जिले में लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों के बाद परिवहन विभाग का संयुक्त अभियान,

फोटो-2

बगैर सीट बेल्ट व हेलमेट नहीं होने पर हो रही कार्रवाई।

छिंदवाड़ा। लॉकडाउन खत्म होने के बाद जिले में सड़क हादसों की बाढ़ सी आ गई है। प्रतिदिन सड़क हादसों में लोगों की मौत हो रही हैे। लगातार सड़क हादसों के बाद परिवहन विभाग व यातायात पुलिस ने जिले भर में कार्रवाई का अभियान छेड़ रखा है। संयुक्त टीम ने अक्टूबर माह में अब तक 600 से ज्यादा वाहनों की जांच कर कार्रवाई की है तथा लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने जागरूक करने का कार्य किया है। संयुक्त टीम ने बगैर सीट बेल्ट व हेलमेट नहीं होने पर चालानी कार्रवाई की है। जिले में सड़क हादसों में हो रही मौतों का सबसे बड़ा कारण चौपहिया वाहनों को बगैर सील्ट बेल्ट के चलाना व बगैर हेलमेट के दुपहिया वाहनों को चलाना है। हादसों में सिर पर चोट लगने से लोगों की मौत होती है अगर वाहन चालक सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें तो वह अपनी सुरक्षा कर सकता है। परिवहन विभाग भी हेलमेट व सीट बेल्ट चैकिंग में लगातार जुटा हुआ है जिससे लोगों को जागरूक करने के साथ ही राजस्व वसूली भी कर रहा है।

- सिर पर चोट लगने से होती है मौत

सड़क हादसों में लोगों की लापरवाही के कारण मौत के मामले सामने आते हैं। बगैर सील्ट बेल्ट व हेलमेट नहीं पहनने से सड़क हादसों में लोगों को सिर पर गंभीर चोट आती है, जिससे मौत होती है। सिर पर चोट लगने से खून अधिक बह जाता है जिससे कारण खून की कमी होने से लोगों को जान से हाथ धोना पड़ता है। पुलिस व परिवहन विभाग लगातार जागरुकता कार्यक्रम चलाता है फिर भी लोग लापरवाही बरतते हैं।

- विभाग कर रहा लाइसेंस निरस्त व निलंबित

परिवहन विभाग के पास पुलिस से पहुंचने वाले प्रतिवेदन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित व निरस्त करने की कार्रवाई की जाती है। पिछले दो वर्ष में परिवहन विभाग 400 से ज्यादा ड्रायविंग लाइसेंस निलंबित कर चुका है। लाइसेंस 6 माह के लिए निलंबित किए जाते हैं। वहीं सड़क हादसों में किसी की मौत होने पर लापरवाह वाहन चालक का ड्रायविंग लाइसेंस निरस्त किया जाता है। विभाग अब तक कई वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए लाइसेंस निरस्त कर चुका है।

- अक्टूबर माह में की गई कार्रवाई

कार्रवाई चैकिंग किए वाहन राजस्व

बिना सीट बेल्ट 168 16 हजार

बिना हेलमेट 405 53 हजार

- इनका कहना हैं।

परिवहन अमला लगातार जिले भर में कार्रवाई में लगा हुआ है। सड़क हादसों में सबसे ज्यादा मौत लोगों को सिर पर चोट लगने से होती हैं। बिना सीट बेल्ट वाहन चलाने व बगैर हेलमेट दुपहिया चलाने वालों पर परिवहन विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। यह कार्रवाई लगाातर चालू रहेगी। इस माह 573 वाहनों की जांच कर चालानी कार्रवाई की गई है।

सुनील कुमार शुक्ला, आरटीओ, छिंदवाड़ा

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस