डबरा/भितरवार। नईदुनिया प्रतिनिधि

हिंदू पंचांग का ज्येष्ठ माह शुरू होते ही सूरज ने तल्ख तेवर अपना लिए हैं। ज्येष्ठ के दूसरे दिन सूरज तमतमाया और आसमान से मानो आग बरसी। गर्म हवा ने भी सूरज का साथ दिया और लोगों को झुलसाती रही। शनिवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से पार पहुंच गया।

सुबह सूरज निकलने के साथ ही गर्मी अपना दिखाना शुरू कर रही है। शनिवार सुबह 11 बजे तापमान जहां 40 डिग्री के आसपास था वहीं दोपहर तक दिन का तापमान 45 डिग्री को पार कर गया। भीषण गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। तापमान बढ़ने से लू की भीषण्ता बढ़ गई है। पिछले दो दिन से डबरा शहर में की सड़कों पर गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। सुबह से शाम तक लू के थपेड़े और चिलचिलाती धूप लोगों को झुलसा रही है। ऐसा ही असर भितरवार और ग्रामीण क्षेत्र में है। शाम के बाद भी गर्म हवाएं लोगों को झुलसाती रही।

शनिवार को दिन का अधिकतम तामपान 45.4 तथा न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया। दिन के समय आसमान से बरसती आग के कारण घर से बाहर निकले लोग पेड़ की छांव तलाशते हुए दिखाई दिए। भीषण गर्मी के कारण शाम को 6.30 बजे के बाद ही घर के बाहर निकलने की हिम्मत जुटा सके। झुलसा देने वाली धूप के कारण लोग घरों में ही दुबके रहे। एक पखवाड़े पहले तक तापमान जहां 35-36 डिग्री पर था, वहीं अब तापमान 45 डिग्री को पार कर रहा है। बीते एक सप्ताह से सुबह से सूरज की चुभन महसूस होने लगी है। भीषण गर्मी के कारण दिन में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है। शाम को 6 बजे के बाद ही सड़कों पर चहल-पहल दिखाई दे रही है।

बॉक्स

धूप में ज्यादा देर तक न घूमें पीते रहें पानी

भीषण गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है। भितरवार खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. यशवंत शर्मा ने लोगों से अपील की है कि वह ज्यादा देर तक धूप में न रहें। अधिक समय तक धूप में रहने से शरीर में पानी और खनिज पदार्थो में मुख्य रूप से नमक की कमी हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि जब तक जरूरी न हो घर से न निकले। अगर घर निकलना भी पड़े तो सिर व कानों को अच्छी तरह ढंककर ही निकलें। पानी अधिक पीएं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस