फोटो 26 बटियागढ़। सत्येंद्र सिंह लोधी।

बटियागढ़। नईदुनिया न्यूज

ब्लॉक के ग्राम गढ़ोलाखाड़े निवासी सत्येंद्र सिंह लोधी मप्र टीम के साथ एथलेटिक्स गेम खेलने उत्तर प्रदेश के बागपत में आरबीआई स्टेडियम में 5 कि मी की पैदल रेस में भाग लेगा। गौरतलब हो कि सत्येंद्र का पहले भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में चयन हुआ था।

करकोई प्लांटेशन में चोरी से लाए पौधों से गलती सुधारने में जुटे वनकर्मी

फालोअप का मोनो लगाएं

कागजों में कि या गया था प्लांटेशन अधिकारी की जांच में हुआ था खुलासा

फोटो 27 मड़ियादो। नईदुनिया में प्रकाशित खबर।

फोटो 28 मड़ियादो। प्लांटेशन में लगाने लाए गए पौधे।

मड़ियादो। नईदुनिया न्यूज

हटा परिक्षेत्र के करकोई प्लांटेशन में पौधरोपण के नाम पर हुए घोटाले के सामने आने के बाद अब वनकर्मी पौधारोपण करने में जुट गए हैं। यह रोपण वरिष्ठ अधिकारियों की चोरी छिपे पौधे लाकर कि या जा रहा है। हालांकि इसकी सूचना विभागीय अधिकारियों की दी जा चुकी है जो जांच में नए और पुराने पौधे सामने आने का आश्वासन दे रहे हैं। 20 प्रतिशत नुकसानी का हवाला देकर पुनः पौधरोपण करने का दावा करने वाला विभाग यह भूल रहा कि 37 हजार 500 रोपित कर चुके पौधों की क्षमता वाले प्लांटेशन में अब तक 19 हजार पौधे पहुंच चुके हैं। जबकि पूर्व में ही वनकर्मी प्रति हैक्टेयर 18 सौ से अधिक पौध रोपण बता चुके हैं। स्पस्ट है कि रोपण के लिए इस प्लांटेशन में पुन? 19 हजार पौधों का पहुचना पूर्व में कागजी रोपण को बताता है।

जांच टीम गठित

सीसीएफ सागर अखिलेश सिंह तिवारी के निर्देशन में करकोई प्लांटेशन की जांच के लिए टीम गठित की जा चुकी है। जिसमें तेंदूखेड़ा एसडीओ, रहली, सागर एसडीओ को जांच टीम में शामिल कि या है जो जल्द प्लांटशन की जांच करेंगे। अधिकारियों द्वारा इसमें स्पस्ट जांच करने की बात कही जा रही है, लेकि न जांच में की जा रही देरी संदेह पैदा करती है।

नवदुर्गा उत्सव आयोजन के लिए शांति समिति की बैठक संपन्न

मड़ियादो। आगामी नवदुर्गा उत्सव और दशहरा पर्व को लेकर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न दुर्गा समितियों, अखाड़ा संचालकों सहित सामाजिक कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति रही। थाना प्रभारी भल्ला प्रसाद दुबे ने सभी को आवश्यक दिशा निर्देश पर चर्चा करते हुए सभी से शांतिपूर्ण और व्यवस्था बनाकर उत्सव मनाने की अपील की गई।

साथ ही दुर्गा पंडालों में बारिस के पूर्ण इंतजाम, सुचारु बिजली व्यवस्था, ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध, चल समारोह के लिए समिति द्वारा चयनित दो- दो व्यक्तियों को जिम्मेदारी सुनिश्चित करने पर भी चर्चा की गई। बैठक में डॉ रामगोपाल सोनी, अनंतराम पांडे, राजेश पौराणिक, कमलेश, कन्हैया, बसंत अग्रवाल, उमाकांत छिरोल्या, अभिषेक जैन, अनमोल छिरोल्या, अजफल कु रैशी सहित दुर्गा समितियों के सदस्य व पदाधिकारी उपस्थित रहे।

बारिश से फसल बर्बाद और व्यापार भी प्रभावित

फोटो 29 तेंदूखेड़ा। खेत में खड़ी खराब फसल।

फोटो 30 तेंदूखेड़ा। बारिश के कारण गिरने लगे धान के पौधे।

तेंदूखेड़ा। नईदुनिया न्यूज

इस वर्ष की बारिश औसत बारिश से काफी अधिक हो गई है जो लोगों के लिए परेशानी बनती जा रही है। क्योंकि बारिश से कि सानों की फसल बर्बाद हो चुकी है तो वहीं व्यापार भी काफी प्रभावित हुए हैं। प्रतिदिन लगातार झमाझम बारिश हो रही है।

अधिक बारिश के करण सबसे ज्यादा असर मजदूर और व्यापारी वर्ग पर पड़ा है। क्योंकि मजदूरों की आय से ही सभी रोजगार और व्यापार चलते हैं। नियमित बारिश होने के करण मजदूरों के साथ मध्यम वर्ग के लोगों के व्यापार ठप्प पड़े हैं। लोगों ने बताया कि सुबह से लेकर शाम तक पानी गिरने से उनके रोजगार बंद हैं। जिससे सभी काम काज ठप्प पड़े हुए हैं।

उड़द, मूंग के साथ धान पर भी पड़ने लगा असर

पूर्व के दिनों में अच्छी बारिश होने से कि सानों के चेहरे खिले थे। अब वही चेहरे मुरझाने लगे हैं। क्योंकि अधिक बारिश से उड़द, मूंग के साथ धान की फसल को भी नुकशान होने लगा है। कि सान कोशल लोधी ने बताया कि क्षेत्र में कई वर्षों से कम बारिश हो रही थी जिससे कि सान हमेशा हल्की धान बोते थे, लेकि न इस वर्ष नियमित बारिश होने से वह भी खराब होने लगी है। अनिल यादव ने बताया तारादेही के साथ सारसबगली क्षेत्र में हमेशा हल्की धान बोई जाती है। जिनमे हलो, चेवला के अलावा अन्य जो कम पानी में हो जाती हैं। इस वर्ष लगातार और तेज बारिश के कारण धान खेतों में गिर गई है जिससे उनका बीज खराब होने लगा है।

13 अगस्त से नगर में जो बारिश शुरु हुई उसके बाद एक दिन ऐसा नहीं निकला जब बारिश न हुई हो। शुक्रवार सुबह से तो मौसम साफ रहा, लेकि न दोपहर बाद फिर बारिश शुरु हो गई जो शाम तक चालू रही।

चुनरी यात्रा की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न

फोटो 35 हटा। बैठक में उपिस्थत लोग।

हटा। नईदुनिया न्यूज

शारदेय नवरात्रि की पंचमी पर मां चंडी को अर्पित की जाने वाली चुनरी यात्रा की तैयारियों को लेकर समिति के सदस्यों व गणमान्यजनों की उपस्थिति में गुरुवार को बैठक का आयोजन कि या गया। जिसमें यात्रा को लेकर रुपरेखा बनाते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

नवरात्रि की पंचमी 3 अक्टूबर को मां जगदंबा जगत जननी माता चंडी को सार्वजनिक रुप से 2205 मीटर लंबी चुनरी अर्पित कि ए जाने के लिए चुनरी यात्रा को लेकर सभी को जवाबदारियां सौंपी गई। बैठक के दौरान बताया गया कि पंचमी को दोपहर 2 बजे नगरपालिका हरसिद्धि मंदिर से पूजन अर्चन के बाद यात्रा गाजे बाजे के साथ प्रारंभिक की जाएगी। जो बस स्टैंड, बड़ा बाजार, कन्या स्कू ल, रतन बजरिया, मल्लू माता मंदिर से मां चंडी के दरबार में पहुंचेगी। यात्रा के दौरान सर्वप्रथम बैंड बाजे, डीजे, दलदल घोड़ी ध्वज पताका लेकर भक्तजन मां के जयकारे लगाते हुए आगे रहेंगे। उसके बाद महिलाएं कलश लेकर चलेंगी। वहीं साथ में भजन कीर्तन मंडली के बाद चुनरी यात्रा रहेगी। यात्रा के दौरान बीच में भक्तों के शामिल होने के लिए जगह- जगह पर 20 प्वाइंट बनाए गए हैं। जिसमें भक्त शामिल हो सकें । व्यवस्थाओं के लिए अलग-अलग सात जगहों पर टेंट लगाकर स्वागत के लिए भक्तजन मौजूद रहेंगे। बैठक के दौरान डॉक्टर विजय सिंह राजपूत, जीएस मेहता, जगदीश दुबे, शशि दुबे, बृजेश दुबे, सुरेश पांडे, कल्याण सिंह राजपूत, सरमन मोदी, रामनाथ राय, पुष्पेंद्र हजारी, रामा व्यास, दिलीप शर्मा आदि की उपस्थिति रही।

