पिछोर। नईदुनिया न्यूज

पिछोर क्षेत्र के ग्राम पंचायत जनकपुर में जलस्तर को सुधारने के लिए पंचायत द्वारा पांच साल पहले ग्राम जनकपुर में लाखों रुपये खर्च कर बनाया तालाब दो साल से फूटा है। जिम्मेदारों द्वारा समय-समय पर तालाब का मेंटेनेंस नहीं कराने के कारण तालाब क्षतिग्रस्त हुआ है। तालाब की पार को फूटे हुए दो साल बीत गए हैं, परंतु जिम्मेदारों द्वारा अभी तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है। तालाब की पार फूटी होने से बरसात के पानी का संरक्षण नहीं हो पा रहा है। गांव का भूजलस्तर काफी नीचे चला गया है। इस कारण गांव के कई बोर और हैंडपंप सूखे हैं।

उल्लेखनीय है कि गांव में जलस्तर बना रहे और लोग पानी के लिए परेशान न हो, इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा पांच साल पहले जनकपुर गांव में तालाब बनवाया था और उसका गहरीकरण कराया था। इससे बरसात के पानी को बचाया जा सके और लोग तालाब के पानी का उपयोग फसल की सिंचाई के लिए कर सकें। परंतु ग्रामीणों की लापरवाही और जिम्मेदार लोगों द्वारा नियमित रूप से मॉनिटरिंग नहीं कराने के कारण तालाब क्षतिग्रस्त हो गया। इस कारण मुख्य पार पूरी तरह टूट गई है। इस कारण बरसात का पानी तालाब में नहीं रुक पाता है।

जलस्तर घटने से परेशान हो रहे ग्रामीण

बताया जाता है कि तालाब में बरसात का पानी नहीं रुक पाने के कारण क्षेत्र में भूजलस्तर काफी नीचे चला गया है। इससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तालाब में पानी नहीं रुक पाने के कारण खेत में घूमने वाले मवेशियों को पीने के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि तालाब की फूटी पड़ी पार को दोबारा बनाने के लिए लोग पंचायत और जनपद पंचायत कार्यालय में कई बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर तालाब का शीघ्र ही मेंटेनेंस करा दिया तो आने वाले बरसात के मौसम में तालाब में पानी भर जाएगा। इससे भूजलस्तर बढ़ जाएगा और लोग तालाब के पानी का उपयोग कर सकेंगे और बेसहारा मवेशियों को भी पीने के लिए पानी मिल जाएगा।

इनका कहना है

तालाब के मरम्मत के लिए जल्द ही ठहराव प्रस्ताव भेजा जाएगा। प्रस्ताव स्वीकृत होते ही तालाब का निर्माण करा दिया जाएगा।

-बलराम यादव, सरपंच ग्राम पंचायत जनकपुर।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना