छिंदवाड़ा (नवदुनिया संवाददाता)। जिले को कोरोना टीके के सीमित डोज मिलने से टीकाकरण अभियान गति नहीं पकड़ रहा है। दो दिन पहले नौ हजार डोज की खेप आई थी जो कि बुधवार को खत्म हो गई जिसके कारण गुरुवार को लोगों को टीकाकरण सेंटर से वापस लौटना पड़ा। टीकाकरण केंद्र से वापस लौटने पर लोगों में नाराजगी देखने को मिल रही है। स्वास्थ्य विभाग को जबलपुर से एक से दो दिन के डोज प्राप्त हो रहे है जिससे समस्या आ रही है। डोज नहीं होने के कारण भी शुक्रवार को टीकाकरण केंद्रों पर ताले लटके रहे। वहीं स्वास्थ्य विभाग की गाड़ी कोरोना टीके के डोज लेने के लिए शुक्रवार को जबलपुर पहुंची लेकिन शाम तक डोज भोपाल से जबलपुर नहीं पहुंच पाए थे जिसके कारण कितने डोज जिले को मिले यह साफ नहीं हो पाया था। हांलाकि बताया जा रहा है कि भोपाल से कोरोना टीके की सप्लाई इतनी कम हो रही है कि एक से दो दिन के डोज भर मिल पा रहे है जिसके कारण अभियान ठंडा पड़ रहा है। शनिवार को डोज प्राप्त होने के बाद टीकाकरण होगा लेकिन फिर आगे समस्या आएगी। जिला कलेक्टर सौरभ सुमन ने पूर्व में बैठक लेकर तीन तरह की कार्ययोजना तैयार कर इस अभियान को तेजी करने की कार्ययोजना बनाई थी लेकिन कोरोना टीका की डोज ही नहीं मिलने से जिले में बनाए गए 60 सेंटर पर लोगों को कोरोना टीका नहीं लग पा रहा है। युवाओं के साथ ही अन्य में कोरोना टीका की डोज लगाने में उत्साह देखने को मिल तो रहा है लेकिन जब वह टीका खत्म होने पर बैंरग लौट रहे है तो नाराजगी हो रही है। विभाग का भी मानना है कि सप्लाई ही बहुत कम हो रही है जिसके कारण अभियान को चलाने में समस्या आ रही है।

- अभी तक 3 लाख 10 हजार 995 को टीका

जिले के हेल्थ केयर वर्कर्स व फ्रंट लाईन वर्कर्स 18 से 44 वर्ष के व्यक्तियों के साथ ही 45 से 59 वर्ष के व्यक्तियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों द्वारा उत्साहपूर्वक कोविड-19 का टीका लगवाया जा रहा है तथा अभी तक 3 लाख 10 हजार 995 व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 टीके की प्रथम और द्वितीय डोज लगवाई जा चुकी है जिसमें 2 लाख 52 हजार 361 व्यक्तियों की प्रथम व 58 हजार 634 व्यक्तियों की द्वितीय डोज शामिल है। सीएमएचओ डॉ जीसी चौरसिया ने बताया कि जिले में अभी तक 13 हजार 3 हेल्थ केयर वर्करों को प्रथम व 9 हजार 556 हेल्थ केयर वर्करों को द्वितीयए 13 हजार 34 फ्रंट लाईन वर्करों को प्रथम व 10 हजार 266 फ्रंट लाईन वर्करों को द्वितीयए 18 से 44 वर्ष के 74 हजार 303 व्यक्तियों को प्रथम व 455 व्यक्तियों को द्वितीय तथा 45 वर्ष से अधिक के एक लाख 52 हजार 21 को प्रथम व 38 हजार 357 व्यक्तियों को कोविड-19 का द्वितीय डोज लगाया जा चुका है।

- इनका कहना है।

वैक्सीन आज आ जाएगी लेकिन ज्यादा मात्रा में नहीं मिल रही है। भोपाल से जबलपुर आएगी जिसके बाद वहां से वितरण की जाएगी। फिलहाल से एक से दो दिन के लिए वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। जबलपुर में भी कम ही वैक्सीन पहुंच रही है जिसके कारण कम सप्लाई की जा रही है।

डॉ जीसी चौरसिया, सीएमएचओ, छिंदवाड़ा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags