प्रेषक पात्र सूची बनाने पटवारी अधिकृत - ग्राम सभा करेगी अनुमोदना

अमरवाड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के किसानों को सम्मान निधि प्रदाय करने की महती योजना के अंतर्गत कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। अमरवाड़ा अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी एमआर धुर्वे ने बताया की इस अनु विभाग के तहसील दार और नाम तहसीलदारों के द्वारा क्षेत्र के किसानों का योजना अंतर्गत पंजीयन प्रारंभ कर दिया गया है इस योजना में पात्र हितग्राही कृषकों की सूची बनाकर शासन को अतिशीघ्र भेजने हेतु निर्देशित किया गया है। अमरवाड़ा तहसीलदार रेखा देशमुख ने बताया कि इस तहसील के पात्र हजारों किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित होंगे योजना में पात्र किसान परिवार के खाते में तीन किस्त में दो हजार क़िस्त 6 हजार प्रतिवर्ष सीधे जमा किए जाएंगे। योजना को सुचारु कियान्वयन के लिए पटवारियों को अधिकृत कर दिया गया है इस हेतु पटवारियों को भू धारको को के मान से प्रति कृषक राशि 181 उपलब्ध कराई जा रही है। पटवारियों के द्वारा अपने अपने हल्को मुख्यालय के कृषक परिवारों की सूची तैयार कर के ग्राम सभा से अनुमोदना होते ही कृषक परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा। शासन के निर्देशानुसार तहसीलदार रेखा देशमुख ने बताया कि कृषक पात्र परिवार में जो आयकर दाता है आर्थिक रूप से संपन्ना किसान परिवार को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा पात्र हितग्राही कृषकों को चिन्हित करने कार्य प्रारंभ किया जा चुका है प्रति परिवार का नाम सूची में शामिल नहीं हो सकता पटवारी ग्राम सभा तहसीलदार के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

प्रतिवर्ष 15 दिवस बारिश के पूर्व एवं बाद मैं होता है मेंटेनेंस

हंगामे और दबाव के कारण रुका मेंटेनेंस

अब बिना मेंटेनेंस के हवा बारिश में रोज बंद होगी लाइट

अमरवाड़ा। विद्युत वितरण कंपनी अमरवाड़ा द्वारा अमरवाड़ा हर्रई बटका खापा चांद चौरई आदि समस्त वितरण आधारित बिजली लाइनों का मेंटेनेंस तीन चार जून को प्रारंभ किया गया लेकिन जब मेंटेनेंस करने 15 दिवसीय कार योजना जारी की गई तो विभाग पर दबाव बनाकर मेंटेनेंस को रोक दिया गया और 24 घंटे बिजली प्रदाय करने का दवााव बनाया गया

वर्ष में दो बार मेंटेनेंस करना अनिवार्य है। वर्ष में दो बार विद्युत विभाग द्वारा बिजली का मेंटेनेंस कार्य किया जाता है लेकिन विधानसभा चुनाव के पूर्व मेंटेनेंस कार्य होना था, लेकिन चुनाव के कारण नहीं होने दिया गया लोकसभाा चुनाव के पूर्व किया जाना था अब लोकसभा चुनाव केे बाद मेंटेनेंस करने कीी बारी आई तब फिर रोक दिया गया। स्वाभाविक है कि वर्ष भर में मेंटेनेंस सुधार नहीं होगा तो बिजली की लाइन खराब होंगी ऊपर से गर्मी बड़ी है बिजली की लाइनों पर लोड बढ़ा है ट्रांसफॉर्मर की कमी जहां दो तीन होना वहां केवल एक ही ट्रांसफार्मर लगा हुआ है वर्ष 2018- 19 विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के पूर्व मेंटेनेंस की बारी आई किसी भी सरकार बदल गई तो प्राथमिकताएं भी बदल गई।

अमरवाड़ा क्षेत्र में 13 जून को अचानक हल्की बारिश चली बारिश के चलते रात्रि में बिजली बंद हो गई और रात्रि 11ः00 बजे तक शहर और ग्रामीण क्षेत्र अंधेरे के आगोश में ढका आ रहा।

सालों से नहीं हुई लाइनों की पेट्रोलिंग

मेंटेनेंस ग्राउंड और टॉप के आधार पर खंभो मे चढ़कर इंसुलिन आदि का जांच सुधार कार होता है यह सिस्टम पूर्ण कर्मचारीी नही होने सेे रोक दिया गया और बंद कर दिया लाइनों में जंग लग गई जिसे भी छोड़ आई नहीं गई हवा चलने से तार टूट कर गिर रहे जानकारी के अभाव में कर्मचारी के सामने समस्या खड़ी हो जाती है निर्माण शाखा 20 वर्षों से रोड बाजार में लटकाने वाली लाइनों की गार्डिंग नहीं किया जिला स्तरीय एक वरिष्ठठ अधिकारी अधिकारी ने बताया दबाव इतना है कैसे काम करें समझ से परे है और काम करने के आरोप लग रहे हैं।

67 हजार समन शुल्क वसूला

फोटो 30 नव दुनिया

अमरवाड़ा पुलिस की वाहनों की चालानी कार्रवाई

अमरवाड़ा। मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय से प्राप्त आदेशानुसार जिला पुलिस अधीक्षक मनोज राय के निर्देश पर अमरवाड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत अनुविभागीय पुलिस अधिकारी एस डेहरिया की विशेष उपस्थिति में 11-12 जून को वाहनों की युद्ध स्तर पर चालानी कार्रवाई करने से वाहन चालकों में जहां हड़कंप मचा वहीं शासन के राजस्व की वसूली हुई।

अमरवाड़ा सिंगोड़ी पुलिस ने पेंच नदी के पास स्टॉपपर लगाकर पुलिस नगर निरीक्षक थानेदार महेंद्र भगत उपनिरीक्षक सिंगोड़ी सहायक उप निरीक्षक एसके मिश्रा रजनीश हरगोविंद चौधरी सतीश शर्मा जयवर्धन सिंह जय सिंह ठाकुर गोपाल साहू गजानंद देवेंद्र मंगलेश्वर सचिन आदि की उपस्थिति में मोटरसाइकिल ट्रक डंपर बस टैक्सी कारों की चेकिंग गई। ज्ञातव्य रहे कि पर आएगी इस मार्ग से सिंगोली से बनगांव तथा अमरवाड़ा से नरसिंहपुर मार्ग पर आए दिन मोटरसाइकिल चालको मैं वाहनों की टक्कर होने से होने वाली घटनाओं पर विराम लगे इस हेतू अमरवाड़ा की प्रारंभ की तिगड्ढा पर बगैर हेलमेट गाड़ी बाइक चालकों तीन सवारी बैठाकर नान लाइसेंसी ड्राइवरों बाहानो में चमकीले एलईडी लाइट और इसी के साथ चार पहिया एवं बड़े बाहनो बिना परमिट अनफिट प्रदूषण युक्त यंत्र नहीं पाया जाना गवर्नर नहीं लगाना क्षमता से अधिक सवारियां विठाला आदि की सतत एवं सघन चेकिंग की गई।

दो दिवसीय चेकिंग में 176 वाहनों की चालानी कार्रवाई पर 67हजार रुपए समन शुल्क के वसूल किए गए। इससे जहां एक और वाहनों के चालकों में धर पकड़ से हड़कंप है वही शासन की राजस्व वसूली करने में अमरवाड़ा प्रथम रहा है।

बुजुर्ग बक़रीदी राइन का इन्तेकाल

दमुआ। शहर की बुजुर्ग शख्सियत बक़रीदी राईन का लगभग 85 बरस की उम्र में जुमेरात सुबह इन्तेकाल हो गया। वे शहर की गंगा जमुनी तहजीब के गवाह रहे। असर की नमाज के बाद उन्हें स्थानीय कब्रस्तान में सुपुर्दे खाक किया गया ।उनके जनाजे को का?धा देने बड़ी संख्या में लोग अंतिम यात्रा में शामिल हुए।