पांढुर्ना (छिंदवाड़ा)। महाराष्ट्र के जिलों से पांढुर्ना में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के चावल की कालाबाजारी के गोरखधंधे का पुलिस ने खुलासा किया है। पुलिस ने कालाबाजारियों से 200 क्विंटल से ज्यादा चावल जब्त किया। प्रशासनिक अधिकारियों ने एक मिल को सील करने की कार्रवाई भी की।

पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि शहर के शांति निकेतन गुरुनानक वार्ड में रेलवे फाटक के पास चंद्रकांता अरोरा उर्फ पिंटू अरोरा की दाना मिल है जहां बड़ी मात्रा में कालाबाजारी का अनाज अनलोड हो रहा है। इस पर एएसपी शशांक गर्ग और एसडीएम दीपक कुमार वैद्य के निर्देशन में तहसीलदार शंकरलाल मरावी, थाना प्रभारी अरविंद जैन और अन्य स्टाफ की संयुक्त टीम बनाकर मिल पर छापा मारा गया। टीम ने यहां पाया कि एक पिकअप गाड़ी से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के चावल की भरी हुई बोरियां अनलोड की जा रही थी।

पुलिस और प्रशासन की टीम को देखते ही मिल में अफरातफरी मच गई और कालाबाजारी कर रहे तमाम लोग यहां-वहां भागने लगे। इस पर पुलिस ने सभी को धरदबोचा। पुलिस ने इन सभी को सरकारी चावल की कालाबाजारी करते हुए रंगे हाथों पकड़ा। पुलिस ने मिल मालिक के अलावा गाड़ी चालक दीपक पाटील (30) को भी हिरासत में लिया। इस आरोपित ने बताया कि पिकअप गाड़ी MH40 AK0896 में 22 नग चावल की बोरियां रखी हैं जबकि दाना मिल में 184 नग बोरियां अनलोड की गई है। इस पर टीम ने 206 क्विंटल से ज्यादा चावल यहां से जब्त किया। इसके अलावा प्रशासनिक टीम ने इस दाना मिल को सील भी किया।

पुलिस की पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि ये शासकीय वितरण प्रणाली (PDS) का चावल है और वे काफी समय से अमरावती सहित महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों से इसकी कालाबाजारी कर रहे थे। पुलिस मिल मालिक से भी पूछताछ कर रही है। इस पूछताछ के आधार पर पुलिस महाराष्ट्र पुलिस से संपर्क कर इस गोरखधंधे में लिप्त अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में है। इसके लिए महाराष्ट्र पुलिस से भी संपर्क किया गया है।

इनका कहना है

करीब 206 क्विंटल के चावल से लदी पिकअप गाड़ी को जब्त कर चालक को गिरफ्तार कर लिया है अग्रिम कार्यवाही के लिए उक्त मामला खाद्य विभाग को सौंपा गया- अरविंद जैन, थाना प्रभारी पांढुर्ना