दतिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। देश के ग्रामीण और गरीब प्रतिभावान बच्चों को निशुल्क उच्चस्तरीय शिक्षा देने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालयों की सौगात देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की जयंती पर नवोदय विद्यालय बीकर में आयोजन हुआ। जिसमें विद्यालय परिवार ने उन्हें श्रद्धांजलि। हर वर्ष 20 अगस्त को राजीव गांधी की जयंती सद्भावना दिवस के रूप में मनाई जाती है। सद्भावना दिवस पर शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं में शपथ ग्रहण भी की जाती है।

सद्भावना दिवस सभी भारतीयों के बीच शांति, राष्ट्रीय एकता और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्राचार्य राकेश त्रिपाठी ने कहाकि सद्भावना दिवस राजीव गांधी के एक विकसित राष्ट्र के दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है। जिसे उन्होंने विभिन्ना राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं के माध्यम से प्रचारित करने का प्रयास किया। विद्यालय के उपप्राचार्य डा.ललन झा ने बताया कि हमें राजीव गांधी के आदर्शों पर चलना चाहिए। वहीं विद्यालय के पाठ्य सहगामी क्रियाकलाप प्रभारी रविकांत मिश्रा ने विद्यार्थियों को बताया कि स्वर्गीय राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में अपना विशेष योगदान दिया। वर्ष 1986 में राजीव गांधी ने भारत में उच्च शिक्षा के आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए शिक्षा पर एक राष्ट्रीय नीति की घोषणा की थी। इतना ही नहीं उन्होंने समाज के ग्रामीण वर्ग के उत्थान के लिए 1986 में जवाहर नवोदय विद्यालय प्रणाली नामक एक केंद्र सरकार आधारित संस्था शुरू की थी। जिसके तहत कक्षा 6 से 12 तक मुफ्त आवासीय शिक्षा प्रदान की जाती है। उन्होंने कहाकि राजीव गांधी के सपनों को साकार करने के लिए हम सबको सामाजिक सद्भावना कायम रखने का प्रण लेना चाहिए। इस अवसर पर एमके विश्वकर्मा, वीके खंडेलवाल, टीडी सिंह, बीएल वर्मा, धर्मेंद्र लोधी, हीरेंद्र खरे, प्रीति श्रीवास्तव, सिद्दार्थ दोहरे, आयुष अहिरवार, नैंसी यादव, पवन रजक सहित विद्यालय स्टाफ तथा छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

कांग्रेस कार्यालय पर मनाई गई जयंती

दतिया में कांग्रेस कार्यालय पर 20 अगस्त शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की जयंती मनाई गई है कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक राजेंद्र भारती मौजूद रहे। अध्यक्षता नारायण सिंह बाबूजी ने की। आभार प्रदर्शन जिला कांग्रेस महामंत्री नरेंद्र गुर्जर ने किया। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जीवन पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में सौरभ राजपूत, पुष्पराज राजपूत, जसवंत सिंह बघेल, संजू दांगी सिंधवारी, अनिलराज श्रीवास्तव, वासुदेव सरपंच, आदिल खान, जीतू प्रजापति पार्षद, विक्रम दांगी तैडोत आदि कांग्रेस नेताओं ने अपने-अपने विचार रखे। कार्यक्रम में अशोक श्रीवास्तव, मुईन कुरैशी, दयाशंकर सागर, आशीष तिवारी, स्वदेश अहिरवार, विनय यादव, संजीव दांगी सासूती आदि कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close