छतरपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। लाडली लक्ष्‌मी योजना की छात्रवृति वितरण के लिए गुरुवार को अपर कलेक्टर आरडीएस अग्निवंशी की मौजूदगी में जिला पंचायत सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कन्या पूजन के साथ आयोजन शुरू हुआ। जिसमें प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम लाडली महोत्सव के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा छतरपुर जिले की 563 बेटियों के खाते में लाडली लक्ष्‌मी योजना की छात्रवृति 14 लाख 82 हजार की राशि का अंतरण किया गया है। उनके संबोधन का वर्चुअली सुना भी गया। अपर कलेक्टर ने बताया कि जिले में अभी तक 95320 बेटियों का इस योजना में पंजीकरण हुआ है, जिससे सभी लाभान्वित हो रही हैं और इन्हें आगे बढ़ने में मदद मिल रही है। इसी क्रम में जिले में परियोजना स्तर, सेक्टर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर लाडली महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

भावना संजोए है पढ़ाई करके में बड़ा बनने का सपनाः

छतरपुर शहर के वार्ड क्रमांक 23 में श्रमिक परिवार में जन्मी भावना को इस वार्ड की पहली लाडली लक्ष्‌मी बिटिया होने का गौरव मिला है। लाडली लक्ष्‌मी बेटी भावना कुशवाहा आज 12वीं में पढ़ रही है। उसने पढ़ाई करने का जो सपना देखा था वह लाडली लक्ष्‌मी योजना से साकार हुआ है। भावना के पिता मथुरा प्रसाद, मां विनई कुशवाहा ने बताया कि योजना से मिले लाभ से उनकी बेटी आज 12वीं तक पहुंच चुकी है। कक्षा 6, 9 और 11वीं में मिली राशि को वह कोचिंग और पुस्तकों पर खर्च करके 11वीं कक्षा तक उत्तीर्ण हुई है। भावना का कहना है कि वह बड़ा बनने के लिए पढ़ाई करान चाहती थी, इस योजना से उसका सपना साकार हो रहा है। 21 वर्ष की होने पर उसे अलग से 1 लाख रुपए भी मिलेंगे जिससे माता-पिता को मदद मिलेगी। उसने आशा जताई कि बालिकाओं की समृद्धि के लिए ऐसी योजनाएं चलती रहे। वार्ड की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आरती द्विवेदी के सहयोग से अभी वार्ड की 108 बेटियों को लाडली लक्ष्‌मी बनने का गौरव मिला है, यह अपने आप में बड़ी उपलिब्ध है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local