छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। हिंदू उत्सव समिति के तत्वाधान में महलों के पास चौपाटी पर श्रीराम नाम बैंक के शुभारंभ अवसर पर मलूक पीठाधीश्वर राजेंद्र दास देवाचार्य महाराज ने धर्म प्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिसके पास श्रीराम नाम रूपी धन है वही असलियत में सबसे धनी है।

उन्होंने भक्ति की शक्ति की महिमा का बखान किया। श्रीराम नाम ऐसा धन है, जो न कोई ले सकता है और न कोई चुरा सकता है। यदि कोई चुराएगा तो वह भी धनवान हो जाएगा। उन्होंने परिस्थितियों के दौरान भक्तों के लिए भगवान की गवाही के दृष्टांत का वर्णन किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में समिति के अध्यक्ष पवन मिश्रा ने कोरोना संक्रमण के दौरान शुरू किए गए श्रीराम नाम लेखन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण काल में शुरू किए गए श्री राम नाम लेखन महामंत्र की संख्या 2 करोड़ समिति के पास रखी है। समिति द्वारा विभिन्ना पंथ के प्रमुखों के माध्यम से श्री राम नाम लेखन कराया गया और संकट के दौरान लोगों को मानसिक संबल देने का अवसर दिया गया। बच्चे बूढ़े और जवान सभी ने नाम लेखन किया है। श्रीराम नाम बैंक के संरक्षक बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि संसार का कल्याण करने के लिए भगवान संत गति प्रदान करते हैं। भक्तों की भावना संतों के माध्यम से भगवान तक पहुंचती है और भगवान का आशीर्वाद संतो के माध्यम से भक्तों तक पहुंचता है। भक्त और भगवान को मिलाने का मार्ग संत निर्मित करते हैं।

गौ पूजन करके किया नामकरणः

इस धार्मिक कार्यक्रम में गोरेलाल कुंज वृंदावन के महंत किशोरदास महाराज ने अपने उद्बोधन में कहा कि मन-वचन और कर्म से श्रीराम नाम लेखन की प्रेरणा मिलती है। यदि भगवान का नाम लिखेंगे तो हाथों से लिखने के दौरान मन से उसे स्मरण करने का भी अवसर मिलता है। तीनों संतों ने पहले गौ पूजन करके गौ माता का कालिंदी नामकरण किया। इसके बाद वैदिक मंत्रोचार के साथ श्रीराम नाम बैंक का शुभारंभ किया। इस दौरान श्रीराम नाम लेखन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालों को महाराज श्री ने अपने हाथों से सम्मानित भी किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस