रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने रोज 800 क्विंटल सेब खा रहे भोपाल के लोग-

- 60 से 80 रुपये किलो में मिल रहा सेब, सस्ता होने से दे रहा राहत

- हिमाचल और कश्मीर से आ रहा सेब, कश्मीर से आवक ज्यादा

भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना काल में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भोपाल के लोग रोज 800 क्विंटल से अधिक सेब खा रहे हैं। भरपूर आवक और कम कीमत होने से सेब हर खास और आम व्यक्ति की पहुंच में है। 60 से 80 रुपये किलो में बेहतर क्वॉलिटी का सेब बाजार में मिल रहा है। थोक भाव 40 से 60 रुपये किलो तक हैं।

राजधानी में शिमला, किन्नौर व डिलिशन कश्मीर सेब की आवक हो रही है। प्रतिदिन औसत 12 गाड़ियां सेब करोंद मंडी पहुंच रहा है। इनमें 1000 से 1200 क्विंटल सेब होता है। इनमें से करीब 400 क्विंटल सेब विदिशा, राजगढ़, होशंगाबाद, सीहोर, हरदा आदि जगह पहुंचता है। शेष शहर में ही बिकता है। करोंद मंडी थोक कारोबारी इकराम कुरैशी ने बताया कि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश और कश्मीर से सेब की गाड़ियां आ रही हैं। कश्मीर में सेब का उत्पादन अच्छा है, इसलिए यहां से आठ गाड़ियां तक आती हैं। यह सेब 40 से 60 रुपये किलो तक बिक रहा है।

सेब की आवक

हिमाचल प्रदेश और कश्मीर से आती हैं प्रतिदिन 12 गाड़ियां

प्रतिदिन आवक 1200 क्विंटल

शहर में सेब की खपत 800 क्विंटल

आसपास के जिलों में भेजा जाता है प्रतिदिन 400 क्विंटल सेब

डिलिशन व शिमला सेब प्रतिकिलो 40 से 80 रुपये

थोक भाव 40 से 60 रुपये किलो

जनवरी तक सस्ता मिलेगा

लॉकडाउन में सेब 300 रुपये किलो तक मिल रहा था, जबकि जून-जुलाई में 200 से 250 रुपये तक भाव थे। अगस्त में कश्मीर व शिमला से सेब की आवक शुरू हुई तो भाव 120 रुपये किलो तक पहुंच गए, तब तीन से चार गाड़ी ही आवक हो रही थी, लेकिन अब आवक तीन गुना तक बढ़ी है, इसलिए भाव भी कम हो गए हैं। थोक व्यापारी नसीब खान के अनुसार जनवरी तक सेब की अच्छी आवक बनी रहेगी, इसलिए लोगों को सस्ते दामों पर ही सेब मिलता रहेगा।

...........

सेब में फाइबर और विटामिन की मात्रा अच्छी होती है, इसलिए यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है।

-डॉ. विनीता मेवाड़ा, डायटीशियन

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020