दतिया-भांडेर। नईदुनिया प्रतिनिधि।

दतिया जिले के भांडेर क्षेत्र को जल्दी ही 22 ग्रामीण सड़कें मिलेंगी। इसके लिए दतिया जिला प्रशासन की ओर से भी प्रयास शुरू हो गए हैं। इस काम को लेकर जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव ने प्रस्ताव बनाकर आयुक्त मनरेगा भोपाल को स्वीकृति के लिए भेजा है। जिन सड़कों के लिए अनुमति मांगी गई हैं उनमें 16 सुदूर सड़कें एवं 6 अन्य संपर्क सड़कें शामिल हैं। इन सड़कों के लिए क्षेत्रीय विधायक रक्षा सिरोनिया प्रयासरत थीं। इसके साथ ही भांडेर क्षेत्र में तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का भूमिपूजन भी आज होगा। जिसके बाद बड़ेरा सोपान, खिरिया फैजुल्ला तथा बुहारा में 49-49 लाख के स्वास्थ्य केंद्र के भवन तैयार किए जाएंगे। वहीं प्रभारी मंत्री 63 लाख से बडेरा सोपान में बनने वाली सड़क का भी भूमिपूजन करने वाले हैं।

सड़कों के निर्माण कराए जाने के लिए भांडेर विधायक रक्षा संतराम सिरोनिया ने भांडेर के आसपास के गांवों को सुदूर सड़क संपर्क योजना के तहत मुख्य सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया को पत्र लिखा था। इसके अलावा जिला पंचायत कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय में भी अन्य ग्रामीण मार्गों को स्वीकृत करने की मांग पत्र लिखकर की गई थी। विधायक के पत्र पर कार्रवाई के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने आयुक्त मनरेगा भोपाल को निर्देशित किया है। आयुक्त मनरेगा भोपाल ने जिला पंचायत सीईओ दतिया से उक्त सड़कों से संबंधित प्रस्ताव मंगवाए हैं। प्रस्तावों पर आयुक्त मनरेगा की स्वीकृति मिलते ही ग्रामीण सड़कों का निर्माण शुरू हो जाएगा।

लंबे अर्से से की जा रही थी मांग

भांडेर क्षेत्र में जिन 22 सड़कों का निर्माण होने हैं, उनको लेकर ग्रामीण जन काफी लंबे समय से मांग उठा रहे थे। इन क्षेत्रों में बरसात के दिनों में आवागमन काफी प्रभावित होता था। इन सड़कों के बन जाने के बाद गांवों में सड़क आवागमन सुविधाजनक होने के साथ ही वहां अन्य क्षेत्रों में भी विकास कार्य हो सकेंगे। ग्रामीण जन सड़कों के निर्माण को लेकर उत्साहित हैं।

इन सड़कों का होना है निर्माण

जिले के भांडेर क्षेत्र में जिन सड़कों का निर्माण होना है उनमें इमलिया से जनकपुर 5 किमी, तैंतना से भिटारी 5 किमी, वेसोरा से विडोरा 3 किमी, इमलिया से पैंता 2 किमी, नयागांव से सेंतोल 2 किमी, मुरिया से मुस्तरा 0.8 किमी, ईगुई से आंसुली 0.8 किमी, गोंदन थाने से पडरी मार्ग 0.8 किमी, वोदर से राखरा 3 किमी, पोरसा से महादुआ 3 किमी, कुम्हरिया से सेंतोल 3 किमी, उनाव से घिसलनी 2 किमी, सदका से धनोटी 3 किमी, भिटारी से जोरा कल्यानपुरा वाया बागु्‌र्दन 12 किमी, सुनारी से नादिया- 3 किमी, सड़वारा से मोहनपुरा 3.5 किमी, पैंता से मोहनपुर वाया ठाकुर बाबा मंदिर 2 किमी, सड़वारा से दरियापुर 2 किमी, घिसलनी से उनाव रोड तक 2 किमी, सरसई से राजपूत डेरा तक 2.5 किमी तथा लहार हवेली से वायपास गौशाला होते हुए खिरिया कांडोर तक पीएम सड़क से जोड़ने का कार्य किया जाएगा।

आज होगा तीन स्वास्थ्य केंद्रों का भूमिपूजन

वहीं भांडेर क्षेत्र के ग्राम बड़ेरा सोपान, खिरिया फैजुल्ला तथा बुहारा में प्रस्तावित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का भूमिपूजन कार्यक्रम शुक्रवार को बड़ेरा सोपान में क्षेत्रीय विधायक रक्षा संतराम सिरोनिया द्वारा किया जाएगा। प्रति स्वास्थ्य केंद्र की लागत 49 लाख प्रस्तावित है। भूमिपूजन कार्यक्रम दिन में 11 बजे होगा। इस आशय की जानकारी बीएमओ डा.आरएस परिहार ने दी। इन स्वास्थ्य केंद्रों के बन जाने के बाद गांवों में स्वास्थ्य सुविधा बेहतर होने की उम्मीद है।

प्रभारी मंत्री करेंगे 63 लाख के सड़क निर्माण कार्य की शुरूआत

वहीं शुक्रवार को भांडेर लहार रोड पावर हाउस मुख्य मार्ग से ग्राम आबादी क्षेत्र बड़ेरा सोपान तक 800 सौ मीटर लंबी 62.85 लाख की लागत से बनने वाली डामरीकृत सड़क का भूमि पूजन कार्यक्रम होगा। जिसमें जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश राठखेड़ा एवं क्षेत्रीय विधायक उपस्थित रहेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close