छतरपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इन दिनों शिक्षा विभाग के अधिकारी हर ब्लाक में अलग-अलग कार्यशालाओं का आयोजन करके छात्र-छात्राओं को हताश हुए बिना पढ़ाई जारी रखने के बारे में शिक्षकों को तरीका समझाकर जिम्मेदारी सौंप रहे हैं। वहीं अभिभावकों को भी जागरूक किया जा रहा है।

परीक्षा में किसी कारण से सफल न होने वाले बच्चों को हौसला खोए बिना रुक जाना नहीं योजना का लाभ लेकर पास होने का मूलमंत्र देने और पढ़ाई बीच में ही छोड़कर घर बैठ जाने वाली छात्राओं को खोजकर आ अब लौट चलें योजना के तहत फिर से पढ़ाई शुरू कराने के लिए प्रेरित करने के टिप्स बताए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिले के बकस्वाहा और बड़ामलहरा ब्लाक में कार्यशालाओं का आयोजन किया गया। बकस्वाहा ब्लाक में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए बीईओ पवन कुमार राय ने कहा कि जितने भी गत वर्षों के ड्रापआउट बच्चे हैं उनके लिए शासन ने आ लौट चलें हम योजना चलाई है। सूची के अनुसार सभी 10वीं 12वीं के बच्चों के आ लौट चलें योजना में फार्म भरवाए जाना हैं। शासकीय कन्या उमावि के प्राचार्य अरविंद तिवारी ने बताया 2021-22 में जो बच्चे कक्षा 10वीं 12वीं में अनुत्तीर्ण हो गए हैं, वे रुक जाना नहीं योजना में पुनः फार्म भरकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। कार्यशाला में शासकीय हाई स्कूल गढ़ीसेमरा के प्राचार्य अरुण कुमार अहिरवार तथा शासकीय हाई स्कूल गढ़ोही के प्राचार्य राकेश तिवारी ने भी छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को योजना की विस्तृत जानकारी दी।

छात्र निराश हुए बिना योजना का लाभ लें

बड़ामलहरा के शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में रुक जाना नहीं व आ लौट चलें योजना के अंतर्गत कार्यशाला में विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी ने कहा कि आप निराश न हों, योजना का लाभ लें और परिश्रम करते हुए सफलता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को मेरी ओर से एक दिन का विधायक बनाया जाएगा। इस कार्यशाला में अभिभावक, बीईओ, विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक उपस्थित रहे। बीईओ ने बताया जो छात्र 10वीं और 12वीं में पूरक परीक्षा के पात्र हैं, या अनुत्तीर्ण हुए हैं वे रुक जाना नहीं योजना का लाभ जरूर उठाएं। वे अगली कक्षा में अस्थाई रूप से प्रवेश भी ले सकते हैं। इसके साथ ही शिक्षकों को पढ़ाई छोड़ने वाली छात्राओं को खोजकर उनकी पढ़ाई आ अब लौट चलें योजना के तहत दोबारा शुरू कराने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close