Coronavirus in Chhatarpur : छतरपुर। जिले में कोरोना पॉजीटिव मरीजों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। शुक्रवार को फिर 9 नए पॉजीटिव मामले सामने आए हैं। छतरपुर शहर में तीन और महाराजपुर में चार संक्रमित व्यक्ति मिलने पर उन्हें कोविड सेंटर में भेजा गया है। कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए जिले में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन यथावत रहेगा। एक ओर जिले में लगातार पॉजीटिव केस सामने आ रहे हैं तो वहीं स्वास्थ्य सुविधाओं के चलते मरीजों के स्वस्थ्य होने का क्रम भी जारी है। शुक्रवार को विभिन्न कोविड सेंटरों से 17 संक्रमित व्यक्तियों को स्वस्थ होने पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है।

जिला मुख्यालय के विभिन्न इलाकों में अभी तक दो दर्जन से अधिक कोरोना मरीज पाये गए हैं। शुक्रवार को आई रिपोर्ट में एक साथ तीन व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। स्थानीय बड़कुल चौक के समीप 21 वर्षीय जैन समाज की लड़की एवं पुलिस लाइन के समीप 25 वर्षीय युवती, विश्वनाथ कॉलोनी निवासी नायक परिवार का 18 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित मिला है। इसी तरह कस्बा महाराजपुर में चौरसिया परिवार के 4 सदस्य संक्रमित हैं। राजनगर विकासखंड के ग्राम सेंवड़ी में 22 वर्षीय सेन समाज का युवक एवं सेवाग्राम खजुराहो निवासी राजपूत परिवार के 28 वर्षीय युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। जिले में अभी तक 347 कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति पाये गए हैं जिनमें 245 लोगों को स्वस्थ्य होने पर उन्हें घर जाने के लिए डिस्चार्ज कर दिया गया है। वर्तमान में 94 एक्टिव केस हैं जिन्हें आईसोलेटिड कर उपचार दिया जा रहा है।

वरिष्ठ चिकित्सक सुभाष चौबे जिला अस्पताल में अपनी सेवाएं देंगे

जिले के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सुभाष चौबे जिला अस्पताल में अपनी सेवाएं देंगे। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गठित जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में उन्होंने अपनी सहमति दी है। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में कोरोना वायरस की रोकथाम एवं जनसमुदाय की स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु सुझाव आमंत्रित किए गए। बैठक में चर्चा कर सर्वसहमति से निर्णय लिया गया कि कोरोना वायरस की ट्रांसमिशन चेन को तोड़ने के लिए छतरपुर जिले में आगामी आदेश तक लॉकडाउन यथावत रहेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को होम आईसोलेशन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि जागरूकता की कमी होने के कारण कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति एवं उनके परिवारजन कोरोना इलाज के प्रोटोकॉल का पालन सही तरीके से नहीं कर पाने की स्थिति में कोरोना ट्रांसमिशन का खतरा कई गुना बढ़ा सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि कोई पॉजिटिव व्यक्ति अन्य जिले के निजी अस्पताल में अपना इलाज कराना चाहता है तो जिला प्रशासन द्वारा अनुमति प्रदान की जाएगी। लेकिन संबंधित मरीज अपने संसाधन से ही निजी चिकित्सालय जा सकेगा।

बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों ने भी जिले के 11 कोविड केयर सेंटर्स में व्यवस्थाओं के अवलोकन के लिए स्वयं जाकर औचक निरीक्षण करने का निर्णय लिया। बैठक के दौरान सदस्यों द्वारा बताया गया कि जिला अस्पताल में मरीजों को अल्ट्रासाउण्ड कराने में आए दिन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बारे में सिविल सर्जन डा. आर.एस. त्रिपाठी द्वारा सदस्यों को अवगत कराया गया कि अस्पताल में अल्ट्रासाउण्ड विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं होने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हो रही है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए डा. सुभाष चौबे द्वारा जिला चिकित्सालय में शाम 4 से 5 बजे तक अल्ट्रासाउण्ड सेवाएं प्रदान करने के लिए वालेंटियरों की तैनाती के लिए कहा। डा. चौबे के सुझाव को समिति द्वारा सहमति से स्वीकार किया गया है। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विजय पथौरिया द्वारा बताया गया कि जिले में कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों की जांच एवं इलाज हेतु अतिरिक्त मेडिकल स्टॉफ नियुक्त किया गया है। पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बताया कि माल वाहक ट्रकों के लोडिंग एवं अनलोडिंग में किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।

बैठक में पूर्व राज्य मंत्री ललिता यादव, विधायकगण आलोक चतुर्वेदी, नीरज दीक्षित, राजेश शुक्ला, एडीएम प्रेम सिंह चौहान, सांसद प्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारी एवं समिति सदस्य मौजूद रहे।

17 व्यक्तियों ने कोरोना संक्रमण पर पाई विजय

कोरोना मुक्त छतरपुर का संकल्प और कोरोना पर जीत के शासन-प्रशासन के अथक और निरंतर प्रयासों के फलस्वरुप छतरपुर में अभी तक कुल 245 लोग कोरोना को परास्त कर पुन? स्वस्थ होकर अपने घर वापस लौट चुके हैं। शुक्रवार को 17 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से ठीक होकर अपने घर रवाना हुए। उक्त व्यक्तियों में 8 नौगांव, 3 जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड और 1-1 बड़ामलहरा एवं महोबा रोड स्थित कोविड केयर सेंटर से रिकवरी उपरांत डिस्चार्ज किये गए हैं। इसी तरह लवकुशनगर के वार्ड नंबर 9 निवासी चतुर्वेदी परिवार की 90 वर्षीय वृद्ध माताजी एवं करीब 16 वर्षीय पुत्र एवं वार्ड नं. 2 निवासी एक श्रीवास्तव परिवार के व्यक्ति एवं वार्ड नं 5 निवासी रेडीमेड कपड़ों के विक्रेता की पत्नी कोरोना महामारी को मात देकर अपने घर लौटे हैं। बता दें कि लवकुशनगर में अभी 5 एक्टिव कोरोना मरीज और बचे है। लवकुशनगर बीएमओ डॉ. एसपी शाक्यवार ने चारों डिस्चार्ज हुए मरीजों को प्रमाण पत्र एवं पुष्प देकर डिस्चार्ज किया। अभी 19 संदिग्ध लोगों की जांच रिपोर्ट आना शेष है।

अफसर उतरे मैदान में, इम्यूनिटी बढ़ाने बांटी दवाइयां

छतरपुर में कोरोना संक्रमण से बचाव के इंतजामों को दुरूस्त रखने के लिए आला अफसरों ने मैदान में उतरकर निरीक्षण शुरू कर दिया है तो वहीं कंटेनमेंट क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गोलियों का वितरण किया जा रहा है। गुजरी रात कलेक्टर शीलेंद्र सिंह, एसपी सचिन शर्मा ने प्रशासनिक अमले के साथ हरपालपुर के कंटेनमेंट क्षेत्र का निरीक्षण किया। रात 10 बजे हरपालपुर पहु?चे अधिकारियों ने लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने नगर में मुख्य मार्गो से होते हुए फ्लैग मार्च निकाला। तत्पश्चात कंटेनमेंट एरिया का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अधिकारियों ने कंटेनमेंट एरिया के बाहर के लोगों के ज्यादा से सैम्पल लेने के निर्देश दिए साथ ही संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की सैंपलिंग करने के लिए मेडिकल टीम को निर्देशित किया।

इस दौरान नौगॉव एसडीएम विनय द्विवेदी, तहसीलदार भानुप्रताप सिंह, बीएमओ रविन्द्र पटेल, एसडीओपी कमल जैन के साथ राजस्व, पुलिस बल मौजूद रहा। इधर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिलेवासियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु डिप्टी कलेक्टर राहुल सिलाड़िया द्वारा कन्टेनमेंट एरिया वार्ड क्रमांक 39 में निवास कर रहे लोगो को घर-घर जाकर आर्सेनिक एल्बम 30 की गोलियां एवं आयुर्वेदिक त्रिकूट चूर्ण का वितरण किया गया है।

कोरोना मीटर छतरपुर

347- पॉजीटिव

8- कोरोना से मौत

94- एक्टिव

94- आईसोलेटिड

245- डिस्चार्ज

10468- कुल सैंपल

9437- निगेटिव सैंपल

304- अमान्य सैंपल

380- सैंपल रिपोर्ट शेष

282277- स्क्रीनिंग

84471- बाहर से आए लोग

177- होम क्वारंटाइन

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan