छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। गुरुवार को बुंदेलखंड के जलियां वाला बाग कहो जाने वाले सिंहपुर स्थित चरण पादुका में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक गरिमामय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करके उनके परिजनों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता नारायण महेश्वर काले ने कहा कि चरण पादुका पर शोध कार्य जरूरी, जिससे नई पीढ़ी को यहां हुए साहसिक घटनाक्रम की पूरी जानकारी मिल सके। यहां से जुड़े हर उन पहलुओं के बारे में लोग जान सके जिनसे हम सब अभी तक अंजान हैं। छतरपुर रेंज के डीआइजी विवेक राज सिंह ने कहा कि शहीदों की याद में लगने वाला यह मेला निश्चित रूप से एक यादगार मेला बने और हम उन शहीदों को हमेशा याद रख सकें, इसके लिए आवश्यक है कि इस जगह को विकसित किया जाए जिसमें सभी की सहभागिता हो। उल्लेखनीय है कि देश पर जब अंग्रेजों का साम्राज्य था तब 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन यहां बड़ी संख्या में स्वतंत्रता सेनानी एकत्र होकर सभा कर रहे थे तभी अंग्रेजों ने उन पर फायरिंग करा दी। इस फायरिंग में बड़ी संख्या में लोग शहीद हो गए थे। तभी से उनकी याद में यहां मकर संक्रांति को शहीदों को श्रद्धांजलि देने की परंपरा चली आ रही है।

जलियांवाला बाग से कम नहीं है चरण पादुका :

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चंदला विधायक राजेश प्रजापति ने कहा कि हम इस स्थल को विकसित करने में अपना पूरा सहयोग देंगे। निश्चित रूप से चरणपादुका स्थल पंजाब में अमृतसर के जलियांवाला बाग से कुछ कम नहीं है। यहां शहीद हुए उन शहीदों की याद में इस स्थल को नया रूप दिया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान शहीद परिवार की ओर से आए सदस्यों को सम्मानित किया गया। लोगों के द्वारा शहीद स्थल पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित करके शहीदों के प्रति अपनी सच्ची श्रद्धांजलि व्यक्त की गई। मंच के माध्यम से देश भक्ति के गीत गाए गए और ओज पूर्ण कविता पाठ भी हुआ। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस