दतिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर सरकार चुनने के लिए प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्ना हो गया। मतदान के प्रति लोगों ने उत्साह दिखाया। नगर पालिका दतिया एवं नगर परिषद् बड़ौनी में 6 जुलाई को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ जो शाम 5 बजे तक चला। मतदान का समय पूरा होने के बाद भी जिन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगी थी। वहां टोकन बांटकर सभी मौजूद मतदाताओं से मतदान कराया गया। नगरीय निकाय दतिया के 30 वार्डो में एवं बड़ौनी के 12 वार्डो के पार्षदों के लिए वोट डाले जाने थे।

मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। सुबह के समय मतदान की गति कुछ धीमी थी। लेकिन जैसे-जैसे मतदान का समय बढ़ता गया वैसे-वैसे मतदाताओं की संख्या भी मतदान केंद्रों पर बढ़ने लगी। दोपहर में मतदान केंद्रों पर कतारें देखने को मिली। महिलाओं ने भी मतदान में खासी उत्साह दिखाया। वहीं कुछ वार्डों में महिला प्रत्याशियों के पतियों द्वारा चुनाव को प्रभावित किए जाने की आशंका के चलते पुलिस को उन्हें निगरानी में लेना पड़ा। जिसके चलते एक वार्ड के प्रत्याशी पति कुछ देर के लिए नजरबंद भी रहे।

शाम 5 बजे तक नगर पालिका दतिया में 65.68 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूष 69.05 प्रतिशत एवं महिला 62.15 प्रतिशत और 8.33 प्रतिशत अन्य मतदाताओं ने अपने माधिकार का प्रयोग किया। जबकि नगर परिषद् बड़ौनी के 12 वार्डो में कुल 81.54 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूष 84.33 प्रतिशत, महिला 78.69 प्रतिशत एवं 50 प्रतिशत अन्य मतदाता शामिल है। मतदान के प्रतिशत में अभी और इजाफा होने की संभावना है। प्रथम चरण में 6 जुलाई को नगरीय निकाय दतिया एवं बड़ौनी में डाले गए मतों की गणना 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार एवं पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने सुबह 7 बजे से ही मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदान कार्य का निरीक्षण किया। मतदान केंद्रों पर मतदान कार्य के लिए मतदान कर्मियों से चर्चा कर जानकारी ली। कलेक्टर ने कहाकि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर त्वरित सूचना दें। उन्होंने मतदाताओं से स्वतंत्र एवं निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील भी की। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक विजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्ड़ाधिकारी दतिया ऋषि कुमार सिंघई ने भी मतदान केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मतदाताओं से भी चर्चा कर जानकारी ली।

वार्ड 16 के प्रत्याशी पति रहे नजरबंद

मतदान के दौरान निकाय चुनाव में पार्षद प्रत्याशियों के पतियों को पुलिस ने कुछ देर के लिए नजरबंद कर लिया। मतदान को प्रभावित किए जाने की शिकायत को देखते हुए दतिया के वार्ड क्रमांक 16 के प्रत्याशियों के पतियों को इस दौरान नजरबंद किया गया था। पार्षद प्रत्याशियों से संबंधित ओपी साहू, मुन्नाा खान और हरीश भट्ट को पुलिस ने थाने में बैठाकर नजरबंद रखा। पुलिस को आशंका थी कि उक्त मतदान को प्रत्याशियों के पति प्रभावित कर सकते हैं। इसीके चलते कोतवाली पुलिस ने एहतिहात के तौर पर उन्हें बैठा लिया।

गृहमंत्री ने भी बेटे के साथ किया मतदान

शहर के वार्ड क्रमांक 30 के मतदान केंद्र क्रमांक 73 पर गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा अपने बेटे डा.सुकर्ण मिश्रा के साथ मतदान करने पहुंचे। जहां उन्होंने अपना वोट डाला। इस दौरान डा.मिश्रा ने कहाकि विकास के लिए भाजपा के पक्ष में समर्थन जरुर मिलेगा। इस मौके पर भाजपा के अन्य कार्यकर्ताओं ने भी मतदान किया। वहीं सिविल लाइन दतिया में बनाए गए पिंक बूथ क्रमांक 94 पर पहुंचकर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपान अधिकारी एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश भार्गव ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। सेवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह ने दतिया के वार्ड क्रमांक 13 के मतदान केंद्र 158 पर पहुंचकर मतदान किया।

