सिंग्रामपुर/ जबेरा (नईदुनिया न्यूज)। शुक्रवार को कलेक्टर तरुण राठी ने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के साथ सिंग्रामपुर क्षेत्र का निरीक्षण कि या उन्होंने कहा कि यहां पर्यटन विकास की असीम संभावनाएं हैं। क्षेत्र में पर्यटन की दृष्टि से दर्जनों चिन्हित प्वाइंट हैं उनके विकास के साथ ही जबेरा क्षेत्र पर्यटन विभाग के नक्शे पर उभर कर सामने आएगा। क्षेत्र के विकास के लिए कें द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल भी लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी के चलते कलेक्टर ने यहां का निरीक्षण कि या। कलेक्टर श्री राठी ने इस संबंध में एएसआई व उनकी टीम से विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

कलेक्टर व अधिकारियों की संयुक्त टीम ने गिरीदर्शन, तिलगुवां तिराहे पर वीरांगना रानी दुर्गावती प्रतिमा स्थल, भैंसाघाट रेस्ट हॉउस, निदान कु ंड, नजारा प्वाइंट, बलचर प्वाइंट, गिद्धों की गुफा व एतिहासिक सिंगौरगढ़ कि ला, जलाशय, जोगनकु ंड का निरीक्षण कि या। इन स्थलों पर नागरिक सुविधाओं में टिक ट खिड़की, रेलिंग, सीढ़ी, टॉयलेट व महिलाओं के लिए अलग से सुविधाएं बढ़ाने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को शीघ्र रुपरेखा व प्रस्ताव बनाकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए व नागरिक सुझाव पर भी बात कही।

जानकारी के अनुसार इन स्थलों के विकास के लिए करीब चौदह करोड़ की राशि कें द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने स्वीकृत कर डीपीआर बनाकर इस दिशा में शीघ्र कार्य करने को कहा है। इस अवसर पर कलेक्टर के साथ एएसआई टीम के अधिकारियों के साथ डीएफओ विपिन पटेल, नायब तहसीलदार सारिका रावत, जनपद सीईओ अवधेश सिंह, रेंजर भगवानसिंह, श्रीराम रैकवार, सांसद प्रतिनिधि रुपेश सेन, मंडल अध्यक्ष जुगल शर्मा, मुलायमचंद्र जैन, मयंक जैन, सहारा ठाकु र के साथ अधिकारी मौजूद रहे। इस संबंध में सांसद प्रतिनिधि रुपेश सेन ने बताया कि आगामी सात मार्च को जनजाति सम्मेलन व सिंगौरगढ़ पर्यटन स्थल के पुनरोद्धार का शिलान्यास कि या जाना है। जिसके शिलान्यास व सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रुप में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी आ रहे हैं। इसी को लेकर यह तैयारियां की जा रही हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags