छिंदवाड़ा। शहर की हृदय स्थली छोटी बाजार में भव्य आतिशबाजी और फूलों की वर्षा कर पूर्व सीएम कमल नाथ और सांसद नकुल नाथ का स्वागत किया गया। छोटी बाजार में बड़ी माता मंदिर समिति ने दोनों नेताओं का सम्मान किया।

छोटी बाजार में मंच से पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि हमारे पूर्व जनप्रतिनिधियों के बलिदान से, संघर्ष से कुर्बानी से हमें ये सफलता मिली। बाबा साहब आंबेडकर के सामने चुनौती थी ऐसा संविधान बनाने की जिसमें सभी धर्म, जाति और वर्ग को न्याय का अधिकार हो। लेकिन बड़े दुख की बात है कि जो हमारे जनप्रतिनिधियों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का विरोध करते थे, आजादी के संघर्ष में उनका कोई योगदान नहीं रहा, वे अब हमें राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ा रहे हैं। मैं तो उनसे पूछता हूं कि क्या उनके यहां कोई स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हुआ है, क्या वे किसी एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का नाम बता सकते हैं। भारत एक ऐसा देश जहां विभिन्नाता इतनी हैं, हमारे देवी-देवता इतने हैं। जिसने दूसरे धर्म को जन्म दिया है, ऐसा कोई देश है, यह अपना देश है और इसी का हमें गर्व है कि हम उस देश के वासी हैं। ये हमें कभी नहीं भूलना चाहिए कि हमारे देश में इतनी विभिन्नाता है कि हम दक्षिण की ओर जाते हैं तो हमारी धोती और पायजामा भी लुंगी बन जाती है। दक्षिण में पोंगल मनाते हैं हम दीपावली मानते हैं और यही भारत की महानता है। आज हम एक झंडे के नीचे खड़े हैं, ऐसा इसीलिए क्योंकि हमारे देश की संस्कृति जोडऩे की संस्कृति है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा हमारे देश में 75 वर्ष पहले क्या था, हम धीरे-धीरे आगे बढ़े। हमारे सामने चुनौतियां थी, देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की और भी कई चुनौतियां थी, जिन्हें जमीनी स्तर पर जाकर सुलझाया गया। आज देश में क्या चल रहा है। आज देश में बड़े-बड़े भाषणों का दौर चल रहा है, युवा पीढ़ी को रोजगार मिलेगा। दो करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। सब के खाते में 15 लाख रुपये आएंगे। यह भाषण देने से कुछ नहीं होगा, क्योंकि युवा बेरोजगार घूम रहे हेैं। मैं आपसे कहता हूं कि आप कांग्रेस का साथ मत दीजिए, कमलनाथ का साथ भी मत दीजिए, केवल सच्चाई का साथ जरूर दीजिए।

कांग्रेस संगठन में प्रदेश स्तर का प्रभार संभालने के बाद पहली बार पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ एवं सांसद नकुल नाथ ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजीव कांग्रेस भवन पहुंचकर ध्वजारोहण किया। इस दौरान कांग्रेस के पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना, प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष गंगाप्रसाद तिवारी, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे सहित कांग्रेस की सभी शाखाओं के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं आमजन मौजूद रहे।

प्रदेश को सभी देवी-देवताओं के आशीर्वाद की आवश्यकता

छिंदवाड़ा। सांसद नकुल नाथ एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने सिमरिया स्थिति सिद्ध हनुमान मंदिर में माथा टेका। विशेष पूजा अर्चना के साथ ही श्रावण मास में भगवान भोले शंकर का रुद्राभिषेक कर प्रदेश और जिले के लिए सुख-शांति और समृद्धि मांगी। सिमरिया हनुमान मंदिर के पुजारियों और पंडितों ने श्रावण मास में रुद्राभिषेक किया। इस दौरान उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि आज जो प्रदेश के हालात है हर वर्ग दुखी है, महंगाई से हर वर्ग परेशान है। युवाओं के पास काम नहीं है, बेरोजगारी बढ़ रही है। किसानों को पर्याप्त खाद और बीज नहीं मिल रहा है। बिजली के बिलों से किसान परेशान है। आज तो हमें सभी देवी और देवताओं के आशीर्वाद की आवश्यकता है। इस दौरान शहर कांग्रेस कमेटी समन्वयक आनंद बक्षी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local