शांति समिति की हुई बैठक

गैसाबाद। थाना प्रभारी बीएस ठाकु र के द्वारा नवरात्रि पर्व को लेकर शुक्रवार को शांति समिति की बैठक आयोजित की। जिसमें गणमान्य लोगों के साथ ग्रामीणों से पर्व को शांतिपूर्वक मनाने की अपील की गई। थाना प्रभारी ने ग्रामीणों व ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों से दुर्गा पंडालों में शांति व्यवस्था बनाने के लिए सहयोग करने के लिए कहा। साथ ही असामाजिक तत्वों पर कार्‌रवाई की बात भी कही। बैठक में कबींद्र सिंह, हेमंत चौकरया, योगेश दीक्षित, रजनीश तिवारी, मनोज चौरसिया, अजीज खान, हैप्पी जैन, पंकज जैन आदि की उपस्थिति रही।

गुणवत्ताहीन सामग्री से बनाई जा रही सड़क

फोटो 33 नरसिंहगढ़। इस तरह से मिलाई जा रही सामग्री।

नरसिंहगढ़। नईदुनिया न्यूज

ग्राम पंचायत दरद्वानी में इस समय सीसी रोड का निर्माण कार्य कि या जा रहा है। जिससे गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। यह सड़क पंचायत भवन से खेजरा महेश तक बनाई जा रही है जिसकी लंबाई करीब 200 फीट है। स्थानीय निवासी डालचंद राय ने बताया कि सीसी सड़क निर्माण में उपयोग होने वाली सामग्री में गुणवत्ताहीन रेत, गिट्टी व सीमेंट की मात्रा कम मिलाई जा रही है। पंच परमेश्वर योजना के तहत राशि आहरण कर ली गई है और सीसी रोड निर्माण में औपचारिकताएं निभाई जा रही हैं। गुणवत्ताहीन सड़क की शिकायत पंचायत के इंजीनियर से की गई। जिसके बाद मौके पर जाकर सीसी सड़क की गुणवत्ता की जांच करने पर वह गुणवत्ताहीन पाए जाने पर सरपंच, सचिव को नोटिस दिया गया। साथ ही ग्रामीणों ने पथरिया जनपद सीईओ विनोद जैन से भी लिखित शिकायत की है। प्रकाश सिंह ठाकु र, डालचंद राय, अच्छेलाल पटेल, शोभाराम अहिरवार, बसंता अहिरवार आदि ने शिकायत की है।

इस संबंध में प्रभारी सचिव प्रहलाद पटेल ने बताया कि कु छ समय के लिए इस पंचायत का प्रभार मुझे दिया गया था, लेकि न अब उनकी पदस्थापना दूसरी जगह हो गई है। वहीं सब इंजीनियर आरिफ खान ने बताया कि निर्माणाधीन सड़क के बेस का मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाया है और सरपंच, सचिव को सीसी निर्माण में उपयोग होने वाले मटेरियल में गुणवत्ता के लिए निर्देशित कि या है।

महात्मा गांधी के आदर्शों के बारे में कि या जागरुक

फोटो 35 बटियागढ़। रैली में शामिल छात्र।

बटियागढ़। नईदुनिया न्यूज

महात्मा गांधी की 150वी जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में शुक्रवार को सावित्रीबाई फु ले कॉलेज के छात्रों ने बस्तियों में जाकर गांधी जी के आदर्शों के बारे में लोगों को बताया। गोद ग्राम व झुग्गी बस्ती में कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षकों के साथ छात्रों ने मिलकर महात्मा गांधी के आदर्शों का प्रसार कि या। बीड़ी श्रमिक कॉलोनी में पहुंचकर श्रमिकों को गांधी जी के सत्य, अहिंसा, स्वच्छता, मद्यपान निषेध, शिक्षा आदि के बारे में जागरुक कर प्रेरित कि या। श्रमिकों को समझाया कि यदि सभी लोग गांधी जी के इन आदर्शों पर चलें तो हम निश्चित रुप से जीवन में बड़े बदलाव ला सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी डॉ सुखेंद्र गुप्ता, डॉ महेश कु मार रायकवार, अजय कु रेरिया, राजीव दुबे, शाहिद अली की उपिस्थति रही।

तलवार लहराते युवक गिरफ्तार

फोटो 32 गैसाबाद। आरोपित अर्जुन अठया।

गैसाबाद। थाना प्रभारी बीएस ठाकु र ने अपने पुलिस बल के साथ राजमन उर्फ अर्जुन अठ्या को शुक्रवार की दोपहर तलवार लहराते हुए गिरफ्तार कर आर्म्स एक्ट के तहत कार्‌रवाई की है।

Posted By: Nai Dunia News Network