भितरवार। नईदुनिया प्रतिनिधि

शहर के बस स्टैण्ड से शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में दौड़ने वाली यात्री बसें यात्रियों के लिए असुरक्षित हैं। इनमें अधिकांश ऐसी हैं जो परिवहन विभाग के नियमों का पालन नहीं कर रही हैं। इन बसों में यात्रियों की सुविधा के लिए न तो किराया सूची चस्पा है और न ही सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और न ही महिलाओं और विकलांगों के लिए सीटें आरक्षित हैं। हालांकि परिवहन विभाग के नियमों के अनुसार, बसों में किराया सूची और सीसीटीवी कैमरे होना अनिवार्य है, लेकिन बस संचालक नियमों की अनदेखी करते हुए संचालन कर रहे हैं। प्रशासन की अनदेखी से डग्गामार जीपें भी बिना परमिट के ओवरलोड सवारियां भरकर सड़कों पर दौड़ रही हैं।

गौरतलब है कि भितरवार के बस स्टैण्ड से रोजाना लगभग दो दर्जन से अधिक बसों का संचालन होता है और यह बसें ग्वालियर, करैरा, शिवपुरी, डबरा, चीनोर तक सवारियां लेकर जाती हैं और वापस लौटकर आती हैं। इनमें अधिकांश बीमा तक नहीं है। इसके साथ ही कुछ बसें बिना फिटनेस सड़क पर ओवरलोड सवारियां भरकर दौड़ लगा रही हैं। बस स्टैण्ड पर खड़ी किसी भी बस में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं और न ही यात्रियों की सुविधा के लिए किराया सूची चस्पा की गई है। बस संचालक मनमाने ढंग से बसों का संचालन कर रहे हैं।

ओवरलोड सवारियां ढो रही हैं बसें

परिवहन विभाग की अनदेखी के कारण बसों में यातायात निमयों का पालन नहीं किया जा रहा है। ये बसें ओवरलोड सवारियां लेकर दौड़ रही है। बस के अंदर जितनी सवारियां यात्रा करती है उससे कहीं अधिक सवारियां खड़े होकर और बस की छत पर बैठकर यात्रा करती हैं। मजे की बात यह है कि ये ओवरलोड बसें कई थानों के सामने होकर गुजरती हैं, लेकिन कहीं भी इन्हें रोका नहीं जाता है।

ये हैं परिवहन विभाग के निर्देश

-सभी यात्री बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।

-किराया सूची चस्पा की जाए।

-यात्री बसों में दो गेट हों व एक आपातकालीन खिड़की होना चाहिए।

-बस के पीछे और छत पर लगे जाल को हटाया जाए।

यात्रियों की जान जोखिम में डालकर दौड़ रही डग्गामार जीपें

अनफिट बसों के साथ-साथ डग्गामार जीपें भी काफी संख्या में दौड़ रही है और यात्रियों की जान के साथ खिलवाड़ कर रही है। ओवरलोड भरकर चल रही जीपों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।सभी डग्गामार जीपें बिना परमिट के सवारियां ढो रही हैं। भितरवार से प्रतिदिन 25 से 30 जीपें चलती है जो ओवरलोड सवारियां भरकर भितरवार से डबरा, करैरा, करहिया, चीनोर, देवरीकांक्षा तथा मोहना घाटीगांव तक सफर कराती हैं।

इनका कहना है

इस संबंध में परिवहन विभाग को पत्र भेजकर अवगत कराया जाएगा और अवैध संचालन को बंद करने की कार्रवाई की जाएगी।

-केके सिंह गौर, एसडीएम भितरवार।

फोटो 00

--

Posted By: Nai Dunia News Network