहिता का पालन करें। उन्होंने बताया निर्वाचन मतपत्र से होगा। मतदान समाप्ति के पश्चात मतदान केन्द्रों पर ही मतगणना की जाएगी और चुनाव परिणाम की घोषणा एवं सारणीकरण 15 जुलाई को किया जाएगा।

आग्नेय शस्त्र थानों में जमा कराएं

जिला दंडाधिकारी ने जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आग्नेय शस्त्रों को निलंबित कर दिया है। उन्होंने निर्वाचन संपन्ना होने तक अनुज्ञप्तिधारियों को अपने शस्त्र लाइसेंस 27 मई से 15 जुलाई तक के लिये निलंबित करने की जानकारी देकर सात दिनों में शस्त्र नजदीक थाने में जमा कराने के निर्देश दिए हैं। शस्त्र निलंबन का आदेश मजिस्ट्रेट, ड्यूटी पर कार्यरत आर्मी व विशेष सशस्त्र बल के जवानों व कर्मचारियों, बैंक कैशवेन से नगदी ले जाने वाले गार्डों पर लागू नहीं होगा। पुलिस, वन एवं अन्य विभागों में तैनात शासकीय शस्त्रधारित अधिकारी-कर्मचारियों व विभागों के सुरक्षा गार्ड जिन्हें विशेष सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है, उन पर भी यह आदेश लागू नहीं होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close