विश्व ओजोन दिवस पर खिरसाडोह में किया कार्यक्रम

फोटो- 29

परासिया। सतपुड़ा ईको क्लब खिरसाडोह हायर सेकेंडरी स्कूल में विश्व आजोन दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बच्चों को बताया गया कि यदि आजोन परत नहीं होती तो क्या होता।

प्राचार्य कुसुम जैन के संरक्षण में जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया। ईको क्लब प्रभारी शाहिद अंसारी के मार्गदर्शन में शाला में ईको क्लब के छात्र छात्राओं को जागरूक करने के उद्देश्य से ओजोन संरक्षण एवं संवर्धन विषय अगर पृथ्वी पर ओजोन परत नहीं होती तो क्या होता पर विभिन्ना प्रतियोगिताओं चित्रकला, निबंध, रैली,प्रश्नोत्तरी , का आयोजन किया गया। शाहिद अंसारी द्वारा ओजोन परत को क्षरण पहुंचाने वाले तत्वों के प्रभाव के बारे में बताने के लिए डाक्युमेंट्री फिल्म का प्रदर्शन कर इसके महत्व से अवगत कराया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित शिक्षाविद के.पी.पान्डे ने ओजोन परत से होने वाले लाभ एवं नुकसान से अवगत कराया गया। शाला की प्राचार्य ने परत के अभाव में होने वाली बीमारियों से अवगत कराया गया। विभिन्ना प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्..त किया गया।

इन्हें मिले पुरस्कार

चित्रकला में प्रथमपारस 10, द्वितीय मदन, नंदिनी , तृतीय अर्जुन , दीपक, निबंध में प्रथम सुधा द्वितीय साक्षी, विनय, तृतीय विशाल, जितेन्द्र को प्रदान किया गया। बबीता, राजकुमारी धुर्वे ने सहयोग प्रदान किया। शाला के शिक्षक शिक्षिकाएं कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

-------------------------

जिले में बहे लोगों को मिले 11 लाख का मुआवजा

परासिया। पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया ने जिले में नदी की बाढ और विसर्जन के दौरान डूबे लोगों के परिजनों के लिए 11 लाख रुपयों के मुआवजे की मांग की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने भोपाल में तालाब में डूबे लोगों के परिजनों के लिए 11 लाख रुपयों का मुआवजा दिया है। जबकि क्षेत्र में बाढ और डूब से हुई मौतों पर सिर्फ चार लाख रुपए प्रदान किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि जिले में जितने लोगों की मृत्यु हुई है सभी के परिजनों को 11 लाख मुआवजा दिया जाए। मुख्यमंत्री का जिला होने से मुख्यमंत्री द्वारा भोपाल में लिए गए निर्णय का यहां भी पालन होना चाहिए।

--------------------

हरनभटा के 48 परिवारों को मिला पट्टा

परासिया। परासिया विधानसभा की 'ग्राम पंचायत हरनभटा के लोहांगी ग्राम मे' परासिया विधायक सोहन बाल्मीक द्वारा 48 परिवारों को पट्टा वितरण किया गया। पट्टा वितरण कार्यक्रम मे जनपद अध्यक्ष रईस खान ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष हेमंत राय अनुविभागीय अधिकारी ओम नम?शिवाय अरजरिया तहसीलदार वीर बहादुर सिंह धुर्वे क्षेत्रीय कांग्रेस अध्यक्ष ..पालशाह मर्सकोले ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

----------------

19 से 21 तक होगी गेट मीटिंग

परासिया। इंटक के कार्यालय सचिव दीनानाथ यादव ने बताया कि भारत सरकार द्वारा कोयला उद्योग में सौ प्रतिशत एफडीआई लागू किये जाने के विरोध में चारों केन्द्रीय श्रमिक संगठन इंटक, एटक, एचएमएस, सीटू एवं एआईटीयूसी द्वारा 24को कोयला खदानों में एक दिवसीय देषव्यापी हड़ताल की घोषणा की गई है। इस हड़ताल को पेंच कन्हान क्षेत्र में सफलता पूर्वक किये जाने हेतु तथा कामगारों को हड़ताल संबंधी जानकारी देने संबंध में पेंच तथा कन्हान क्षेत्र की सभी यूनिटों में संयुक्त मोर्चा संगठन द्वारा गेट मिटिंग का आयोजन किया गया है। सभी कामगारों एवं यूनियन प्रतिनिधियों से अपील की गई है कि अधिक से अधिक संख्या में गेट मिटिंग में शामिल होकर 24 तारीख को किये जाने वाले देषव्यापी हड़ताल को सफल बनाने में अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें। गेट मीटिंग 19 से 21 सितंबर तक खदानों में की जाएगी।

-------------------------

होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर में 125 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जॉच

छिंदवाड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69 वें जन्मदिवस के अवसर पर होम्योपैथिक चिकित्सा पैनल के संयोजक डॉ. अब्दुल कययूम खान द्वारा होम्योपैथिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जागीरदार काम्पलेक्स छिंदवाड़ा में किया गया। इस अवसर पर 125 लोगों के स्वास्थ्य की जांच के साथ लोगों को सही एवं तंदुरूस्त रखने के लिए जागरुक किया गया एवं उन्हे स्वच्छता अपनाओ निरोगी काया पाओ के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर नि? शुल्क जांच के साथ मरीजों को दवा का वितरण किया गया।