दतिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर की सरकार के लिए आज 6 जुलाई को प्रथम चरण का मतदान होगा। इसके तहत दतिया नगर पालिका और बड़ौनी नगर परिषद् में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। दतिया के 30 वार्डो में करीब 70 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यह मतदाता 80 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे। वहीं नगर परिषद बड़ौनी में 12 वार्डों के लिए मतदान होगा। मतदान कार्य संपादित कराए जाने के लिए मंगलवार को सभी मतदान दलों को दतिया में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ठंड़ी सड़क नंबर एक और बड़ौनी में नगर पंचायत कार्यालय से सुबह 8 बजे मतदान सामग्री प्रदाय कर निर्धारित वाहनों से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। नगरीय निकाय चुनाव में ईव्हीएम से मतदान संपन्ना कराया जाएगा। मतदान सामग्री वितरण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड, निर्वाचन प्रेक्षक विजय अग्रवाल, उपजिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, एसडीएम ऋषि कुमार सिंघई आदि अधिकारीगण ने मतदान सामग्री वितरण केंद्र का जायजा लिया एवं मतदान कर्मियों से चर्चा की।

निकाय चुनाव में पुलिस का सख्त इंतजाम रहेगा। मतदाताओं की सुविधा के लिए केंद्रों पर छाया पानी की व्यवस्था की गई है। वहीं बरसात के मौसम को देखते हुए केंद्रों पर आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही कुछ आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं। जहां आकर्षक सजावट की जाएगी। मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्ना कराने के लिए पुलिस का भी पुख्ता इंतजाम रहेगा। प्रथम चरण के चुनाव में ईव्हीएम से मतदान संपन्ना कराया जाएगा। इसके लिए पूर्व में ही मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। मतदान के दौरान सुरक्षा प्रबंधों को देखते हुए पुलिस कर्मियों को चाक चौबंद रहने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं मतदान के 48 घंटे पूर्व से ही क्षेत्र की सभी शराब दुकानों को बंद करा दिया गया है। इसके साथ ही पुलिस को निगरानीशुद बदमाशों पर नजर बनाए रखने की हिदायत दी गई है। ताकि केंद्रों पर कोई अप्रिय स्थिति निर्मित न हो।

कलेक्टर ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर लिया जायजा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने मतदान से एक दिन पूर्व 5 जुलाई की शाम दतिया में मतदान के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों पर की गई व्यवस्थाओं के संबंध में निरीक्षण कर संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 ठंड़ी सड़क, सब्जी मंडी हाथी खाना, तलैया मोहल्ला, सिविल लाईन स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर मतदान कार्य के लिए पहुंचे मतदान दल के सदस्यों से चर्चा कर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की समस्या हो तो उन्हें अवगत कराएं। जिससे तत्काल निराकरण किया जा सके। कलेक्टर ने इस दौरान उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर तिरपाल की व्यवस्था, पर्याप्त प्रकाश एवं गर्मी को देखते हुए पंखों की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। साथ ही मतदान केंद्रों पर पेयजल की भी समुचित व्यवस्था हो। इस दौरान अधिकारीगण उनके साथ उपस्थित रहे।

समय पर मतदान शुरू कराने के निर्देश

नगरीय निकाय चुनाव में 6 जुलाई को प्रथम चरण में दतिया नगर पालिका व बडौनी नगर परिषद में मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय पर मतदान शुरू कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। मतदान कार्य के दौरान किसी भी प्रकार की घटना की सूचना मिलने पर तत्काल जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही थाना प्रभारियों से भी संपर्क बनाए रखने को कहा गया है। दतिया नगर पालिका में 6 संवेदनशील केंद्र बताए गए हैं। जिन पर पुलिस की खास निगरानी रहेगी। संवेदनशील बूथों पर एक हेड कांस्टेबल, एक आरक्षक और एक अन्य कर्मी मौजूद रहेगा। साथ ही सामान्य बूथों पर एक हेड कांस्टेबिल और एक आरक्षक मौजूद रहेगा। करीब 1200 कर्मचारी मतदान प्रक्रिया संपन्ना कराएंगे।

मतदाता पर्ची वितरण में लापरवाही की शिकायत

शहरी क्षेत्र में मतदाताओं को घर-घर जाकर मतदाता पर्चियों का वितरण संबंधित बीएलओ द्वारा न किए जाने की शिकायत भी मिली। वार्ड वासियों का कहना था कि केवल प्रत्याशी समर्थकों द्वारा चुनाव चिंह और फोटो छपी पर्चियां का ही वितरण किया गया। जबकि निर्वाचन कार्य में लगे बीएलओ को पर्चियां वितरण करने की जिम्मेदारी दी जाती है। लेकिन शहर के कई वार्डों में पर्चियों का वितरण नहीं किए जाने की शिकायत की गई। इस मामले में वार्ड 5, 17 व 29 समेत कई वार्डों में पर्चियां नहीं पहुंचने की बात सामने आई।

ईव्हीएम आई समस्या को दूर करेंगे मास्टर ट्रेनर्स

नगरीय निकाय चुनाव के तहत प्रथम चरण में 6 जुलाई को मतदान के दौरान मतदान केंद्रों पर ईव्हीएम के आपरेट करने में किसी प्रकार की परेशानी आने पर मतदान दल को सहयोग करने के लिए ब्लाक स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है। कलेक्टर ने बताया कि मतदान के दौरान ईव्हीएम आपरेट करने में किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर त्वरित निराकरण के लिए मतदान केंद्रों पर मास्टर ट्रेनर्स अपनी सेवाएं दे सकेंगे। उन्होंने कहाकि मास्टर ट्रेनर्स इस दौरान मतदान दल के सदस्यों को समझाया गया है कि पूरे आत्म विश्वास के साथ मशीनों को आपरेट करें।

मतदान दलों पहुंचे तो फूल-मालाओं से हुआ स्वागत

नगरीय निकाय चुनाव के तहत प्रथम चरण में दतिया नगर पालिका चुनाव के मतदान सम्पन्ना कराने के लिए तैनात किए गए अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मतदान केंद्र पहुंचने पर आत्मीय स्वागत हुआ। विभिन्ना मतदान केंद्रों पर मतदान दलों का स्वागत फूल मालाओं से बीएलओ एवं स्थानीय कर्मचारियों द्वारा किया गया। दतिया में शासकीय कन्या हाईस्कूल होलीपुरा में बने मतदान केंद्रों पर मतदान दलों का फूल माला से स्वागत किया गया। इस मौके पर विद्यालय प्राचार्य एसके गुप्ता, शैलेंद्र खरे, उदित नारायण बुधौलिया, धर्मेंद्र अग्रवाल, कल्लूराम केवट द्वारा सभी का स्वागत किया गया। केंद्रों पर जब मतदान दलों का स्वागत हुआ तो सभी कर्मचारी इस आत्मीयता से गदगद हो गए।

वोट के लिए दिखाने होंगे ये दस्तावेज

मतदान करने के लिए मतदाताओं को पहचान पत्र, फोटोयुक्त मतदाता पर्ची, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, किसी कंपनी व सरकार द्वारा जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक व डाकघर का फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, फोटोयुक्त जाब कार्ड, फोटोयुक्त स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेजों में से कोई भी एक दिखाकर वोट डाल सकेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close