Chhatarpur Coronavirus News : छतरपुर। शहर छतरपुर में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को 4 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 70 वर्षीय संक्रमित आचार्य की पत्नी समेत 3 महिलाएं और एक 10 साल का बच्चा भी शामिल है। एक गर्भवती महिला को निमोनिया की शिकायत सामने आई थी, जबकि एक अन्य महिला भोपाल से संक्रमित होकर आए कपड़ा व्यापारी के संपर्क में आने के कारण संक्रमित पाई गई है। छतरपुर शहर में एक साथ चार मामले सामने आने पर दो नए कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर की दूधनाथ कॉलोनी में रहने वाले 70 साल के बुजुर्ग आचार्य के संक्रमित पाए जाने के बाद उनके परिवार के सैंपल लिए गए थे। सोमवार को आई सैंपल रिपोर्ट में उनकी पत्नी और एक 10 साल का बच्चा संक्रमित पाया गया है। जबकि उनकी बेटी और एक बेटा सागर में आचार्य का उपचार करा रहा हैं। सबनीगर मोहल्ला की लगभग 30 वर्षीय गर्भवती महिला को रविवार की रात निमोनिया की शिकायत होने पर जिला अस्पताल में लाया गया था, जहां उसका स्वाब सैंपल लेकर जांच कराई गई तो वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। स्थानीय गल्ला मंडी में रहने वाली एक 41 वर्षीय महिला परवारी मोहल्ले में संक्रमित पाए गए कपड़ा व्यापारी के संपर्क में आई थी। बताते हैं कि हरपालपुर के एफसीआई की महिला कर्मचारी छतरपुर से अपडाउन कर हरपालपुर ऑफिस आती रही हैं। नगर हरपालपुर के लहचूरा रोड पर स्थित भारतीय खाद निगम के ऑफिस में पदस्थ महिला कर्मचारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर एफसीआई कार्यालय में हड़कंप मच गया। असिस्टेंट क्लर्क के पद पर पदस्थ महिला 10 जुलाई को हरपालपुर दफ्तर आई थीं। शनिवार, रविवार अवकाश होने से महिला अपने घर छतरपुर में थीं। सोमवार की सुबह उनकी कोरोना सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

खाद निगम के कर्मचारी हुए क्वारंटाइन, 14 के सैंपल लिए

सोमवार को नौगॉव एसडीएम विनय द्विवेदी, बीएमओ रविन्द्र पटेल ने भारतीय खाद निगम के हरपालपुर ऑफिस पहुंच कर कोरोना पॉजिटिव महिला के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची तैयार की और खाद निगम के कर्मचारी, हम्माल, चाय वाले एक युवक को क्वारंटाइन किया गया। बीएमओ रविंद्र पटेल ने बताया कि 14 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें खाद निगम के ऑफिस के तीन कर्मचारी, तीन वॉचमैन, 7 हम्माल, एक चाय वाला शामिल हैं। प्रशासन द्वारा खाद निगम के वॉचमैन को दफ्तर के अंदर ही क्वारंटाइन किया गया। शेष अन्य लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

दो कंटेनमेंट एरिया घोषित

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने शहर छतरपुर में दो नए कोरोना संक्रमित मरीजों को दृष्टिगत रखते हुए छतरपुर शहर के वार्ड क्रमांक 26 सबीनगर मोहल्ला थाना सिटी कोतवाली तहसील छतरपुर उत्तर-पश्चिम में संक्रमित व्यक्ति के मकान से लेकर दक्षिण-पश्चिम में अब्बास अली के मकान तक एवं उत्तर पूर्व में याकूब खान के बाड़ा से लेकर दक्षिण पूर्व में कल्लू ठेकेदार के मकान तक और छतरपुर शहर के वार्ड क्रमांक 9 अरजरिया मार्ग थाना सिटी कोतवाली तहसील छतरपुर उत्तर-पश्चिम में सुरेशचन्द्र मिश्रा के मकान से लेकर उत्तर पूर्व में गोकल कुशवाहा के मकान तक कंटेनमेंट एरिया घोषित किए गए है। इसी के साथ एसडीएम बीबी गंगेले को दोनों कंटेनमेंट एरिया के इंसीडेंट कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है।

स्वथ्य होकर एक कोरोना मरीज पहुंचा घर

जिले में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक कुल 59 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। इसी क्रम में सोमवार को मऊसहानियां निवासी संक्रमित मरीज को रिकवरी उपरांत महोबा रोड स्थित कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज कर दिया गया है। स्वस्थ हुए मरीज ने इलाज में मदद करने वाले सभी डॉक्टरों, नर्सों, अन्य स्टाफ तथा शासन-प्रशासन को धन्यवाद व्यक्त किया। कोविड केयर सेंटर के चिकित्सक एवं स्टाफ द्वारा स्वस्थ हुए मरीज को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वस्थ भविष्य कि शुभकामनाओं के साथ 7 दिवस होम क्वारंटाइन और समय पर दवाइयां लेने की समझाइश दी गई। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने सभी जिलेवासियों से अपील की है कि छतरपुर को कोरोना मुक्त बनाने में अपना योगदान दें। मास्क लगाएं, सैनिटाइजेशन करें। अच्छा खान-पान रखें, ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट हो सके। सर्दी, खांसी, जुकाम, छींक, गले में दर्द जैसे लक्षणों की शिकायत होने पर तुरंत जिला प्रशासन द्वारा स्थापित फीवर क्लीनिक सहित अन्य शासकीय अस्पतालों में अपनी जांच कराएं। उन्होंने कहा कि सावधानी और सहयोग ही कोरोना का तोड़ है।

ग्राम पनियार क्षेत्र कंटेनमेंट जोन से मुक्त

राजनगर तहसील क्षेत्र के ग्राम पनियार को कंटेनमेंट क्षेत्र से मुक्त किया गया है। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने लोक स्वास्थ्य की दृष्टि से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु 25 जून 2020 से राजनगर तहसील की ग्राम पंचायत घुंचु के ग्राम पनियार में पूर्व दिशा में टीकाराम केवट के मकान से उत्तर में लच्छु केवट के मकान तक एवं दक्षिण में वन विभाग चौकी से लेकर गुड्डी केवट के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया था। उक्त कंटेनमेंट एरिया में 25 जून को अंतिम बार कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाया गया था। इस तरह 11 जुलाई को 14 दिन पूर्ण होने के बाद कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया। साथ ही स्वास्थ्य सर्वे में कोई भी व्यक्ति संदिग्ध की श्रेणी में नहीं पाया गया है।

कोरोना मीटर छतरपुर

73-पॉजिटिव

14-एक्टिव

14-आइसोलेट

59-डिस्चार्ज

4390-कुल सैंपल

3794-निगेटिव सैंपल

75-अमान्य सैंपल

448-सैंपल रिपोर्ट शेष

269877-स्क्रीनिंग

84072-बाहर से आए लोग

638-होम क्वारंटाइन

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan