छतरपुर। अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर महर्षि विद्या मंदिर द्वारा दो दिवसीय जनजागरण अभियान का रविवार को सुबह छत्रसाल चौराहा पर समारोह पूर्वक समापन किया गया। इस मौके पर वक्ताओं ने नशा रोकना समाज के लिए जरूरी बताया। बाद मे विद्यालय के शिक्षकों सहित गणमान्य नागरिकों ने नशा विरोधी जनजागरण साईकल में रैली निकालकर सभी को नशा न करने का संदेश दिया है।

आयोजन की शुरूआत महर्षि विद्या मंदिर की शिक्षकाओं द्वारा गीत से की गई। कार्यक्रम में मौजूद श्रमिको व कई युवाओं को नशा मुक्ति के लिए प्रेरित कर उन्हें इसके दुष्परिणामों के बारे बताकर नशा न करने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिका सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने महर्षि स्कूल द्वारा किए जा रहे जनजागरूकता संबंधी प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि नशा रोकने के लिए समाज के लोगों को रोको-टोको अभियान चलाकर इस दिशा में सार्थक पहल करना चाहिए। इस ओर पहला कदम हमें अपने घर, मुहल्ले से उठाना होगा। तभी हम समाज की इस बुराई को कुछ कम करने में सफल हो सकेंगे। जिला विधिक अधिकारी हेमंत कुशवाहा ने महिलाओं को घर-परिवार में बच्चों को नशे से बचाने में अहम योगदान देने पर जोर दिया।

सेमिनार व रैली से किया जनजागरण

इस अभियान के पहले दिन विद्यालय में छात्र-छात्राओं को नशीली दवाओं के जोखिम के बारे में एक सेमिनार में बताया गया। इस संदर्भ में पोस्टरों के माध्यम से नशा के दुष्परिणामों और उनसे बचाने के बारे में जानकारी दी गई। अंतिम दिन छत्रसाल चौराहा से महर्षि प्राचार्य सीके शर्मा के नेतृत्व में नशामुक्ति जनजागरण साईकल रैली निकाली गई। जिसे शंकरलाल सोनी सचिव चरणपादुका सेवा समिति द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रैली छत्रसाल चौराहा से पत्रकार चौक, चौक बाजार, सिटी कोतवाली, महल तिराहे से नर्मदेश्वर मंदिर, प्रताप सागर तालाब, पुलिस लाईन, पुराना पन्नाा नाका, स्टेडियम से छत्रसाल महाराज की प्रतिमा के समक्ष संपन्ना हुई। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जिला विधिक सेवा अधिकारी हेमंत कुशवाहा, पवित्र रावत अधिवक्ता, चंद्रशेखर जैन जिला पेंशन एसोसिएशन उपाध्यक्ष, दिल्लाराम अहिरवार, रामकिशोर गुप्ता, प्रेमनारायण मिश्र अधिवक्ता, युवा गांधीवादी अंकित मिश्रा, पंकज पाठक और अनिल शर्मा उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close