इस तरह बढ़ा मतदान का प्रतिशत

नगरीय निकाय के प्रथम चरण के मतदान का प्रतिशत दोपहर के बाद जोर पकड़ने लगा था। सुबह 9 बजे तक दतिया में बनाए गए 80 केंद्रों पर 15.98 प्रतिशत मतदान हो गया था। वहीं बडौनी के 12 मतदान केंद्रों पर 28.04 प्रतिशत मतदान हुआ। 11 बजे के बाद दतिया में 33.90 प्रतिशत और बडौनी में 53.20 प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे। दोपहर 1 बजे दतिया में 47.76 प्रतिशत मतदान हो गया था। वहीं बडौनी में 67.62 प्रतिशत मतदान रहा। 3 बजे के बाद दतिया में 59.38 प्रतिशत और बडौनी में 78.93 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम 5 बजे के बाद दतिया में 65.66 प्रतिशत और बडौनी में 81.54 प्रतिशत मतदान हुआ। इस तरह नगर पालिका दतिया के 65 हजार 564 मतदाताओं में से 43 हजार 54 मतदाताओं ने ही वोट डाले। जिनमें 23 हजार 250 पुरुष मतदाता और 19 हजार 803 महिला मतदाता समेत एक अन्य शामिल रहा। इस तरह दतिया में मतदान का प्रतिशत 65.68 प्रतिशत रहा। जबकि बडौनी में 6 हजार 643 मतदाताओं में से 5 हजार 417 मतदाताओं ने ही वोट डाले। जिनमें 2852 पुरुष एवं 2563 महिला मतदाताओं समेत 2 अन्य शामिल रहे। बडौनी में मतदान का प्रतिशत 81.54 प्रतिशत दर्ज किया गया।

युवा एवं वृद्धों में भी दिखा वोट डालने का उत्साह

नगरीय निकाय के चुनाव में वृद्ध, दिव्यांग मतदाताओं का मतदान के प्रति जोश दिखाई दिया। वहीं ऐसे युवा मतदाता जो पहली बार मतदान कर रहे थे, उनका भी मतदान के प्रति उत्साह देखने मिला। एक 20 वर्षीय युवा मतदाता शिवम तिवारी पहली बार वार्ड 36 के मतदान केंद्र पर मतदान कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व में सभी युवाओं को अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। वहीं वृद्ध महिलाओं को उनके स्वजन मतदान कराने केंद्र तक लेकर आए। एक दिव्यांग महिला भी ट्राइसकिल पर सवार होकर मतदान केंद्र पहुंची। जहां उसने अपना वोट डाला।

आधा दर्जन बीएलओ पर हुई कार्रवाई

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जारी कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 6 जुलाई को नगरीय निकाय दतिया एवं बड़ौनी में डाले गए मतों की गणना 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी। वहीं 6 बीएलओ के विरुद्ध लापरवाही बरतने पर कार्रवाई भी की जाएगी। अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय ने बताया कि नगरीय निकाय निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को मतदाता पर्ची वितरण के लिए नियुक्त 6 बूथ लेबिल अधिकारी (बीएलओ) द्वारा मतदाताओं को मतदाता पर्ची वितरण में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने एवं मतदान केंद्र पर अनुपस्थित रहने के आरोप में कड़ी कार्रवाई की गई है। उनमें प्राथमिक शिक्षक प्राधिकृत कर्मचारी वार्ड क्रमांक 12 प्रेमकुमार तिग्गा, वार्ड 29 के प्राधिकृत कर्मचारी पीटीआई पीडी रायकवार, वार्ड क्रमांक 36 के प्राधिकृत कर्मचारी सहायक शिक्षक प्रदीप गुबरेले, वार्ड क्रमांक 17 के प्राधिकृत कर्मचारी माध्यमिक शिक्षक संजय कुमार श्रीवास्तव, वार्ड क्रमांक 3 के प्राधिकृत कर्मचारी प्राथमिक शिक्षक माधव किशोर साहू और वार्ड क्रमांक 34 के प्राधिकृत कर्मचारी प्राथमिक शिक्षक पातीराम साहू शामिल हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close