भितरवार। नईदुनिया न्यूज

हरसी बांध के कैचमेंट एरिया में मेघ बरसे तो लेकिन कंजूसी से। सावन-भादो से आस लगाए हरसी बांध लबालब होने से रह गया। लेकिन पड़ोस के मणिखेड़ा बांध और ककैटो बांध के कैचमेंट एरिया में जोरदार बारिश से दोनों बांध लबालब भर गए। खाली रह गए हरसी बांध को अब पड़ोस के इन दोनों बांध के पानी से भरा जा रहा है। ककैटो बांध के बेस्ट बीयर से ओवरफ्लो होकर आ रहे पानी से पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ गया है। उधर मणिखेड़ा बांध से भरे मोहनी सागर बांध से निकली पोषक नहर से भी हरसी बांध को निरंतर पानी मिल रहा है। अब हरसी बांध लबालब होने को आतुर है। जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार तक हरसी बांध के लबालब हो जाने की संभावना है और हरसी बांध का पानी बेस्ट बीयर से ओवरफ्लो होकर बहने लगेगा। लबालब हो रहे हरसी बांध को देखकर किसानों के चेहरे खिले हुए हैं, वहीं प्रशासन थोड़ा चिंतित है, क्योंकि अगर बेस्ट बीयर से पानी ओवरफ्लो होकर बहने लगेगा, तो नदी के किनारे स्थित गांवों में परेशानी बढ़ जाएगी।

गौरतलब है कि बीते दिन मडीखेड़ा बांध के गेट खोले जाने से सिंध नदी उफान पर चल रही है। वहीं ककैटो बांध से आ रहे पानी से पार्वती नदी का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है। 264.95 मीटर क्षमता वाले हरसी बांध में रविवार सुबह 12 बजे तक 263.89 मीटर तक पानी पहुंच गया है। फिलहाल मोहनी सागर बांध से निकली पोषक नहर से हरसी बांध के लिए 787.6 क्यूसेक पानी भेजा जा रहा है। वहीं ककैटो बांध के ओवरफ्लो होने से 4 हजार क्यूसेक पानी से पार्वती नदी में आ रहा है।

पार्वती नदी के बढ़ते जलस्तर से गांवों के लिए अलर्ट जारी

पार्वती नदी के बढ़े जलस्तर को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने नदी के किनारे बसे गांवों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। बताया जाता है कि 1971 में हुई अतिवर्षा के कारण हरसी डैम का जलस्तर 268.33 मीटर तथा बेस्ट बीयर का जलस्तर 264.95 मीटर होने से बाढ़ के हालत बन गए थे। 24 जुलाई 1971 को बेस्ट वीयर से 10.76 फीट पानी ओवरफ्लो हुआ था। तब पार्वती नदी के किनारे बसे पनानेर, धोवट, लोढ़ी, गधौटा, सिल्हा, खेरा, आदमपुर, भितरवार, पवाया, डडूमर, सहारन, खरगोली, कैथोद, खिरिया, जखवार, लोहारी, पलायछा, नजरपुर, सांसन, मछरया, घाटखेरिया, गोलेश्वर, मसूदपुर तथा बांसोड़ी आदि गांवों प्रभावित हुए थे। अब पानी से पार्वती नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जल संसाधन विभाग को वैसी ही स्थिति बनती दिखाई दे रही है।

इनका कहना है

ककैटो बांध के ओवरफ्लो पानी मिलने के कारण हरसी बांध शीघ्र ही लबालब हो जाएगा। संभावना है कि अगले 24 घंटे में बेस्ट बीयर चालू हो सकता है। इसे देखते हुए पार्वती नदी के किनारे स्थित गांवों को अलर्ट किया गया है।

-एचबीएस भदौरिया, उपयंत्री हरसी बांध।