Damoh News: हटा(नईदुनिया न्यूज)। शासन द्वारा वनों की सुरक्षा व देखभाल के लिए करोड़ों रूपये पानी की तरह बहाए जा रहे है और वनों के संरक्षण हेतु शासन द्वारा भले ही कई योजनाओं के साथ अभियान चलाए जा रहे हो। वन परिक्षेत्र अंर्तगत आने वाले जंगलो में वन माफिया विभाग से मिलीभगत कर सक्रिय भूमिका निभा रहे है और बेधडक होकर जंगलों की सफाई कर रहें है और विभाग हाथ पर हाथ रखे बैठा हुआ है। मामला रजपुरा परिक्षेत्र के सूरजपूरा बीट में सैकड़ो एकड़ जंगल की जमीन में लगे हरे-भरे पेड़ों को काटकर खेती योग्य बना दिया। जहां वन विभाग का अमला वनों की सुरक्षा के प्रति गंभीर दिखाई नहीं देता और संबंधित अधिकारी भी हो रही जंगलों की अवैध कटाई रोकने में सक्षम नहीं दिखाई देते।

सरेआम जंगलों की हो रही कटाई

एक तरफ वन विभाग जंगलों और हरे-भरे पेड़ पौधों की सुरक्षा के लिए लगातार सक्रिय रहने की बात करता है तो दूसरी तरफ खुलेआम वन विभाग की जमीन पर कब्जा जमाकर खेती का कार्य किया जा रहा है। साथ ही कुछ जगह हरे-भरे पेड़ों पर सरेआम कुल्हाड़ी चलाकर उनका सफाया किया जा रहा है लेकिन इसके बाद भी वन विभाग सुरक्षा की बात करता है। जंगल के अंदर कई ऐसे क्षेत्र है जहां पर काफी गहरे पेड़ लगे हुये है और वहीं पर माफियाओं द्वारा कुल्हाड़ी से जंगलों का सफाया कर रहे है। यह माफिया इस समय ठंड का फायदा उठाकर रात्रि के समय जंगल पहुंचते है और सुबह होने तक जंगल से लकड़ी काटकर उन्हें अन्य वाहन से लेकर निकल जाते हैं।

जंगल की जमीन पर अवैध कब्जा

परिक्षेत्र के सूरजपूरा के जंगल रास्ते में थोड़े-थोड़े अंतर पर पेड़ काटकर जंगलों का सफाया किया जा रहा है जिसके बाद वहां ठूंठ भी नजर नहीं आ रहे है। ज्ञातव्य हो कि हटा वन परिक्षेत्र में पेड़ों की कटाई होना आजकल आम बात हो गई है। इसके बाद भी वन विभाग के अधिकारी अंधाधुंध जंगलों की कटाई होने एवं जंगल की जमीन पर भू-माफियाओं द्वारा अबैध कब्जा कर जमीन को हड़पने का काम किया जा रहा है। इस वन परिक्षेत्र में घना जंगल होने के कारण आने वाले जंगल रास्ते पर 50 हेक्टेयर भूमि पर पेड़ों का सफाया जंगल माफियाओं द्वारा विभाग के अधिकारियो एवं बीट गार्डो की मदद से कर दिया एवं भूमि पर अत्याधिक काटन कर मैदान करते हुए माफियाओं द्वारा उस खाली भूमि पर अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया गया है।

झारखंड पुलिस के नोटिस पर भाजपा का जवाब, ब्रम्हानंद नेताम को पेश होने के लिए मांगी 9 दिसंबर की तारीख

Bilaspur Weather Update: आसमान में घिरे बादल, तापमान में वृद्धि की संभावना

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close