डबरा। नईदुनिया प्रतिनिधि

उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी का असर शहर सहित क्षेत्र में पड़ने लगा है। सुबह से शाम तक लोग ठिठुर रहे हैं और खेतों में छाए रहने वाले कोहरे के बीच ओस की बूंदें बर्फ बनकर जम रही हैं। शनिवार और रविवार को सुबह से शाम तक लोग शीतलहर से ठिठुरते नजर आए। बढ़ती सर्दी जिस तरह बुजुर्गों के लिए मुसीबत बनी हुई है, उसी तरह किसानों के लिए भी चिंता का कारण बनने लगी हैं। पिछले दो दिन से शीतलहर चल रही है। साथ ही हल्की-फुल्की धूप भी निकल रही हैं, लेकिन धूप निकलने के बावजूद शीतलहर से फसलों पर पाला पड़ सकता है।

दो दिन पहले भितरवार क्षेत्र में बर्फ में तब्दील हुई ओस की बूंदें मौसम के खतरनाक हालात का संकेत दे चुकी है। कृषि विशेषज्ञों का भी कहना है कि अगर शीतलहर इसी तरह चलती रही तो कभी भी चना, मसूर, अरहर व टमाटर आदि की फसलों पर पाला पड़ सकता है। इस समस्या से बचने के लिए किसान खेतों के पास धुआं करते रहें। साथ ही खेतों में पानी छोड़ते रहे। इससे खेत में नमी रहेगी, तो पाला लगने का डर नहीं रहेगा। अगर मौसम में बदलाव की बात करें तो पिछले सात दिनों में लगातार न्यूनतम तामपान में गिरावट दर्ज की गई है। अगर रविवार की बात करें तो अंचल में 2 डिग्री न्यूनतम और 12 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

बॉक्स

अलाव के प्वॉइंट बढ़ाने लोग कर रहे हैं मांग

तेज सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। लोग सर्दी से बच सकें, इसके लिए नगर पालिका ने करीब 25 जगहों को चि-ति कर अलाव जलाना शुरू कर दिया। लेकिन कुछ क्षेत्रों के लोग अलाव नहीं जलाए जाने की शिकायतें लेकर नगर पालिका दफ्तर में पहुंच रहे हैं। इस बार सर्दी से लोगों को बचाने के लिए नगर पालिका प्रबंधन ने करीब दो लाख रुपए खर्च करने की योजना बनाई है। इस पर काम भी शुरू कर दिया है। रेलवे स्टेशन, बसस्टैंड, सिविल अस्पताल, अग्रसेन चौराहा, सराफा बाजार सहित अन्य जगहों पर अलाव जलाया जा रहा है।

बॉक्स

बाजार में 300 की हीटर बिक रही 450 रुपए में

सर्दी बढ़ने के कारण शहर की इलेक्र्‌टीकल्स दुकानों पर रविवार को सुबह से देर शाम तक रूम हीटर खरीदने वालों की भीड़ लगती रही। लगातार मांग के चलते दुकानों पर रूम हीटरों का स्टॉक भी खत्म हो गया है। रूम हीटरों की बढ़ती डिमांड का दुकान संचालक दोगुना लाभ उठा रहे हैं। सिंगल रॉड का जो हीटर बाजार में कुछ दिन पहले तक 250 रुपए में मिल रहा था, वहीं अब 400 से 450 रुपए तक में बिकने लगा है। बॉक्स रूम हीटर जो 350 रुपए का था, वह 550 रुपए में बिकता नजर आया। फिर भी लोग सर्दी को दूर करने के लिए महंगे हीटर खरीदने पर मजबूर हैं। रविवार को शहर की करीब 10 से 12 बड़ी दुकानों पर रूप हीटर शॉर्ट हो गए हैं।

बॉक्स

मंडी प्रशासन आज से जलवाएगा अलाव

मंडी पहुंचने वाले किसानों को सर्दी से बचाने के लिए मंडी प्रशासन ने भी मंडी परिसर में अलाव जलाने की योजना बना ली है। इसके चलते मंगलवार से मंडी परिसर में कुछ जगहों पर अलाव जलाया जाना शुरू कर दिया जाएगा। अलाव जलाने के लिए मंडी परिसर में लकड़ियां मंगा ली गई हैं। इस संबंध में मंडी अधिकारियों का कहना है कि इस माह के अलावा जनवरी माह में भी धान की आवक होगी। इसे देखते हुए मंडी परिसर में अलाव जलाना शुरू कराया जा रहा है।

वर्जन

बढ़ती सर्दी को देखते हुए हमने करीब 25 जगहों को चि-ति किया है, वहां अलाव जलवाया जा रहा है। इसके बाद भी लोग अन्य जगहों पर अलाव जलवाने की व्यवस्था करा रहे हैं। सार्वजनिक स्थलों पर सर्दी रहने तक अलाव की समस्या लोगों को नहीं रहेगी।

- प्रदीप सिंह तोमर, सीएमओ, नगर पालिका डबरा।

2

शीतलहर चल रही है। अगर धूप निकलने के बाद शहर ने जोर पकड़ा तो फसलों को पाला नुकसान पहुंचा सकता है। अगर किसानों को अपनी फसलें पाले से बचाए रखना है तो वह खेत की मेड़ पर धुआं करते रहें और चना, अरहर आदि फसलों में पानी देते रहें।

- वीके मिश्रा, एसएडीओ, कृषि विभाग डबरा।

3

मंडी पहुंचने वाले किसानों को सर्दी से बचाने के लिए मंगलवार से मंडी परिसर में अलाव जलवाना शुरू करा रहे हैं। अलाव जलने से किसानों को रात में राहत मिल सकेगी। इसके अलावा मंडी में किसानों के रुकने की भी व्यवस्था हैं। अगर किसान चाहें तो रुक सकते हैं।

-देवेंद्र श्रीवास्तव, अधीक्षक, कृषि उपज मंडी डबरा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना