दमुआ (नवदुनिया न्यूज)। तानसी कोयला खदान में हथियारबंद बदमाशों ने धावा बोला और कामगारों के गले पर तलवार रखकर और बंदूक की दम पर बदमाश केबल सहित इलेक्ट्रानिक्स टूल्स चुरा ले गए। वारदात गुरुवार रात की है। रात की पाली के दौरान पूरी एक शिफ्ट को बंधक बना कर वारदात की गई।

जानकारी के अनुसार चोरों ने बंदूक, तलवार के दम पर कोयला कामगारों के गले में तलवार रख कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। हालांकि दमुआ थाना प्रभारी धर्मेंद्र कुसराम ने केबल, इलेक्ट्रानिक टूल्स, पुराने केबल की चोरी हुई है, जिसकी लागत करीब 70 हजार रुपये पुलिस ने आंकी है। हालांकि स्थानीय लोगों की मानें तो चोरी गए सामान की कीमत ही लाखों में है, लेकिन रात भर जिस प्रकार से दहशत का माहौल रहा वो कर्मचारी भूल ही नहीं पा रहे हैं।

कामगारों ने बताया कि 50 से 60 की संख्या में चोरों ने हथियारों के दम पर पहले तो सभी सुरक्षा प्रहरियों को बंदूक की नोक पर बंधक बनाया फिर टोकन से कामगारों को बंधक बनाना शुरू किया तो खदान के मुहाने तक जितने भी कामगार उन्हें मिले सभी को बंधक बना लिया। खदान कामगार और सुरक्षा विभाग के सभी कामगारों को बंधक बनाकर रात 1 बजे तक तानसी खदान के पिट पर बने कमरों के दो दर्जन ताले तोड़े गए और जो भी कुछ मिला चुरा लिया। इसके बाद चोर कामगारों से पूछते रहे ताम्बा पीतल कहां हैं। जब कामगारों ने नहीं बताया तो चालू बिजली केबल को काटने की कोशिश करते रहे। कामगारों में से एक- दो कामगारों ने किसी तरह भागकर दूसरे कामगारों को वारदात की सूचना दी। उसके बाद तानसी परियोजना अधिकारी और मैनेजर को सूचना मिली फिर दमुआ पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस के पहुंचने के बाद चोर खदान से भागे तो कामगार बंधक मुक्त हुए। वारदात से घबराए कामगारों ने रात को काम पर जाने से मना कर दिया था। तानसी परियोजना अधिकारी आर जायसवाल के समझाने के बाद फिर रात को 3 बजे पाली के कामगारों को फिर खदान के अंदर उतारा गया। तानसी परियोजना अधिकारी ने बताया कि चोरों ने कामगारों को बंधक बना लिया था। जिससे रात पाली में उत्पादन नही हो सका।

कन्हान क्षेत्र के जीएम बी रामाराव और दमुआ थाना प्रभारी धर्मेंद्र कुशराम ने घटना स्थलों का देखने पहुंचे। दमुआ टीआइ ने बताया कि प्राथमिक पूछताछ में चोर पड़ोसी जिले बैतूल के होने की संभावना लग रही है। उन्होंने जल्द आरोपित को पकड़ने की बात कही। वहीं कन्हान जीएम ने सुरक्षा विभाग के अधिकारियों से मेंन पाइंट पर लाइट बढ़ाने तथा सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा। कामगारों ने जीएम, कन्हान से खदान की सुरक्षा बढ़ाने की मांग की।

20 किलोमीटर दूर है थाना

तानसी में बीती रात हुई घटना के बाद कोयला कामगार यूनियनों ने तानसी में पुलिस की चौकी खोलने की अपनी पुरानी मांग को फिर से की है। रामपुर से दमुआ थाने की दूरी 20 किलोमीटर दूर है। जिससे चोरों में पुलिस का डर बिलकुल भी नहीं है, ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं। रामपुर में ही पुलिस की स्थाई चौकी रहती तो चोरी सहित अन्य आपराधिक घटनाओं में अंकुश लग सकता है।

इनका कहना है

तानसी खदान में चोरी की वारदात हुई है। चोरी गए सामान की कीमत 70 हजार रुपये है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

- धर्मेंद्र कुसराम, थाना प्रभारी दमुआ

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local