दतिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दतिया सहित ग्रामीण अंचल में शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर्षोल्लास और भक्तिभाव से मनाई गई। शहर के विभिन्ना मंदिरों में कई आयोजन हुए। गंज स्थित बड़े गोविंद जी के मंदिर में सुबह दूध दही व पंचामृत से ठाकुर जी का अभिषेक कर उनका विशेष श्रृंगार किया गया। वहीं अन्य मंदिरों में भी भगवान श्रीकृष्ण के आकर्षक श्रृंगार के साथ श्रद्धालुओं को दर्शन कराए गए। रात ठीक 12 बजे मंदिरों में घंटे, शंख व झालर बज उठे। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर महाआरती का भी आयोजन किया गया। नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की और राधे-राधे के जयघोष मंदिर परिसरों में गूंज रहे थे। इस दौरान आतिशबाजी भी की गई। इससे पूर्व दतिया, भांडेर, इंदरगढ़ एवं सेवढ़ा में चल समारोह भी निकाले गए। वहीं इंदरगढ़ में मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित हुई।

जन्माष्टमी पर्व को लेकर सुबह से ही श्रीकृष्ण मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। बड़े गोविंद जी मंदिर पर आकर्षक गुब्बारे और कनात लगाकर सजावट की गई थी। वहीं रंग बिरंगी लाइटिंग से मंदिर की साज सज्जा में चार चांद लग गए। भगवान के गर्भगृह को मोगरा और बेला के फूलों से सजाया गया। जिससे सारा मंदिर परिसर महक रहा था। सुबह भगवान का दूध दही से अभिषेक कराया गया। वहीं शाम को भगवान के आकर्षक श्रृंगार के साथ दर्शन कराए गए। दतिया में यादव महासभा की ओर से चल समारोह का आयोजन भी किया गया। घरों में भी लोगों ने जन्माष्टमी पर मध्यरात्रि 12 बजे कृष्ण जन्मोत्सव मनाते हुए विशेष आरती और पूजन किया। आज 20 अगस्त को दतिया में गोविंद मंदिर में दधीखाना लुटाने का आयोजन होगा।

इंदरगढ़ में हुई मटकी फोड़ प्रतियोगिता

इंदरगढ़ में यादव महासभा द्वारा बाबरी सरकार मंदिर से कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर चल समारोह निकाला गया। जिसमें भगवान श्रीकृष्ण-राधा रानी सहित अनेक झांकियां सजाई गई। डीजे की धुन पर युवा नाचते हुए श्रीकृष्ण के जयकारे लगाते चल रहे थे। नगरवासी एवं दुकानदारों ने जगह-जगह स्वागत द्वार लगाकर चल समारोह का स्वागत किया। चल समारोह बाबरी सरकार मंदिर से प्रारंभ होकर दतिया रोड, नवीन बस स्टैंड पर संपन्ना हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जगदीश यादव प्रदेश अध्यक्ष यादव समाज उपस्थित रहे। शाम को नवीन बस स्टैंड पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। मटकी फोड़ प्रतियोगिता में ग्रामीण क्षेत्र पहुंची से ग्वालों की टीम ने भाग लिया। 26 फुट ऊंची मटकी को लक्ष्‌मणपुरा सरपंच टीम ने फोड़कर समिति द्वारा निर्धारित इनाम स्वरूप 11 हजार की राशि प्राप्त की। कार्यक्रम में बबलू यादव मैंथाना टीम द्वारा संस्कृत गीत एवं लोक गीत की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष भांडेर प्रतिनिधि बलदाऊ यादव, लाखन सिंह यादव, सोहन सिंह यादव एवं राजेंद्र यादव पूर्व पार्षद आदि मंचासीन रहे।

भांडेर में निकाला चल समारोह

भांडेर में जय माधव, जय यादव सेवा समिति के तत्वावधान में चल समारोह निकाला गया। जो नगर के विभिन्ना मार्गों से गुजरता हुआ वाटिका पर संपन्ना हुआ। मार्ग में इस चल समारोह का जगह जगह से स्वागत हुआ। वहीं नगर के विभिन्ना मंदिरों में कई कार्यक्रम हुए। जिनमें सुबह दूध दही तथा पंचामृत से लड्डू गोपाल (बाल कृष्ण) का अभिषेक कर उनका विशेष श्रृंगार किया गया। मुख्य रूप से सिकंदरपुर स्थित श्रीराधागोविंद तथा हनुमंतपुरा स्थित श्रीराधावल्लभ मंदिर पर जन्माष्टमी को लेकर विशेष आयोजन हुए। यहां राधा-कृष्ण का विशेष श्रृंगार किया गया और मंदिर परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। इनके अलावा धामिन की बगिया स्थित प्रणामी सम्प्रदाय के श्रीकृष्ण मंदिर तथा चतुर्भुजराज सरकार मंदिर पर भी जन्माष्टमी को लेकर मध्यरात्रि 12 बजे श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। इसी प्रकार पंडोखर थाना परिसर स्थित हनुमानजी मंदिर पर गत वर्षों की भांति जबावी कीर्तन का आयोजन किया गया।

सेवढ़ा में द्वारकाधीश मंदिर से निकाली विशाल शोभायात्रा

सेवढ़ा में एक विशाल शोभायात्रा द्वारिकाधीश मंदिर समिति द्वारा मंदिर परिसर से निकाली गई। जो सनकुआ धाम, सदर बाजार, बस स्टैंड, सिविल लाइंस होते हुए लहार तिराहा तक पहुंची। कार्यक्रम का समापन मैरिज गार्डन पर किया गया। यात्रा का दर्जनों स्थानों पर जोरदार स्वागत पुष्प वर्षा कर किया गया। वहीं जगह-जगह मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में यादव समाज सहित विभिन्ना समाजों के सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे। शोभायात्रा में भगवान श्रीकृष्ण की विभिन्ना लीलाओं को प्रदर्शित करती झांकियां आकर्षण का केंद्र बनी।

वहीं यादव महासभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महासभा के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश यादव ने कहाकि हम योगेश्वर भगवान श्री कृष्ण के साधक है। उन्होंने सारे जग को कर्म का संदेश दिया है। आज हमारा युवा नशे की तरफ जा रहा है यह चिंतनीय है। हम बच्चों की शिक्षा की ओर ध्यान दें तथा शासन को नशामुक्ति के लिए कार्य करने को मजबूर करें। समाज के लोग राजनीति में उच्च पदों पर पहुंच कर निर्णायक भूमिका अदा करें। यही प्रयास होना चाहिए। यादव महासभा के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश यादव दादा ने यह विचार बसन्त मैरिज गार्डन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस अवसर महासचिव दामोदर सिंह ने लोगों से अपने हक के लिए शासन प्रशासन से संघर्ष करने का आव्हान किया। पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह यादव ने सेंवढ़ा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर प्रति वर्ष होने वाले आयोजन के लिए स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं को बधाई और धन्यवाद दिया। साथ ही इस प्रक्रिया को अनवरत जारी रखते हुए समस्त समाज को जोड़ने की बात रखी। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर परिषद अध्यक्ष आशा गोविंद नागिल ने की। इस अवसर पर द्वारकाधीश आश्रम समिति की ओर से गोविंद सिंह नागिल, समाज अध्यक्ष प्रताप सिंह यादव आदि द्वारा मंचासीन यादव महासभा के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश यादव दादा, दामोदर सिंह, लाखन सिंह यादव, यादव महासभा जिला अध्यक्ष मुकेश यादव, नगर परिषद अध्यक्ष मौ सज्जन सिंह यादव सहित अन्य सभी समाज के अध्यक्ष तथा मेधावी छात्रों का सम्मान किया गया। संचालन एडवोकेट मुकेश यादव ने एवं आभार शिवकुमार यादव द्वारा व्यक्त किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close