डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के विकासखंड करंजिया अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा पर बसे चौरादादर गांव की स्व सहायता समूह की महिलाओं ने प्रधानमंत्री सड़क की देखरेख का जिम्मा उठाया है। गांव की 72 महिलाएं आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सड़क की मरम्मत व देखरेख कर रहीं हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना विभाग द्वारा स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए चौरादादर से कबीर चबूतरा तक बनी 18 किलोमीटर सड़क की मरम्मत व देखरेख करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इस चुनौतीपूर्ण कार्य को समूह की महिलाएं बखूबी कर रहीं हैं और और इस काम के जरिए उन्हें आय भी हो रही है।

छह समूह की 72 महिलाएं कर रही कार्य

जानकारी के अनुसार अलग अलग 6 स्व सहायता समूह में काम करने वाली 72 महिलाएं रोज सुबह घर से कुदाल, तसला, फावड़ा, झाड़ू, रंग और ब्रश लेकर सड़क पर उतर जाती हैं। महिलाएं शाम तक सड़क और पुल पुलियों की साफ सफाई के साथ मरम्मत में जुटी रहती हैं। पुलियों में हुए कटाव, सड़क में हुए गड्ढों को भरने के अलावा सड़क पर झाड़ू लगाने का काम करती हैं। साथ ही समय समय पर पुल पुलियों और माइल स्टोन का रंगरोगन भी कर देती हैं।

वाहन चालक करते हैं सराहना

चौरादादर से कबीर चबूतरा सड़क से आने जाने वाले राहगीर व वाहन चालक सड़क की साफ़ सफाई देख उन महिलाओं की सराहना करते देखे जाते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के महाप्रबंधक यूके गोटिया भी स्व सहायता समूह की महिलाओं के जज्बे की सराहना कर रहे हैं। जिले में अन्य स्व सहायता समूह की महिलाओं को सड़क मरम्मत का प्रशिक्षण दिलवाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने की बात अधिकारी द्वारा कही जा रही है। क्षेत्रीय विधायक ओमकार मरकाम भी ग्रामीण महिलाओं के हौसले की सराहना कर रहे हैं।

इनका कहना है

महिलाओं के माध्यम से सड़क की देखरेख के लिए पहल की जा रही है। शीघ्र ही इसके अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

यूके गोटिया

महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय डिंडौरी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags