छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मलेरिया उन्मूलन के लिए गठित जिला टॉस्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि मलेरिया जैसी मौसमी बीमारियों के साथ-साथ कोविड संक्रमण की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए सतर्क रहें। रोग नियंत्रण के लिए जांच और दवा वितरण की पुख्ता व्यवस्था अभी से करें।

कलेक्टर ने कहा कि मलेरिया रोग नियंत्रण के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। जिस दिन रोगी मलेरिया जांच रिपोर्ट पाजिटिव मिले उसी दिन उसे दवा दें। गंभीर केस होने पर जिला अस्पताल रेफर करें। मलेरिया की दवा वितरण में शिथिलता मिलने पर बीएमओ से जवाब लिया जाए। बैठक में सीएमएचओ डॉ. विजय पथौरिया, सिविल सर्जन डॉ. एमके गुप्ता सहित जिला टॉस्क फोर्स समिति के सदस्य उपस्थित थे। कलेक्टर ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल में डॉक्टर तय समय 9 बजे अनिवार्य रुप से आएं और निर्धारित समय पर ही जाएं ऐसी व्यवस्था बनाएं। कलेक्टर ने कहा कि डॉक्टर, एएनएम और स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने मुख्यालय पर रहें, ऐसा न करने वालों का वेतन आहरित न किया जाए। सभी ग्राम पंचायतों में एएनएम मलेरिया नियंत्रण के लिए ग्रामीणों को जागरुक करें, इस कार्य में महिला-बाल विकास विभाग और नगरीय निकायों के कर्मचारी सहयोग करेंगे।

मलेरिया से बचाव के प्रति रहें सावधानः

बारिश के साथ ही मलेरिया का प्रकोप बढ़ता है। ऐसे में लोगों से मलेरिया से बचाव के प्रति सावधानी बरतने को कहा गया है। लोगों का सलाह दी गई है कि घर के आस-पास बारिश का और मटके, गमले, टायर, फूलदान, किचन व गार्डन में पानी का जमाव न होने दें। कूलर, पानी की टंकी, मटके तथा पानी की होदी को सप्ताह मे एक बार खाली कर सुखाने के बाद भरें, भरे पानी में जला हुआ ऑयल या मिट्टी का तेल डाले। मच्छरदानी लगाकर सोयें, सोते समय पूरी बाहों के कपड़े पहनें और बुखार आने पर तुरंत जांच कराएं। एएनएम व अन्य स्वास्थ वकर्स को लोगों को इसके बारे में जागरूक करने को कहा गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags