छिंदवाड़ा। कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन और अनलॉक के दौरान बीते दस महीने से यात्री ट्रेन का परिचालन बंद है। रविवार को ही वकीलों की योग्यता परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में लोग भोपाल गए, जिन्हें खासा परेशान होना पड़ा। गौरतलब है कि छिंदवाड़ा से तीन ट्रेन का परिचालन होता था, जिसमें छिंदवाड़ा-पातालकोट, छिंदवाड़ा-आमला पैसेंजर और छिंदवाड़ा-इंदौर पेंचवेली फास्ट पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं। मार्च महीने के आखिरी से ही ट्रेन का परिचालन बंद होने से मुसाफिर खासे परेशान हैं। खुद पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और सांसद नकुल नाथ ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर यात्री ट्रेन शुरू करने की मांग की। इसके अलावा स्थानीय आमजन भी ट्रेन शुरू करवाने की मांग कर रहे हैं। छिंदवाड़ा-नागपुर ब्राडगेज लाइन भी पूरी हो चुकी है। इस 130 किमी की लाइन में भी सिर्फ मालगाड़ी दौड़ रही है, जबकि सीआरएस की अनुमति इस रूट को भी मिल चुकी है। फिलहाल रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी ही चल रही हैं।

रोज उठ रही मांग

ट्रेन शुरू करने को लेकर रोज आमजन, सामाजिक और राजनैतिक संगठन मांग कर रहे हैं। रोजाना छिंदवाड़ा से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच पातालकोट एक्सप्रेस, छिंदवाड़ा से भोपाल होकर इंदौर तक जाने वाली पेंचवेली फास्ट पैसेंजर, जिसे अब एक्सप्रेस ट्रेन में अपग्रेड कर दिया गया है तथा छिंदवाड़ा, आमला बैतूल के बीच आने-जाने वाली लोकल पैसेंजर रेल संचालित हो रही थी। कोरोना काल से पूर्व यह सभी ट्रेनें अपनी पूर्ण क्षमता और आर्थिक रूप से लाभकारी रही हैं। ट्रेन का परिचालन शुरू नहीं होने से मुसाफिर खासे परेशान हो रहे हैं। हालत ये है कि बसों में मुसाफिरों को ज्यादा रकम चुकानी पड़ रही है।ट्रेन में जहां भोपाल का किराया 50 रुपये होता है, वहीं बस से 300 से 400 रुपये का किराया चुकाना पड़ रहा है। मध्यमवर्गीय और निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वर्जन

हम रेलवे प्रबंधन के आदेश के मुताबिक काम कर रहे हैं। जैसा भी शेड्यूल जारी होगा उसके मुताबिक ही ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाता है। फिलहाल सवारी गाड़ी परिचालन के निर्देश नहीं आए हैं।

संतोष श्रीवास, स्टेशन मैनेजर

हमने इस मुद्दे को लेकर अधिकारियों के समक्ष बात रखी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। जिससे लोगों की समस्या का समाधान हो सकेगा।

सत्येंद्र ठाकुर, जोनल सदस्य

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags