छिंदवाड़ा। देश को कोरोना महामारी से छुटकारा दिलाने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा निरंतर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय छिंदवाड़ा के प्राचार्य डॉ गोपाल जायसवाल, एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अशोक कुमार मराठे, जिला संगठक डॉ. वाय के शर्मा एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जगमोहन सिंह पूषाम व डॉ सुरेन्द्र झारिया के मार्गदर्शन में पी जी कॉलेज छिंदवाड़ा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवक अपने अपने ग्रामों में जागरूकता अभियान चला रहे हैं। एनएसएस इकाई दो के ग्रुप लीडर प्रिंस कुमार रघुवंशी, विपुल रघुवंशी, प्रफुल्ल रघुवंशी द्वारा ग्राम मुड़ियाखेड़ा में कोरोना से बचाव के उपाय के लिए पोस्टर बनाकर गांव में लगाए गए एवं लोगों का लॉक डाउन का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया। एनएसएस टीम लीडर दिनेश साहू द्वारा चांद के ग्राम भांड पिपरिया में जागरूकता अभियान चलाया गया, लोगों को सेनेटाइजर का उपयोग करने की विधि बतलाई गई एवं सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझाया गया।

घरों घर हुई पूजन, भक्ति, धर्म अराधना

छिंदवाड़ा। आत्मसाधना एवं धर्माराधना के महापर्व दसलक्षण की विधिवत पूर्णता मंगलवार को की गई। अखिल भारतीय जैन युवा फेडरेशन के प्रांतीय मीडिया प्रभारी दीपकराज जैन ने बताया कि दिगंबर जैन आम्नाओं के अनुसार वर्ष के तीन बार दसलक्षण महापर्व आते हैं जो कि चैत्र, भाद्र एवं माघ मास के शुक्ल पक्ष में पंचमी से चतुर्दशी तक चलते हैं। जिसमें सकल दिगम्बर जैन समाज के श्रावक-श्राविकाएं दस दिनों तक धर्म के दसलक्षण उत्तम क्षमा, मार्दव, आर्जव, सत्य, शौच, संयम, तप, त्याग, आकिंचय एवं उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म की क्रमश? आराधना करते हुए आत्मा से परमात्मा बनने का मार्ग प्रशस्त करते हैं। श्री जैन का कहना है कि इस बार सकल समाज द्वारा कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राज आज्ञा के परिपालन में अपने अपने घरों में ही विशेष पूजन विधान कर दसलक्षण पर्व की आराधना की।

पं.ऋषभ शास्त्री का कहना है कि तीर्थंकर महावीर भगवान के शासन काल में यह पहला अवसर है जब चैत्र माह के दसलक्षण महापर्व की घरों में ही आराधना हुई क्योंकि छिंदवाड़ा सहित पूरे देश में लॉक डाउन चल रहा है और सभी जिनालय बंद है। लॉक डाउन का एक फायदा यह रहा कि प्रत्येक परिवार के सभी सदस्य एवं बाहर पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों ने घर पर ही सपरिवार नियम सयंम पूर्वक व्रत उपवास करते हुए महापर्व की आराधना करते हुए विश्व शांति की मंगल कामना की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना