छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा से सिवनी होते हुए नैनपुर तक नई ब्राडगेज लाइन पर रेलवे ने ट्रेन चलाने की अनुमति जारी कर दी है, जिसके सौगात जिलेवासियों को इसी माह मिल जाएगी। हांलाकि अभी तिथि की घोषणा रेलवे ने नहीं की है। रेलवे ने ट्रेन परिचालन के पहले तैयारियां शुरू कर दी है। टिकट काउंटर से लेकर प्लेटफार्म पर भी विशेष व्यवस्थाएं बनाई जा रही है। इन्हीं तैयारियों के चलते डीआरएम ने हाल ही में नैनपुर से छिंदवाड़ा तक रेलमार्ग का निरीक्षण किया था। वहीं दूसरी ओर इस ट्रेन को नैनपुर से आगे जबलपुर तक चलाने की मांग लगातार उठ रही है। डीआरएम के निरीक्षण के दौरान शहर के कई संगठनों ने ट्रेन को जबलपुर तक करने की मांग करते हुए ज्ञापन भी सौंपा था। गौरतलब है कि ट्रेन के परिचालन के बाद सिवनी व छिंदवाड़ा के लोगों को ज्यादा फायदा नहीं हो पाएगा। नैनपुर पहुंचने के बाद जबलपुर के लिए ट्रेन बदलनी होगी। जिसमें खर्चें भी ज्यादा करना होगा। जिले में जबलपुर मार्ग पर यातायात ज्यादा रहता है अगर जबलपुर तक ट्रेन बढ़ाई जाती है तो उसका ज्यादा फायदा जिले वासियों को जरूर होगा।

- सीआरएस के बाद भी देरी

13 मार्च 2022 को सीआरएस (कमिश्नर आफ रेल्वे सेफ्टी) ने छिंदवाड़ा-नैनपुर मंडला फोर्ट रेल परियोजना का अंतिम खंड चौरई से भोमा (54 किमी) रेलमार्ग को हरिझंडी दी थी, जिसके बाद से लगातार कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द से जल्द ट्रेन चलाने की अनुमति मिल जाएगी। लेकिन रेलवे ने इस निर्णय को लेने में चार माह का समय ले लिया जबकि अन्य खंडों का सीआरएस पहले ही हो चुका था। नियमों की माने तो जिस मार्ग का सीआरएस हो जाता है उसके बाद 6 माह के अंदर ट्रेन का परिचालन करना पड़ता है नहीं तो पुनः सीआरएस कराना पड़ता है।

- सुबह व शाम को परिचालन

रेलवे के आदेश के अनुसार छिंदवाड़ा से नैनपुर के बीच प्रतिदिन दो पैसेंजर ट्रेनों को सुबह एवं शाम चलाना है। पहली ट्रेन सुबह 6.45 बजे छिंदवाड़ा से रवाना होगी और सुबह 11.15 बजे नैनपुर पहुंचेगी। दूसरी ट्रेन छिंदवाड़ा से शाम को छह बजे रवाना होगी जो रात 10.30 बजे नैनपुर पहुंचेगी। नैनपुर से प्रतिदिन सुबह 6.45 बजे ट्रेन रवाना होगी और शाम को 11.15 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। दूसरी ट्रेन शाम 6 बजे नैनपुर से रवाना होगी जो रात 10.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी।

- कनेक्टिविटी का नहीं रखा ध्यान

इतवारी से छिंदवाड़ा ट्रेनों से आने वाले यात्रियों को पालातकोट एक्सप्रेस, मेमू ट्रेन की सुविधा नहीं मिल पा रही है। वहीं छिंदवाड़ा से नैनपुर एवं नैनपुर से छिंदवाड़ा ट्रेन के परिचालन की जो समय-सारणी निर्धारित की गई, वह भी सिवनी के लोगों को नहीं भा रही है। जिसको लेकर डीआरएम से शिकायत की गई कि ट्रेन का परिचालन ऐसे समय में हो जिससे वह छिंदवाड़ा पहुंचकर पातालकोट एवं पेंचवैली एक्सप्रेस का फायदा ले सके।

वर्जन

अभी ट्रेन के परिचालन की शुरूआत हो रही है। जबलपुर तक ट्रेन चलाने के जो सुझाव मिले है उन्हें रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचाए जाएंगे। नैनपुर ट्रेन इस माह में शुरू हो जाएगी।

रवीश कुमार, सीनियर डीसीएम, नागपुर

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close