छिंदवाड़ा। कुलबहरा फिल्टर प्लांट में ट्रांसफार्मर एवं विद्युत लाईन मरम्मत का कार्य किया जा रहा है जिसके कारण फिल्टर प्लॉंट 2 से 3 घंटे बंद रहेगा। मरम्मत कार्य किये जाने के कारण शनिवार को शहर की टंकियां पूर्ण मा़त्रा में नहीं भर पायेंगी जिसके कारण शहर के सभी क्षेत्रों में कम दबाव में जल प्रदाय किया जायेगा। जिन क्षेत्रों में नलकूपों के माध्यम से पानी प्रदाय किया जाता है वहां पर पेयजल प्रतिदिन की तरह प्रदाय किया जायेगा ।

बगैर निर्माण एवं वैधता तिथि के बिक रही खाद्य सामग्री

खाद्य एवं औषधि प्रसंस्करण विभाग नहीं करता है कार्रवाई ना ही निकलता है जांच करने,

फोटो-6 नव दुनिया

नियम दरकिनार रख बिक रही सामग्री

छिंदवाड़ा। जिले में ऐसे कई खाद्य पदार्थों का निर्माण किया जा रहा है जिनमें नियमों की अनदेखी देखने को मिल रही है। जिस ओर खाद्य एवं औषधि प्रसंस्करण विभाग का ध्यान नहीं है। इन खाद्य पदार्थों में ना ही निर्माण की ना ही वैधता की तिथि नजर आती है विभाग को सिर्फ शिकायत का इंतजार रहता है। खजरी मार्ग स्थित बेकरी का एक मामला सामने आया ब्रेड व डोनट का निर्माण किया गया लेकिन बेकरी प्रबंधन द्वारा दोनों ही खाद्य सामग्री पर निर्माण एवं वैधता की तिथि ही नजर नहीं आई। सवाल यह उठता है कि खाद्य सामग्रियों में ऐसी लापरवाही क्यों बरती जा रही है। जिन खाद्य वस्तुओं की ब्रिकी की जाती है उन पर नियमों का पूर्णतः पालन किया जाना चाहिए लेकिन अधिकांशः यह देखने में आता है कि नियमों की अनदेखी जमकर की जाती है वजन, निर्माण तिथि, वैधता तिथि, एमआरपी तथा किन किन खाद्य सामग्रियों से यह खाद्य सामग्री बनी है वहां होनी ही चाहिए।

- बन रही कई खाद्य सामग्री

ऐसी खाद्य सामग्री सबसे ज्यादा गर्मी के दिनों में बनाकर बेची जाती है जिन्हें पैक कर बेचा तो जाता है लेकिन नियमों की अनदेखी की जाती है। शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में नड्डे के अलावा आइस्क्रीम, बच्चें की पसंद के कुछ पैकटों का निर्माण किया जा रहा है लेकिन इनकी जांच नहीं की जा रही है। विभाग को कार्रवाई के लिए शिकायत का इंतजार रहता है।

- इनका कहना है।

विभाग द्वारा लगातार जांच कर कार्रवाई की जाती है तथा सेंपल लिए जात है। खाद्य सामग्री का निर्माण किया जा रहा है और नियमों की अनदेखी की जा रही है तो कार्रवाई की जाएगी।

गोपेश मिश्रा, निरीक्षक, खाद्य एवं औषधि प्रसंस्करण विभाग, छिंदवाड़ा।