हरपालपुर(नईदुनिया न्यूज)। राजा हरपाल सिंह महाविद्यालय में भूगोल और पुस्तकालय विभाग की ओर से एक वेबिनार में बुंदेलखंड क्षेत्र के पर्यटन का भविष्य एवं चुनौतियां विषय पर चर्चा की गईं। जिसमें बुंदेलखंड के सौदर्य व धरोहरों को पर्यटन मानचित्र पर उकेरने पर जोर दिया गया।

इस वेबिनार में मुख्य वक्ता डा. हरिसिंह गौर विवि के सहायक प्राध्यापक भूगोल डा. बीआर अनुरागी थे। अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा सागर डिवीजन डा. एलएल कोरी मुख्य अतिथि रहे। अन्य वक्ताओं में डा. संजय कुमार बीएचयू वाराणसी, प्रो. गणेश कुमार पाठक पीजी कालेज छपरा, प्रो. बीएस राजपूत कृष्णा विवि छतरपुर, प्रो. डीएस परिहार छतरपुर ने भाग लिया। महाविद्यालय में भूगोल के सहायक प्राध्यापक कार्यक्रम समन्वयक राकेश कुमार कोरी ने बताया कि वेबिनार के माध्यम से बुंदेलखंड में पर्यटन के भविष्य व चुनौतियों के बारे में आंकड़ों के साथ तथ्य परक बातें रखी गईं। यहां पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए इस बात पर बल दिया गया कि प्राकृतिक संपदा से भरपूर मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड को आगे बढ़ाने के लिए यहां के सौंदर्य और धरोहरों को पर्यटन मानचित्र पर उकेरना होगा। अंत में योगेश सिंह दांगी ने आभार जताया।

छात्र-छात्राओं को दिए सफलता के टिप्सः

राजा हरपाल सिंह शासकीय महाविद्यालय में सत्र 2019-20 के स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के उत्तीण पूर्व छात्र-छात्राओं को वर्चुअल एल्युमनी मीट में कैरियर में सफलता के टिप्स दिए गए हैं। प्रभारी प्राचार्य डीएस परिहार ने मीट का उद्देश्य बताया। सहायक प्राध्यापक अरविंद पटेल ने विद्याथियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के बारे में, राकेश कुमार कोरी ने टूरिज्म क्षेत्र में रोजगार के अवसरों पर और स्पोर्ट आफिसर वीरेंद्र सिंह ने स्पोर्ट व रोजगार के बारे में विचार रखे। कालेज की पूर्व छात्रा शिप्रा ओमरे ने सिविल सर्विसेज की तैयारी के बारे में अनुभव साझा किए, छात्र नीरज कुमार ने स्वरोजगार पर विचार रखे। योगेश कुमार दांगी ने छात्र-छात्राओ के प्रश्नों का जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags