दतिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण का कार्य विगत माह पूरा कर दिया गया है। नगर पालिका ने सभी डॉक्यूमेंटेशन भी पूरे कर दिए हैं। नगर पालिका दतिया के लिए थ्री स्टार रैंकिंग उम्मीद सजोएं हुए हैं। बता दें कि पिछली बार पूरे देश में 245 से नंबर से रही दतिया नगर पालिका के लिए इस बार बड़ी चुनौती है। तीन सदस्यीय दल ने अपनी रिपोर्ट भी मंत्रालय को सौंप दी है। बताया जाता है कि इस बार नगर पालिका का अमला रैंकिंग को लेकर काफी उत्सुक है। क्योंकि कई केटेगरी में उसे पूरे पूरे नंबर मिले हैं। इस कारम थ्री स्टार को लेकर पूरा अमला खासा उत्साहित है।

दतिया नगर पालिका के स्वच्छता संरक्षण को इस बार खासी उम्मीदें हैं इस उम्मीदों को लेकर इस बार माना जा रहा है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में थ्री स्टार रैंकिंग रैंकिंग तक नगर पालिका दतिया अपना स्थान बना ही लेगी। इसके लिए कुछ इस बार कुछ नए प्रयोग भी किए गए हैं। जिसमें सर्वे के दौरान पूरी प्रक्रिया और डाक्यूमेंटेशन को समझ कर और उसे पूरा किया गया है। इसके अलावा नगर पालिका ने इस बार विशेषज्ञों को भी बाहर से मदद ली थी। जिन नगर पालिकाओं स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार बाजी मारी थी, उनके अधिकारियों को भी यहां बुलवा कर स्वच्छता सर्वेक्षण के मानदंडों को लागू किया गया था। इनमें सर्वाधिक महत्वपूर्ण यह है कि कई श्रैणियों में नगर पालिका को कुल अंकों में से पूरे-पूरे अंक मिल रहे हैं। उनमें से रोड पेटिंग, ओडीएफ प्लस इसके अलावा ट्रेंचिंग ग्राउंड के अंदर एमआरएफ (मटेरियल रीसाइक्लिंग फैसिलिटी), सीएमडी (कंस्ट्रक्शन एंड डिस्ट्रक्शन) आदि में पूरे अंक मिले हैं। ऐसा सर्वे दल ने भी इन्हें अवगत कराया है।

ट्रेंचिंग ग्राउंड रिपोर्ट में सर्वाधिक अंक

नगर पालिका ने इस बार ट्रेंचिंग ग्राउंड को लेकर काफी कुछ बदलाव किए हैं। इनमें अलग-अलग तरह के कचरो का सिपरेशन प्लांट भी इस दौरान लगाए गए। इसके अलावा कचरे से महत्वपूर्ण चीजों को निकालकर उन्हें अलग-अलग श्रैणियों में उसका उपयोग व नष्टीकरण भी स्पष्ट किया गया था। इनमें से प्लास्टिक, बायो वेस्ट के साथ ही खाद्य पदार्थ की गंदगी आदि को किस प्रकार से श्रैणियों के स्तर पर अलग किया गया था। इसके अलावा ई-वेस्ट निस्तारण का अलग जोन बनाया गया था। जिला गीला कचरा और सूखा कचरा का उपयोग किया गया था। इसका घरेलू स्तर पर खाद बनाने भी उपयोग किया गया। इसके साथ ही एचआरडी यानि खतरनाक अपशिष्ट जो वातावरण को भी दूषित करते हैं उनका निष्पादन किस तरह से किया जाए इसे लेकर भी नगरपालिका ने पूरे नंबर बटोरे हैं। पिछली बार सर्वेक्षण में दतिया का 245 का नंबर था। जिसे अब चेष्टा रैंकिंग में 50 नंबरो के अंदर लाने का प्रयास किया गया है।

फीडबैक रिपोर्ट दिया गया खासा महत्व

पिछली बार जिन लोगों ने स्वच्छता सर्वेक्षण कराया था, उन्होंने नाम आपके फ़ीडबैक पर्याप्त नहीं भेजे थे। इस बार शहरी नागरिकों सहित बाहर से आने वाले लोगों से दतिया की सफाई को लेकर फीडबैक रिपोर्ट भेजी गई है। जिस में भी नगर पालिका को पूरे अंक मिल गए हैं। खास बात यह है कि सफाई की जागरूकता के लिए जगह-जगह नुक्कड़ नाटक और प्रेरक संदेश या तस्वीरें बनाने के मामले में भी नगर पालिका ने इस बार बाजी मारी है। इसमें शहर के लगभग 32 फीसद क्षेत्र में वॉल पेंटिंग कर पूरे नंबर बटोरे हैं। इसके साथी कचरा वाहन में भी दो खानों की जगह अब पांच खाने बनाने के बाद संरक्षण दल से उसे पास करवाया गया है। अन्य श्रेणी में सबसे साफ हॉस्पिटल, सबसे साफ शासकीय कार्यालय, सबसे साफ निजी स्कूल, सबसे साफ सरकारी स्कूल, आदि श्रैणियों में भी 200 अंको में से स्वच्छता सर्वेक्षण के अंदर पूरे पूरे अंक को मिल गए हैं। जिस प्रकार से पेपर देने के बाद कोई छात्र नंबरों की गणना करता है, उसी प्रकार विशेषज्ञ द्वारा की गई गणना में इस बार नगर पालिका दतिया का थ्री स्टार रैंकिंग के लिए नाम आना लगभग तय माना जा रहा है।

वर्जन

स्वच्छता सर्वेक्षण की सभी श्रैणियों में जो नगर पालिका की तरफ से पूर्ति की जानी थी और शहर के लोगों की तरफ से जो फीडबैक दिया जा रहा था, इन सभी में नगर पालिका को पूरे अंक मिले हैं। इसके अलावा सर्वेक्षण के लिए आए हुए दल ने भी इस बार नगर की सफाई को संतोषप्रद बताया है। इसके चलते हमें उम्मीद हैं कि थ्री स्टार रैंकिंग में तो दतिया नगर पालिका का नाम पक्का ही है।

अनुपम पाठक,

स्वच्छता प्रभारी नगर पालिका, दतिया।

11वेहीघचौच15×-.व×क्ष- फोटो कैप्शन -स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए

दीवारों पर की गई पेटिंग जिसमें नगर पालिका को पूरे अंक मिले है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags