छिंदवाड़ा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले भर में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। मंदिरों की आकर्षक विद्युत साज सज्जा की गई। वहीं दूसरी ओर घरों में भी लोगों ने व्रत रखकर पूजा अर्चना की और त्योहार मनाया। नरसिंहपुर रोड स्थित कृष्ण मंदिर, चारफाटक क्षेत्र, परासिया रोड स्थित मंदिरों में आकर्षक साज सज्जा की गई। स्कूलों में गुरुवार को ही जन्माष्टमी पर्व मनाया गया था, वहीं शुक्रवार को मंदिरों और घरों में जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया।

पालना उत्सव के साथ कृष्ण जन्म उत्सव की धूम

दमुआ।शहर के रामकृष्ण दुर्गा मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव पर आयोजित अखंड संकीर्तन की शुरुआत हुई। आयोजक और मंदिर संचालन समिति ने इस बार आयोजन के बड़े रूप के बदले इसे प्रतीकात्मक छोटे रूप में मनाया। सुबह पूजन पाठ के साथ अखंड संकीर्तन की शुरुआत हुई। हिरदागढ़, नंदौरा, आमला और बैतूल की भजन मंडलियों ने यहां प्रस्तुति दी। स्थानीय मंडलियों की भागीदारी से अखंड संकीर्तन 24 घंटे चलेगा। मध्यरात्रि में कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर कई नौनिहाल कृष्ण की वेशभूषा में थे। बीते दो वर्षों से त्योहारों को लेकर शासन के प्रोटोकाल का पालन करते हुए क्षेत्र के आस्थावानों ने सांवरे कान्हा जन्मोत्सव उल्लास के साथ सादगी पूर्वक मनाया था। इस बार भी आयोजन समिति ने इसे साधरण लेकिन गरिमामय तरीके से मनाया। शहर के रामकृष्ण दुर्गा मंदिर परिसर में कृष्ण जन्मोत्सव पूजन से पहले भजन मंडली ने कृष्ण लीला बखानते भजनों की प्रस्तुति दी।

शैला नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति पर लोगों ने जमकर बजाई तालियां

बिछुआ। नगर के ब्लाक कालोनी दशहरा मैदान में शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव जन्मोत्सव समिति बिछुआ के द्वारा सामाजिक चेतना लाने के उद्देश्य से शैला नृत्य, दंगल, आंखों पर पट्टी बांधकर मटकी फोड़, कुर्सी और विशाल मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। विराट मटकी फोड़ स्पर्धा में एकता स्पोर्ट्स क्लब दमुआ की टीम ने पहली ही बार में शानदार प्रदर्शन कर दही हांडी फोड़कर 21 हजार रुपये का ईनाम जीता। तो वहीं शैला नृत्य स्पर्धा में कलकोटी माचागोरा, कामठी चौरई, भादा ढाना चांद के मंडल ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरुस्कार जीता। शैला नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति पर लोगों ने जमकर तालिया भी बजाई। तो वहीं आईटी इंटरनेशनल पब्लिक झामटा के बच्चों ने भी आकर्षक प्रस्तुतियां दी। कुर्सी में बालिका जूनियर वर्ग में साक्षी रंगारे, सीनियर बालिका वर्ग में वर्षा गांजरे, महिला वर्ग में श्रीमती पूर्वा खापरे तथा आंख पर पट्टी बांधकर फोड़ में बालिका वर्ग दिव्याका कड़वे, महिला वर्ग श्रीमती कबीरा पवार ने ईनाम जीता। कार्यक्रम में पूर्व विधायक पं.रमेश दुबे, कांग्रेस के विधानसभा प्रभारी प्रीतम सिंह पटेल, भाजपा जिला उपाध्यक्ष प्रियवर सिंह ठाकुर, नपं बिछुआ अध्यक्ष रामचंद्र बोबड़े, उपाध्यक्ष मंगलेश दुबे, भाजपा मंडल अध्यक्ष लक्ष्मीकांत नागरे, जगदेव पराड़कर समेत क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close