छिंदवाड़ा, नवदुनिया प्रतिनिधि। सौंसर, लोधीखेड़ा के साथ ही संतरांचल क्षेत्र में शराब की ब्रिकी बढ़ाने तथा नई स्कीम की जानकारी शौकीनों को देने एक नया तरीका देखने को मिला, जब सौंसर में आटो में लाउडस्पीकर लगातार शराब की स्कीम का प्रचार प्रसार किया जा रहा था। आटो में बैठा युवक लाउड स्पीकर में जोर-जोर से शराब कंपनी का नाम, मूल्य व स्कीम के बारे में बता रहा था। शहर की गलियों में यह आटो वाहन शराब ठेकेदार द्वारा चलवाया जा रहा था तथा शौकीनों के लिए स्कीम को लोगों तक पहुंचाया जा रहा था।

इस अनोखे शराब प्रचार के तरीके की पिछले कई दिनों से क्षेत्र में चर्चा चल रही थी। इस प्रचार वाहन पर जब सौंसर पुलिस की नजर पड़ी तो उक्त वाहन को जब्त किया गया तथा आगे की कार्रवाई के लिए सौंसर पुलिस ने आबकारी विभाग को सौंपा है। बताया जा रहा है कि यह शराब के प्रचार प्रसार करने वाला वाहन लोधीखेड़ा शराब दुकान का था तथा नया ठेका लेने के बाद से वह लगातार शराब की नई स्कीम के साथ ही उसके मूल्य का जमकर प्रचार प्रसार कर रहा था। सौंसर पुलिस ने वाहन को जब्त कर आगे की कार्रवाई के लिए आबकारी विभाग को सौंपा है।

नहीं हो सकता शराब का प्रचार-प्रसार

आबकारी विभाग के अनुसार शराब का प्रचार प्रसार पूर्णतः प्रतिबंधित है ऐसा करने वाले शराब ठेकेदार पर आबकारी विभाग चेतावनी के साथ ही अधिनियम के तहत कार्रवाई करेगा। लेकिन यह बात भी है कि ठेकेदार पर कार्रवाई के नाम पर आबकारी विभाग जुर्माने की कार्रवाई के साथ चेतावनी भर दे पाएगा। सूत्रों की मानें तो शराब ठेकेदार को नियमों की जानकारी है लेकिन आबकारी एक्ट में कोई बड़ी सजा व जुर्माना नहीं होने के कारण उसने इस नियम को तोड़ा है तथा लगातार प्रचार वाहन ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में घुमाया जा रहा था।

सूचना पर शराब का प्रचार-प्रसार करने वाले वाहन को पुलिस द्वारा जब्त किया गया है। वाहन को आबकारी विभाग को आगे की कार्रवाई के लिए सौंपा गया है।

- रघुनाथ खातरकर, टीआइ, सौंसर, छिंदवाड़ा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close