छिंदवाड़ा। चांद थाना क्षेत्र के ग्राम भांडपिपरिया में बुधवार की शाम खेत से लौट रहे बुजुर्ग को बाइक सवार ने टक्कर मार दी। इस हादसे में बुजुर्ग को गंभीर चोट आई, जिसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बुजुर्ग उपचार के दौरान देर रात दम तोड़ दिया। जिला अस्पताल चौकी से प्राप्त जानकारी के अनुसार कल्लू पिता मेता वर्मा (95) बुधवार की शाम खेत से वापस अपने घर बस्ती लौट रहे थे। सड़क किनारे वह चल रहे थे इसी दौरान पीछे से आ रहे बाइक सवार ने बुजुर्ग को टक्कर मार दी। इस हादसे में बुजुर्ग सड़क से कुछ दूर जा गिरे आसपास मौजूद लोगों ने तत्काल बुजुर्ग को उठाया तथा परिजनों को सूचना दी थी। परिजन बुजुर्ग को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे तथा भर्ती कराया जहां पर उपचार के दौरान बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। घटना के बाद स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश था लोगों की मांग है कि जिस स्थान पर हादसा हुआ है वहां पर लंबे समय से बेरिकेट व स्पीड ब्रेकर लगाने की मांग की जाती रही है। इस मामले में अस्पताल चौकी में पदस्थ पुलिस कर्मियों ने बुजुर्ग की मौत की सूचना चांद थाना पुलिस को दी जिसके बाद चांद थाना पुलिस बाइक सवार की तलाश में जुट गई है। बताया जा रहा है कि बाइक सवार घटना के बाद मौके से फरार हो गया था। स्थानीय लोगों ने बाइक सवार की शिनाख्त भी की है जिसके बाद पुलिस बाइक सवार की तलाश कर रही है। चांद पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

----

जीव रक्षा और पर्यावरण संरक्षण के लिए 33 सालों से नहीं जलाते पटाखे

छिंदवाड़ा। बीते 35 वर्षों से विविध धार्मिक एवं सामाजिक कार्यो के साथ जीव रक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के मुख्य उद्देश्यों को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाली जैन समाज के सेवा भावी समर्पित युवाओं की सामाजिक संस्था अखिल भारतीय जैन युवा फेडरेशन द्वारा पर्यावरण सुरक्षा के साथ जीवों की रक्षा के लिए सर्वोदय अहिंसा अभियान चलाकर पटाखे रहित दीपावली मनाई जाती है। अभियान के संयोजक वरिष्ठ समाजसेवी दीपकराज जैन का कहना है कि फेडरेशन ने विगत 32 वर्ष पूर्व 1988 से सर्वोदय अहिंसा अभियान का शुभारंभ मध्य प्रदेश की धर्म नगरी छिंदवाड़ा से किया था। जिसमें फेडरेशन के तत्कालीन अध्यक्ष तरुण पाटनी सहित सभी पदाधिकारियों एवं 40 सदस्यों ने आजीवन हिंसक पटाखों का त्याग कर इस अभियान को राष्ट्रीय अभियान बनाने का संकल्प लिया था। जो आज सार्थक हुआ और पूरे देश में 25 लाख से अधिक अहिंसा प्रेमियों ने पटाखे नहीं जलाने का संकल्प लिया।

25 लाख पोस्टरों का किया प्रकाशन

फेडरेशन के उपाध्यक्ष जिनेंद्र जैन, संजीव सिंघई एवं संजय शास्त्री ने बताया कि संस्था द्वारा 32 वर्षों से लगातार पटाखों से होने वाली हानियों को बताने वाले पोस्टरों का प्रकाशन कर जन जागृति फैलकर पटाखों के गुण-दोष बताए जाते हैं। जिसके तहत फेडरेशन एवं सर्वोदय अहिंसा द्वारा अभी तक 25 लाख पोस्टरों का प्रकाशन हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, कन्नाड़, मराठी आदि भाषाओं में कराकर देश के सभी प्रांतों में निश्शुल्क वितरित किए हैं। अभियान से जुड़े विवेक जैन, संजय कौशल, आदेश जैन एवं अखिलेश पाटनी का कहना है कि फेडरेशन के सदस्य विगत 32 वर्षों से पटाखे रहित दीपावली मनाकर उससे बची राशि से जनहित के कार्य कर समाज सेवा करते हैं। जिसके तहत प्रतिवर्ष वृद्धाश्रम में बुजुर्गों की सेवा भोजन, फल एवं औषधियों का वितरण, जरूरतमंदों को वस्त्र आदि के साथ विद्यार्थियों को कॉपी-किताबों सहित आवश्यक सामग्री का वितरण कर सेवा कार्य के साथ शुभ दीपावली मनाते हैं।

अभियान के प्रकाश अहिंसा, प्रमोद जैन,वर्धमान जैन एवं ज्ञाता जैन का कहना है इस वर्ष कोविड 19 कोरोना संक्रमण काल की देखते हुए छिंदवाड़ा ही नहीं पूरे मध्य प्रदेश एवं भारत में हिंसक पटाखों का पूर्णता बहिष्कार होना चाहिए और उससे बची राशि से जरूरतमंदों को मास्क,सैनिटाइजर,भोजन एवं मिष्ठान का वितरण कर कोरोना वारियर समस्त नर्सिंग बहनें, पैरामेडिकल स्टॉफ, समस्त चिकित्सक, जिला प्रशासन, स्वास्थ, सफाई, पुलिस,यातायात,स्वयं सेवी संगठनों सहित तमाम मीडिया कर्मियों का सम्मान समारोह का आयोजन कर उनकी सेवाओं को नमन करना चाहिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस