छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोविड-19 टीकाकरण का प्रथम अभियान 16 से 23 जनवरी तक चलेगा। इसके लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाकर 26 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं।

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रथम चरण के अभियान की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित कर विकासखंड के लिए जोनल अधिकारी बनाए गए हैं। इसके साथ ही जिले में 26 कोल्ड चेन प्वाइंटों से टीकाकरण के लिए वैक्सीन का वितरण किया जाएगा। वैक्सीन की सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। जिले के सभी 32 सेशन साइट पर एक-एक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि विकासखंड छतरपुर के लिए जपं सीईओ सैयद मजहर अली, बिजावर में अखिलेश उपाध्याय, बड़ामलहरा में लिए अजय सिंह, नौगांव में अजंना नागर, लवकुशनगर में एसके मिश्रा, बकस्वाहा में हर्ष खरे, बारीगढ़ में केपी द्विवेदी और राजनगर के लिए सीईओ प्रतिपाल सिंह बागरी को जोनल अधिकारी बनाया गया है। कलेक्टर ने बताया कि प्रथम चरण के अभियान में 8448 टीकाकरण का लक्ष्‌य रखा गया है। टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू होगा जो 18, 20 और 21 जनवरी को होगा। प्रथम दिन 16 जनवरी को 3197, द्वितीय दिन 18 को 2649, तृतीय दिन 20 को 1419, चौथे दिन 21 जनवरी को 754 तथा पांचवे दिन 23 जनवरी को 429 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

सुरक्षित है कोविड से बचाव का टीकाकरणः

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कलेक्ट्रेट के एनआइसी सभाकक्ष में गुरुवार को समाज के धर्मगुरु तथा प्रबुद्ध व्यक्तियों की एक बैठक लेकर अपील करते हुए कहा कि कोविड टीकाकरण के लिए भारत सरकार से प्राप्त दवाई पूर्णतः सुरक्षित है। सभी टेस्ट में सफल होने के बाद यह दवाई वैज्ञानिकों के परामर्श पर टीकाकरण के लिए उपलब्ध हुईं हैं। उन्होंने कहा कि समाज के धर्मगुरु और प्रबुद्ध लोगों की जिम्मेदारी है कि कोविड टीकाकरण के संबंध में अफवाहों पर ध्यान न दें और जनजागरूकता लाकर अभियान में मिलकर सहयोग करें। जिससे कोविड संक्रमण की लड़ाई जीती जा सके। इस अवसर पर एसपी सचिन शर्मा, सीईओ अमर बहादुर सिंह, पूर्व राज्य मंत्री ललिता यादव, शहर के विभिन्ना धर्मों के धर्मगुरु, ब्रह्मकुमारी आश्रम की प्रतिनिधि सहित प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित रहे। कलेक्टर ने बताया कि सरकार के फैसले से सबसे पहला टीकाकरण चिकित्सालय के सफाईकर्मी का होगा। उसके बाद स्वास्थ्य विभाग कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। जिले में प्रथम चरण में जिला चिकित्सालय में चार दिन टीकाकरण होगा। एसएमएस के जरिए स्वास्थ्य वकर्स को टीकाकरण की सूचना दी जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस