दमोह(नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में शनिवार को दमोह एवं पथरिया जनपद पंचायत क्षेत्र में मतदान संपन्ना हुआ इसमें जहां शाम पांच बजे तक दमोह जनपद पंचायत क्षेत्र में 69 प्रतिशत तो पथरिया जनपद पंचायत क्षेत्र में 68 प्रतिशत मतदान संपन्ना होने की जानकारी प्राप्त हुई है। दमोह जनपद

पंचायत क्षेत्र के 278 मतदान केंद्रों की 89 ग्राम पंचायत, 25 जनपद सदस्य, तीन जिला पंचायत सदस्य एवं 1534 पंच पद हेतु तथा पथरिया जनपद पंचायत 194 मतदान केंद्रों पर 63 ग्राम पंचायत, 21 जनपद सदस्य, दो जिला पंचायत सदस्य एवं 1058 पंच पद हेतु मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ हुआ जो देर रात्रि तक कहीं-कहीं चलता रहा।

इस प्रकार प्रथम चरण में जहां 472 मतदान केंद्रों पर 152 ग्राम पंचायतों, 40 जनपद सदस्य, पांच जिला पंचायत सदस्यों एवं 2592 वार्ड के चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्ना हुए। वहीं कहीं-कहीं हल्के विवाद होने

के बाद मामला शांत होने पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चलता रहा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एसकृष्ण चैतन्य द्वारा पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार के साथ जहां दोनों क्षेत्रों के अनेक मतदान केंद्रों पर लगातार ही भ्रमण करते हुए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्ना हो इस पर निगरानी करते हुए नजर आए। वहीं अपर कलेक्टर अजय श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी भी समूचे इलाके में भ्रमण करते रहे।

दो लाख से अधिक मतदाताओं ने किया मताधिकार का उपयोग

दोनों जनपद पंचायत क्षेत्र के दो लाख 74 हजार 491 मतदाताओं में से एक लाख 43 हजार 490 पुरुष,

एक लाख 31 हजार महिला एवं एक अन्य मतदाताओं में से इन क्षेत्रों में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें दमोह जनपद क्षेत्र के लिए जहां एक लाख 62 हजार 770 मतदाताओं में से 85 हजार 007 पुरुष, 77 हजार 763 महिलाओं एवं पथरिया जनपद क्षेत्र के लिए एक लाख 11 हजार 721 मतदाताओं में से 58 हजार 483 पुरुष, 53 हजार 237 महिलाएं एवं एक अन्य मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था। जिसमें से 70 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने अपने क्षेत्र के लिए जनप्रतिनिधियों को निर्वाचन में अपनी अहम भूमिका निभाई।

जिला पंचायत के पांच क्षेत्रों के लिए जहां बांसा तारखेडा से पांच, अभाना से नौ, टिकरी बुजुर्ग से छह, सदगुंवा से नौ, किशनगंज से नौ इस प्रकार कुल 38 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे थे। वही जनपद पंचायत क्षेत्र के लिए दमोह जनपद पंचायत से 137 और पथरिया जनपद पंचायत से 99 इस प्रकार कुल 236 प्रत्याशी जनपद सदस्य के लिए अपना भाग्य आजमा रहे थे। पिछले पंचायत चुनाव में जहां वर्ष 2015 में दमोह जनपद पंचायत क्षेत्र में 85 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं पथरिया जनपद पंचायत क्षेत्र में 80 प्रतिशत मतदान हुआ था इस वर्ष देर रात्रि तक चल रहे मतदान के कारण यह बात स्पष्ट नहीं हो सकी कि इन दोनों क्षेत्रों में कुल कितना मतदान हुआ लेकिन शाम तक जहां दमोह में 69 प्रतिशत और पथरिया में 68

प्रतिशत मतदान होने की जानकारी प्राप्त हुई थी।

कहीं कम तो कहीं अधिक रही भीड़

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सुबह से ही ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर हालांकि मतदान प्रारंभ हो गया था लेकिन कहीं-कहीं के मतदान केंद्रों पर जहां अत्यधिक मात्रा में मतदाताओं की भीड़ लगी हुई थी। वहीं कुछ इलाकों के मतदान केंद्रों पर रुक-रुककर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंच रहे थे। तेज धूप के चलते भी मतदाताओं के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा क्योंकि मतदान केंद्र पर किसी प्रकार की छाया की व्यवस्था ना होने के कारण भी मतदाताओं को धूप में लाइन में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग करना पड़ा, लेकिन मौसम ने मतदान का काफी साथ दिया। बीच-बीच में बादल होने के चलते जहां ऐसा लग रहा था कि बारिस हो सकती है लेकिन इसके बाद मौसम के साफ होने से मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्ना हो गया

---------------------------------------------

पंचायत निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण

नोट - खबर में फोटो प्रकाशित करने का कष्ट करें।

फोटो - 10 - निरीक्षण के दौरान मौजूद अधिकारी। नईदुनिया

दमोह(नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में दमोह जनपद पंचायत के अंतर्गत मतदान में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एसकृष्ण चैतन्य के मार्ग निर्देशन में एएसएलआर नजूल वर्षा दुबे द्वारा दमोह जनपद पंचायत के 32 मतदान केंद्रों का सेक्टर मजिस्ट्रेट की हैसियत से निरीक्षण किया एवं लगातार ही इन मतदान केंद्रों पर भ्रमण कर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्ना हो और अधिक से अधिक ग्रामीण जन मतदान करें इसके लिए लगातार ही निरीक्षण करती रही। उनके द्वारा दमोह जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत वरवासां, कुंवरपुर खेजरा, बांसा तारखेडा, सिहोरा पड़रिया, इमलिया लांजी, धनगौर गुंजी, बासनी, चोपरा खुर्द एवं हिरदेपुर के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

-------------------------------------------

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस अधीक्षक के साथ मतदान केन्द्रों का लिया जायजा

दिये निर्देश निर्वाचन नियमों का पालन सुनिश्चित हो - कलेक्टर

फोटो - 11 - मतदान केन्द्र का निरीक्षण करते कलेक्टर और एसपी। जनसंपर्क विभाग

फोटो - 12 - पहली बार मतदान करने पहुंची वर्षा। नईदुनिया

दमोह(नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के तहत शनिवार को जिले के दमोह एवं पथरिया ब्लाक में प्रथम चरण मतदान संपन्ना हुआ जिसमें मतदान करने युवा नौजवानों सहित वृद्धजनों ने भी बड़े जोश और उमंग के साथ मतदान किया। दमोह एवं पथरिया में मतदान के दौरान कई केन्द्रों पर लंबी कतारें देखी गई। जनपद पंचायत पथरिया में सुबह नौ बजे तक 14.57 प्रतिशत, प्रातः 11 बजे 33.25 प्रतिशत, दोपहर एक बजे तक 51.25 प्रतिशत तथा दमोह जनपद में सुबह नौ बजे तक 13.48 प्रतिशत, सुबह 11 बजे तक 30 प्रतिशत, दोपहर एक बजे तक 48.64 प्रतिशत एवं अपरान्ह तीन बजे तक 65.17 प्रतिशत मतदान संपन्ना हुआ है।

निर्वाचन पर कड़ी नजर रखने के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एसकृष्ण चैतन्य ने पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार के साथ सुबह से मतदान केन्द्रों का जायजा लेना प्रारंभ किया उन्होंने सुबह नरसिंहगढ़ के मतदान केन्द्रों का और दमोह में हिरदेपुर सहित अन्य मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मतदान में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अवगत कराने निर्देशित किया। मतदान शांति पूर्ण तरीके से संपन्ना कराने तथा निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किये गये नियमों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

जिले के विभिन्ना मतदान केन्द्रों के निरीक्षण दौरान ग्राम हिरदेपुर के मतदान केन्द्र क्रमांक 88 में सुबह 11 बजे तक 663 मतदाताओं में से 328 मतदाताओं ने, मतदान केन्द्र क्रमांक 85 में 812 में से 170 मतदाताओं ने, मतदान केन्द्र क्रमांक 84 में 691 में से 239 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया था। ग्राम बड़याऊ में मतदान केन्द्र क्रमांक 142 में दोपहर एक बजे तक 547 में 240 मतदाताओं ने, मतदान केन्द्र क्रमांक 143 में 615 में से 191 मतदाताओं ने, ग्राम इमलियाघाट में मतदान केन्द्र क्रमांक 172 में 579 में से 131 मतदाओं ने, मतदान केन्द्र क्रमांक 173 में 642 में से 294 मतदाताओं ने, ग्राम कांकर के मतदान केन्द्र क्रमांक 263 में 720 में से 198 मतदाताओं ने तथा ग्राम हथनी के मतदान केन्द्र क्रमांक 107 में 584 में से 354 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। नगर से लगे ग्राम मारूताल में अपरान्ह तीन बजे तक बड़ी संख्या में मतदाताओं की भीड़ लगी देखी गई दोपहर तीन बजे मतदान केन्द्र के दोनों गेटों को बंद कर दिया गया था और मतदान की प्रक्रिया जारी थी।

वर्षा विश्वकर्मा ने पहली वार किया मतदान

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के तहत जिले के ग्राम इमलिया के मतदान केन्द्र क्रमांक 173 में 12 वीं उत्तीर्ण वर्षा विश्वकर्मा ने प्रथम बार दोपहर एक बजे मतदान किया। गृहणी वर्षा विश्वकर्मा ने पहली बार वोट डाला है पूंछने पर बताती है वोट पहली बार डाला है हम खुश है, अब हम एक अच्छे प्रतिनिधि का चुनाव कर सकेंगे। वर्षा की शादी अभी एक माह पूर्व सागर में हुई है वह ससुराल से अपने मायके आई हुई थी तभी प्रथम चरण की पोलिंग के समय उन्हें वोट डालने का मौका मिला है। इस मतदान केन्द्र में दोपहर एक बजे तक 45.79 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमें 126 महिलाओं ने एवं 168 पुरूषों ने तथा मतदान केन्द्र क्रमांक 172 में 22 प्रतिशत मतदान में 66 पुरूष एवं 65 महिलाओं ने मतदान किया।

वृद्ध महिला कुसुमबाई और गिंदा ने किया मतदान

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के तहत ग्राम बड़याऊ और इमलिया के मतदान केन्द्र में नौजवानों के साथ वृद्धजनों ने भी मतदान में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। ग्राम बड़याऊ के मतदान केन्द्र 142 में कुसुमबाई 87 वर्ष ने अपने सहायक की मदद से मतदान किया उनके मन में मतदान करने का बड़ा जज्बा था। इसी प्रकार ग्राम इमलिया घाट के मतदान केन्द्र क्रमांक 173 में ग्राम की 75 वर्षीय गिंदाबाई ने भी मतदान किया। वह भी मतदान के प्रति उत्साहित थीं उम्रदराज होने के कारण सहायक की मदद से वे अपने घर को रवाना हो गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close