दमोह। कलेक्टर तरुण राठी ने सभी एसडीएम और तहसीलदार तथा सीईओ जनपद पंचायतों से कहा है 16 जनवरी से टीकाकरण का प्रथम चरण प्रारंभ होगा। इस दौरान हेल्थ वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर शामिल है, जिनका टीकाकरण कि या जाएगा। उन्होंने कहा प्लानिंग चुनाव की तरह की गई है। सभी अधिकारी उन केंद्रों का भ्रमण कर लें, जहां टीकाकरण होना है।

कलेक्टर गत दिवस अधिकारियों को आयोजित बैठक में दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने बताया टीकाकरण के लिए 100 लोगों को एसएमएस जायेगा। उन्हीं को वेक्सीन लगेगी। कलेक्टर ने कहा सभी बीएमओ को ट्रेनिंग दी गई है। एसडीएम भी अपने स्तर से बैठक कर रिव्यू कर लें। आयोजित बैठक में एसडीओ पुलिस को भी बुलाया जाए। बैठक के दौरान मुख्य चिकि त्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संगीता त्रिवेदी ने विस्तार से वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा टीकाकरण बाद कि सी भी समस्या पर 1075 कंट्रोल रुम कॉल्कि या जा सकता है। बैठक में एसडीएम, जिला अधिकारी और वीसी के माध्यम से एसडीएम, तहसीलदार तथा सीईओ जनपद पंचायत मौजूद थे।

चौरई गांव में सीएमएचओ ने कि या जनसंवाद

दमोह। जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से जुड़ी बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल सेवा की सुनिश्चितता के लिए मुख्य चिकि त्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संगीता त्रिवेदी की नवाचारी पहल जनभागीदारी से स्वास्थ्य के तहत जन संवाद कार्यक्रम आयोजित कि या जा रहा है।

इसी के तहत डॉ. त्रिवेदी ने जंगलों की बीच पहाड़ों की बसाहट पर स्थित ग्राम चौरई पहुंचकर ग्रामीण जनों से स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता पर चर्चा की गई एवं ग्रामीणजनों की समस्याओं को जाना। ग्रामीणजनों ने बताया कि उप स्वास्थ्य केंद्र चौरई में पानी एवं लाईट की परेशानी बनी हुई है। सीएमएचओ ने एएनएम को अनटाईड फंड से इन्वर्टर के द्वारा लाईट की बहाली के निर्देश दिये। ग्रामीणजनों की मांग पर डिलेवरी प्वांईट के रुप में शीघ्र ही विकसित कराने का भरोसा दिलाया वहीं जनसंवाद कार्यक्रम में मौजूद सरपंच ने उप स्वास्थ्य के न्ध में पानी की व्यवस्था शीघ्र ही करवाने आश्वस्त कि या। ग्रामीणजनों को सुलभ रुप से ओपीडी सेवाएं प्राप्त हो सकें इसके लिये डॉ. त्रिवेदी ने मौजूद सेक्टर मेडीकल आफीसर को निर्देश दिये कि ए उप स्वास्थ्य के न्ध चौरई में सप्ताह में एक दिन मेडीकल आफीसर को भेजा जाना सुनिश्चित कि या जाए। चर्चा के दौरान ज्ञात हुआ कि यहां मोबाईल एवं इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या के चलते जननी एक्सप्रेस वाहन एवं डाटा फीड कराने के संबंध में भी परेशानियां बनी रहती हैं। इस पर सरपंच ने बताया कि बीएसएनएल का टावर लगा हुआ है इस दिशा में प्रयास कि ये जा रहे हैं। वन विभाग द्वारा एनओसी प्राप्त होते ही समस्या का निराकरण हो जायेगा। ग्राम में बिजली की समस्या बने रहने के संबंध में सीएमएचओ द्वारा सुझाव दिया गया कि सीमित व्यय में ही सोलर सिस्टम के जरिये शासकीय केंद्रों, घरों में जनभागीदारी से लाभ लिया जा सकता है। सरपंच की मौजूदगी में ग्रामीणजनों ने एकमतेन रुप से अपना सहयोग देने की बात कही। सरपंच ने बताया कि स्वास्थ्य एवं आंगनबाडी से जुड़ी सेवाएं ग्रामीणजनों को बिना कि सी परेशानी के प्राप्त हो रही है। इस पर सीएमएचओ ने खुशी जताते हुये ग्रामीणजनों को बीमारियों से बचाव के लिये गांव में सतत रुप से स्वच्छता बनाये रखने की समझाईश दी। सेहतमंद बने रहने के लिये आहार में गुड़ चना को भी शामिल कि ये जाने की हिदायत दी। इस मौके पर आईसीडीएस पर्यवेक्षक, ग्राम पंचायत सचिव, एएनएम, आशा, आंगनबाडी़ कार्यकर्ता के अलावा डीपीएम, डीसीएम, एएसओ एवं सेक्टर सुपरवाईजर भी मौजद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस