दमोह, नईदुनिया प्रतिनिधि। पथरिया थाना क्षेत्र के बोतराई गांव में एक अजीबोगरीब घटनाक्रम घटित हुआ है। यहां पारिवारिक विवाद के चलते रविवार की रात एक युवक ट्रेन से कटने चला गया। जिसकी सूचना डायल 100 को मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और युवक को बचा लिया और थाने लेकर आई। इसी दौरान युवक के छोटे भाई ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया जिसे गंभीर हालत में इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है। घटना के बाद मृतक के ससुराल पक्ष के लोगों ने उसके पिता और सोतेली माता सहित भाई, भाभी पर परेशान करने का आरोप लगाया। साथ ही मृतक के द्वारा सुसाइड नोट लिखने की बात भी कही गई पुलिस के द्वारा इस पूरे मामले की जांच की जा रही है। वहीं तेंदूखेड़ा के बादीपुरा में एक अज्ञात युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई। पुलिस अज्ञात शव की शिनाख्त कर रही है।

सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने युवक को बचाया : पथरिया के प्रभारी थाना प्रभारी आरपी चौधरी ने बताया कि रविवार की रात हाव गांव निवासी लक्ष्मण पिता जाहर सिंह ठाकुर 40 वर्ष के द्वारा पथरिया स्टेशन और बोतराई फाटक के बीच ट्रेन से कटकर आत्महत्या करने का प्रयास किया जा रहा था। तभी इसकी सूचना डायल 100 को लगी और आरक्षक रवि यादव और पायलट गोविंद रजक ने तत्काल मौके पर पहुंचकर युवक को पटरी से उठा लिया और थाने लेकर आए जहां युवक के स्वजन भी आ गए और सभी की मौजूदगी में समझाइश दी गई। पटरी पर लेटने जा रहे युवक ने बताया था कि उसके पिता जाहर सिंह ने दो शादी की है उसकी सौतेली मां के बेटे मोहन की शादी हुई है जिससे उसकी मां पिता के घर बेटे को देखने गई थी वहां पिता ने मां को डांटकर भगा दिया जिससे वह आक्रोश में आकर ट्रेन से कटने जा रहा था। पथरिया थाना प्रभारी ने बताया कि उस समय इन लोगों ने असली घटना छिपा ली थी। क्योंकि उसी समय पारिवारिक विवाद के चलते लक्ष्मण के छोटे भाई मोहन ने किसी जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया था और इसी कारण वह ट्रेन से कटने जा रहा था। जहरीले पदार्थ का सेवन करने वाले युवक को इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। रविवार को उन्हें इस मामले के संबंध में कोई जानकारी नहीं थी। सोमवार को वह दमोह आए थे जहां उन्हें इस घटना के बारे में जानकारी लगी। जिला अस्पताल में मृतक का पंचनामा बनाकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। जहां मृतक के ससुराल वालों ने दामाद की मौत के लिए उसके पिता, सोतेली मां और भाई व भाभी को जिम्मेदार ठहराया।

परेशान करने का लगाया आरोप : मृतक के नाना ससुर माधव सिंह ने आरोप लगाया कि उनकी नातिन कृष्णा की शादी मोहन के साथ हुई थी। शादी में 15 लाख रुपये नकद दिए थे, लेकिन ससुराल वाले नातिन को पैसों के लिए परेशान करते थे और दामाद को भी परेशान करते थे। उन्होंने कहा कि 14 जुलाई को नातिन अपनी ससुराल गई थी तो उसने फोन कर बताया था कि ससुराल वाले एक लाख रुपये और गाड़ी की मांग कर रहे हैं और न देने पर घर से भगा देंगे। मृतक के पास सुसाइड नोट भी मिलने की बात सामने आ रही है जिसमें उसने इन सब बातों का उल्लेख किया है, लेकिन पथरिया थाना प्रभारी का कहना है कि सुसाइड नोट नहीं मिला। पंचनामा के दौरान 1750 रुपये नकद मिले थे। वहीं मृतक के भाई ने बताया कि उनके छोटे भाई की शादी हो गई थी और वह दूसरे घर में रहने चला गया था जहां कुछ भी व्यवस्थाएं नहीं थीं। उसे वहां रहने से रोका तो वह नाराज हो गया और यह कदम उठा लिया। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया मृतक के स्वजनों के बारे में जानकारी ली जा रही है।

युवक की नहीं हुई पहचान : वहीं दूसरी घटना में तेंदूखेड़ा थाने से छह किमी दूर बादीपुरा गांव के समीप सोमवार सुबह कॉलोनी के पास अज्ञात व्यक्ति का शव मिला। जिसकी सूचना स्थानीय लोगों ने तेंदूखेड़ा पुलिस को दी सूचना मिलते ही एसआइ उमेश करोलिया अपने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे और शव को तेंदूखेड़ा शवग्रह में सुरक्षित रखा। मृतक ने नीली शर्ट और लोवर पहन रखा है और उसके पास कोई कागजात भी नहीं मिले। स्थानीय लोगों का कहना है कि अज्ञात युवक के शव के आसपास कोई निशान नहीं है जिससे लगता है कि किसी ने हत्या कर शव को बादीपुरा के समीप रात में फेका होगा। वहीं दूसरी चर्चा यह भी चल रही है कि शायद युवक रास्ते से पैदल जा रहा हो और उसी समय किसी अज्ञात वाहन ने पीछे से टक्कर मार दी जिससे वह सड़क छोड़कर खेत के पास पहुंच गया जहां सकी मौत हो गई। पुलिस ने अज्ञात शव की शिनाख्ती के लिए उसकी सूचना इंटरनेट मीडिया पर डाली है। लावारिस अवस्था में मिले शव के संबंध में तेंदूखेड़ा थाना के एसआइ उमेश करोलिया ने बताया कि सुबह उनको सूचना मिली थी वह मौके पर पहुंचे और शव को तेंदूखेड़ा शव ग्रह में रखा गया है। घटना का कारण स्पष्ट नहीं हो पा हा उनके अनुसार तो किसी वाहन ने पीछे से टक्कर मारी है जिसके बाद वह व्‍यक्ति दूर खेत में लगे तारों में जाकर गिरा है। शव की शिनाख्त का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local